chiranjeevi.rajasthan.gov.in card download करें

Chiranjeevi योजना राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई एक स्वास्थ्य बीमा योजना है, जिसके तहत लाभार्थी परिवार को 10 लाख रूपये तक स्वास्थ्य बीमा बिल्कुल मुफ्त दिया जाता है. अगर आपने भी इस योजना के लिए आवेदन किया है तो आप चिरंजीवी योजना कार्ड डाउनलोड करके प्रदेश के किसी भी निर्धारित सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में बिल्कुल मुफ्त इलाज का लाभ उठा सकते हैं. इस आर्टिकल में आज हम चिरंजीवी योजना कार्ड डाउनलोड कैसे करें तथा इस योजना से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां बताएंगे.

chiranjeevi.rajasthan.gov.in card download ऑनलाइन –

अगर आपने भी इस योजना के लिए आवेदन किया है तो जो चिरंजीवी कार्ड डाउनलोड करके निकाल दें. जब भी आपको या आपके परिवार के किसी भी सदस्य को इलाज की जरूरत पड़ेगी तब इस कार्ड के माध्यम से मुफ्त इलाज का लाभ उठा सकते हैं. चिरंजीवी योजना कार्ड डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया आगे हमने Step by step बताई है, इसे अच्छी तरह पढ़कर आगे बढ़ें :-

  • Chiranjeevi Yojana Card Download करने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर के ब्राउजर में योजना की आधिकारिक वेबसाइट chiranjeevi.rajasthan.gov.in पर जाएं.
  • होम पेज पर नीचे की तरफ “मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन पंजीकरण” के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अगले पेज पर “Redirect To SSO” पर क्लिक करें. क्लिक करते ही आप Rajasthan Single Sign On पोर्टल पर आ जाएंगे.
  • अब आपको अपना SSO ID & Password डालकर लॉगिन करना होगा.
  • अगर आपने SSO ID नहीं बनाई है तो इसी पेज पर Registration के ऑप्शन पर जाकर SSO ID बना सकते हैं. इसके लिए आपको Jan Aadhaar Id तथा अन्य details डालने होंगे.
  • लॉगिन करने के बाद “Registration For Chiranjeevi Yojana” पर क्लिक करें.
  • अब Category में Fee, Sub Category में SMF चुनें. फिर I agree पर टिक लगाकर कोई भी Identify type भरें और Search Beneficiary पर क्लिक करें.
  • बस इतना करते हैं लाभार्थी की पूरी डिटेल सामने आ जाएगी.
  • अब आप परिवार के जिस भी सदस्य का Chiranjeevi Yojana Card डाउनलोड करना चाहते हैं, उसके नाम के सामने eSignSelfDeclaration पर क्लिक करें.
  • इसके बाद OTP पर क्लिक करें और अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर प्राप्त OTP डालकर वेरिफाई करें.
  • OTP Verify होने के बाद आप चिरंजीवी योजना कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे.

Also Read: चिरंजीवी योजना में नाम कैसे ढूंढे

चिरंजीवी योजना राजस्थान

चिरंजीवी योजना राज्य सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसका लाभ राजस्थान के 1.4 करोड़ परिवारों को मिलेगा. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) व सामाजिक आर्थिक जनगणना (SECC 2011) के पात्र परिवारों, छोटे किसानों और संविदाकर्मियों को इस योजना का लाभ लेने के लिए कोई प्रीमियम नहीं देना होगा. ऐसे परिवारों का पूरा प्रीमियम राज्य सरकार भरेगी. इसके अलावा बाकी अन्य परिवार भी ₹850 रूपये प्रतिवर्ष का मामूली प्रीमियम भरकर इस योजना से जुड़ सकते हैं.

आधिकारिक वेबसाइट पर प्राप्त डाटा के अनुसार अब तक राज्य के 1,37,82,951 परिवार इस योजना के लिए पंजीकृत हो चुके हैं तथा 12 लाख से अधिक लोग 1400 करोड़ रुपये के मुफ्त इलाज का लाभ भी ले चुके हैं.

कब शुरू हुई चिरंजीवी स्कीम –

चिरंजीवी योजना की शुरुआत राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने 1 मई 2021 को की थी. यह एक स्वास्थ्य बीमा योजना है, जिसके तहत राज्य के ऐसे परिवार जो अर्थिक रूप से कमजोर हैं उन्हें सरकार 10 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा कवर देती है. इस योजना के लाभार्थी सरकार द्वारा निर्धारित किसी भी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में जाकर 10 लाख रूपये तक का इलाज बिल्कुल मुफ्त करवा सकते हैं.

Chiranjeevi Yojana Helpline Number –

अगर आपको इस योजना से जुड़ी कोई अन्य जानकारी चाहिए या योजना का लाभ लेने में कोई समस्या आ रही है, तो आप Toll Free हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं.

  • Chiranjeevi Yojana Toll Free Helpline Number – 18001806127

Also Read: सुकन्या समृद्धि योजना के नुकसान

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top