मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी की ताजा खबर 2023

अगर आप मध्य प्रदेश के किसान हैं और आपने सरकार से कृषि लोन लिया है, तो सरकार की तरफ से आपके लिए एक बड़ी खबर सामने आई है. हाल ही में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों की कर्ज माफी पर एक बड़ा फैसला लिया है. उन्होंने कर्ज माफी की घोषणा तो की है लेकिन कितना कर्ज माफ किया जाएगा इसके बारे में पूरी जानकारी हम आगे आपको देंगे. इस आर्टिकल में आज हममध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी की ताजा खबर व सभी महत्वपूर्ण लेटेस्ट अपडेट्स देंगे.

◆ मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी लेटेस्ट अपडेट्स 2023 –

  • जिन किसानों के बकाया कर्ज पर काफी जादा ब्याज बन चुका है, उनके लिए मध्य प्रदेश की वर्तमान सरकार ने मई जून से ही ब्याज माफी का ऐलान किया है, इसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं. सरकार ने कहा है कि वह किसानों की ब्याज की पूरी राशि अपनी तरफ से बैंक को देगी.
  • इस वक्त मध्य प्रदेश में कुल 26 लाख की किसान डिफॉल्टर लिस्ट में आ चुके हैं. ये किसान दुबारा बैंक से कर्ज नहीं ले सकते हैं. लेकिन अगर किसान चाहें तो सरकार की नई योजना के तहत अपना मूलधन वापस करके डिफॉल्टर लिस्ट से बाहर निकल सकते हैं तथा भविष्य में दुबारा आवश्यकता पड़ने पर ऋण ले सकते हैं.
  • विधान सभा चुनावों की तैयारियों के बीच, कांग्रेस ने भी किसानों के 2 लाख तक के ऋण को पूरा माफ करने का वादा किया है.

Also Read: मध्यप्रदेश में फसल बीमा कब मिलेगा 2023

◆ मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना क्या है?

हमारा देश एक कृषि प्रधान राष्ट्र है. आज भी देश की एक बड़ी जनसंख्या प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से खेती पर निर्भर है. इसके बावजूद कई बार असमय वर्षा, सूखा, आंधी-तूफान जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसानों को भारी आर्थिक नुकसान झेलना पड़ता है. कई किसान जो कर्ज लेकर खेती कर रहे होते हैं, वह इस नुकसान की वजह से अपना कर्ज भी वापस नहीं कर पाते हैं. कई बार इस कर्ज की वजह से किसान आत्महत्या जैसे घातक कदम भी उठा लेते हैं. सरकार ने फसलों के नुकसान से बचाने के लिए कई तरह की फसल बीमा योजना भी शुरू की है, लेकिन सच तो ये है कि आज भी देश के कई ग्रामीण और पिछड़े इलाके में किसान इन योजनाओं से बिल्कुल अनजान हैं.

अक्सर चुनावों में किसानों के कर्ज माफी के मुद्दे अवश्य शामिल होते हैं. विभिन्न राजनीतिक दल किसानों की कर्ज माफी को लेकर बड़े-बड़े वादे करते हैं. इस वजह से कई किसान तो जरूरत ना होते हुए भी कर्ज उठा लेते हैं, क्योंकि उन्हें भरोसा होता है कि एक न एक दिन सरकार कर्ज माफ कर ही देगी. मध्य प्रदेश में भी विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस पार्टी ने किसानों के कर्ज माफी की घोषणा की थी. कमलनाथ जी के मुख्यमंत्री बनने के पश्चात “जय किसान फसल ऋण माफी योजना” की शुरुआत की गई थी. लेकिन कुछ ही महीने में सरकार बदलने के बाद इस योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया.

हाल ही में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों की कर्ज माफी पर एक बड़ा फैसला लिया. उन्होंने कहा कि अगर किसान तय समय के अंदर अपना कर्ज वापस करते हैं, तो उनका ब्याज माफ कर दिया जाएगा. उन्हें केवल अपना मूलधन ही वापस करना होगा. सरकार के इस फैसले से राज्य सरकार पर 9000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा.

Also Read: MP e uparjan 2023 24, पंजीयन व भुगतान की स्थिति चेक करें

◆ 2023 के नए अपडेट्स :

जय किसान कर्ज माफी योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी ने की थी.

इस योजना के तहत उन्होंने कहा था कि किसानों का 2 लाख रूपये तक का कृषि ऋण माफ कर दिया जाएगा. इसके लिए मध्यप्रदेश कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट mpkrishi.mp.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन भी शुरू की गई थी, लेकिन इस योजना को सरकार बदलने के बाद वापस ले लिया गया.

जिन किसानों का ऋण माफ हो चुका है वे अपना नाम ऑफिसियल वेबसाइट पर मौजूद जिलेवार सूची में देख सकते हैं. लिस्ट देखेने के लिए इस वेबसाइट पर जाएँ.

इस आर्टिकल में हमने 2023 के मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी की सभी लेटेस्ट खबरों के बारे में जानकारी दी. इस खबर को अन्य किसान भाईयों के साथ अवश्य शेयर करें ताकि उन्हें सरकार की ब्याज माफी योजना का लाभ मिल सके और वे कर्ज माफी से संबंधित चलाई जा रही फेक न्यूज से बच सकें.

 

Also Read: cm kisan samman nidhi: मुख्यमंत्री किसान का पैसा चेक करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top