31 मार्च तक ग्रेजुएशन पूरा कर चुकी लड़कियां को मिल रहा है 50 हजार रुपये

इस योजना के तहत राज्य सरकार ने स्नातक पास होनी वाले लड़कियों को शिक्षा प्रोत्साहन राशी देने का निर्णय लिया गया है। इस आर्टिकल में हम CM स्नातक कन्या उत्थान योजना के बारे में आपको बताएँगे। अगर आप एक लडकी है या फिर आपको घर में कोई लडकी स्नातक पास कर रही है या कर दिया है। योजना के बारे में अधिक से अधिक जानकारी लेने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े। अगर उसके बाद आपके मन में कोई सवाल हो तो कमेंट सेक्शन में आप हमसे पूँछ सकते है।

स्नातक कन्या उत्थान योजना 2023

राज्य सरकार द्वारा बालिका शिक्षा प्रोत्साहन के उद्देश्य से इस योजना को एक बार फिर से अस्तित्व में लाया गया है। सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से स्नातक यानी ग्रेजुएट होने वाली छात्रों के बैंक अकाउंट में 20 हजार और 50 हजार तक की राशि का अनुदान किया जायेगा।

आपको बता दे की इस योजना के अंतरगत आने वाली राशि को डायरेक्ट राज्य सरकार द्वारा बालिकाओं के अकॉउंट में ट्रांसफर किया है। राज्य सरकार द्वारा इस योजना को जमीने हकीकत बनाने के लिए शिक्षा विभाग को 50 करोड़ रूपये आवंटित भी किया गया है। इस योजना के लाभ लेने वाली छात्राएं अपने आगे की शिक्षा के लिए इस  अनुदान का इस्तेमाल कर सकेंगी। 

Also Read: बेटियों को मिलते हैं कुल 1 लाख 43 हजार रुपये, लाड़ली लक्ष्मी योजना का फॉर्म कैसे भरें

नई अपडेट –

  • 31 मार्च 2023 तक स्नातक पास कर चुकी लड़कियों को सीएम कन्या उत्थान योजना का पैसा मिलता है.
  • इस बार 33 हजार बालिकाओं को 50 – 50 हजार रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगी
  • जिन पात्र छात्राओं ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वे 30 सितम्बर से पहले अपने आवेदन कम्पलीट कर लें
  • अब तक 1 लाख 37 हजार बेटियों को योजना के पैसे मिल चुके हैं
  • आवेदन करने के बाद विश्वविद्यालय द्वारा सत्यापन होने के बाद बची हुई पात्र लड़कियों को भी पैसा मिलेगा,

योजना का लाभ कैसे उठायें –

CM कन्या उत्थान योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको CM Kanya Utthan Yojana की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर मांगी गयी जानकरी को सबमिट करना होगा।

आपको बता दे की शैक्षणिक वर्ष 2018 से 2022 तक की बालिकाएं इस योजना के लिए आवेदन करके लाभ उठा सकती है।

कौन कौन उठा सकता है CM कन्या उत्थान योजना का लाभ –

CM कन्या उत्थान योजना मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन के अंतर्गत उन छात्राओं के लिए है जो अपना स्नातक पास  पास की है। आपको बता दे की वे छात्राएं जो मार्च 31 से पूर्व स्नात्तक को पास की है उन्हें राज्य सरकार ने योजना के अंतर्गत 25 -25 हजार रूपये का अनुदान देने का निर्णय लिया गया है। वो छात्राये जो मार्च 31 के बाद स्नातक पास  करेंगी , योजना के अंतर्गत उन्हें 50-50 हजार रूपये की राशि  अनुदान दिया जायेगा।  इस योजना के लाभ उठाने के लिए आपको छात्राओं को इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आर्टिकल के अगले हिस्से में हम जानेंगे की कैसे बालिकाएं इस योजना का लाभ उठा सकती है।

Also Read: Update: बीटीसी ऑनलाइन फॉर्म 2023 last date

CM Kanya Utthan Yojana में लगने वाले Documents –

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ डाक्यूमेंट का होना अनिवार्य है। हमने इनके नाम नीचे दिए हुए है। आवेदन करने से पहले इन डाक्यूमेंट को अपने पास सुनिश्चित कर लें , इनके बिना आवेदन रिजेक्ट कर दिया जायेगा। 

  • आधार कार्ड 
  • बैंक पासबुक 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • स्नातक अंक प्रमाण पत्र 
  • मोबाइल नंबर 
  • ईमेल id 

अगर आपके पास इन में से कोई भी डाकुमेंट नही है तो आप इसे बनवा कर आवेदन करें। इन डाकुमेंट्स के बिना आपका आवेदन पत्र ख़ारिज कर दिया जायेगा। अगर आपके पास स्नातक का अंक प्रमाण पत्र नही है तो जिस शिक्षण संसथान से आप पढाई कर रही है वहां से आप ले सकती है। 

निष्कर्ष –

इस आर्टिकल में हमने लड़कियों के लिए एक बहुत ही महत्वपूण योजना पर चर्चा की है। आर्टिकल में हमने CM Kanya Utthan Yojana 2023 की डिटेल में चर्चा की है। अगर आपके पास आर्टिकल से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट सेक्शन में हमसे बेहिचत पूँछ सकते है। 

 

इसे भी पढ़े – एक परिवार एक नौकरी योजना किस राज्य में है?

1 thought on “31 मार्च तक ग्रेजुएशन पूरा कर चुकी लड़कियां को मिल रहा है 50 हजार रुपये”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top