मैट्रिक पास का पैसा कब मिलेगा 2023 date, फर्स्ट डिवीजन स्कॉलरशिप बिहार

अगर आपने इस साल बिहार बोर्ड से मैट्रिक की परीक्षा दी है, तो आपके लिए राज्य सरकार की ओर से एक बड़ी खुशखबरी है. बिहार सरकार मैट्रिक पास करने वाले विद्यार्थियों को ₹10,000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान कर रही है. इस बार न केवल फर्स्ट डिवीजन, साथ ही सेकेंड डिवीजन से मैट्रिक पास करने वाले विद्यार्थियों को भी प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. यह पैसा DBT के माध्यम से सीधे स्टूडेंट के बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी. अगर आप जानना चाहते हैं कि मैट्रिक पास का पैसा कब मिलेगा 2023 date (किस तारिख) को आएगा, तो इस आलेख को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ें. यहाँ हमने बिल्कुल सही और लेटेस्ट अपडेट की जानकारी दी है –

मैट्रिक पास का पैसा कब मिलेगा 2023 date –

आपको बता दें कि बिहार के जिन मैट्रिक पास स्टूडेंट्स ने लास्ट डेट 30 सितम्बर तक,  इन स्टेप्स को पूरा कर लिया है उनका पैसा नवम्बर 2023 के पहले बैंक खाते में मिल सकता है –

  1. ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन फॉर्म कम्पलीट भरकर सबमिट करना
  2. बैंक और विभाग द्वारा आवेदन की जांच व सत्यापन करवाना
  3. यूजर आईडी व पासवर्ड मिलने पर फॉर्म को पूरा फाइनल करना

इतना करने के 1 महीने के अन्दर, विभाग द्वारा मैट्रिक पास बालक व बालिकाओं को प्रोत्साहन राशि, उनके नंबर के आधार पर भेज दिया जाएगा. जिन स्टूडेंट्स ने सभी फॉर्म भरने से सम्बंधित कार्य कर लिए वे इस लिंक पर क्लिक करके प्रोत्साहन राशि की जिलेवार सूची चेक कर सकते हैं.

जैसा कि आपको पता है इस बार मैट्रिक का रिजल्ट मार्च के अंतिम सप्ताह में आया था. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि जुलाई से प्रोत्साहन राशि भेजने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. पैसा कब मिलेगा, इसकी जानकारी आप अपने स्कूल जाकर भी प्राप्त कर सकते हैं.

Also Read : South bihar का बिजली बिल चेक करने की प्रक्रिया

प्रोत्साहन राशि पाने के लिए ये करना है जरूरी –

इस बार मैट्रिक पास के पैसे डाइरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से सीधे लाभार्थी के अकाउंट में भेजे जाएंगे. जिन विद्यार्थियों ने अभी तक अपना बैंक अकाउंट नहीं खुलवाया है, वो आपका अकाउंट जल्द-से-जल्द खुलवा लें. जिन विद्यार्थियों बैंक अकाउंट खुल चुका है, वो NIC के ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपने पंजीयन संख्या व जन्मतिथि के माध्यम से लॉगिन करें तथा बैंक अकाउंट डिटेल्स व अन्य जरूरी जानकारियां भर दें.

इस प्रोत्साहन राशि को प्राप्त करने के लिए किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं लगता है. अगर स्कूल या किसी अन्य व्यक्ति द्वारा प्रोत्साहित राशि दिलाने के नाम पर पैसे की मांग की जाती है, तो उसे पैसे बिल्कुल भी न दें.

बिहार बोर्ड मैट्रिक पास मेधावृत्ति प्रोत्साहन योजना क्या है –

बिहार सरकार अच्छे अंकों से मैट्रिक पास करने वाले मेधावी विद्यार्थियों को प्रोत्साहन देने के लिए मुख्यमंत्री मेधावृत्ति योजना का संचालन कर रही है. इस योजना के तहत सरकार प्रथम श्रेणी से मैट्रिक की परीक्षा पास करने वाले सभी जाति-धर्म के विद्यार्थियों को ₹10,000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान करती है. इसके अलावा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के द्वितीय श्रेणी से मैट्रिक पास करने वाले विद्यार्थियों को भी ₹8,000 दी जाती है. इस योजना का उद्देश्य बच्चों की उच्च शिक्षा को बढ़ावा देना है.

Also Read : नल जल योजना अनुरक्षक लिस्ट 2023

किन स्टूडेंट्स को मिलेगा पैसा, देखें Eligibility (योग्यता) –

  • इस योजना का लाभ केवल उन्हीं विद्यार्थियों को मिलेगा जो बिहार के मूल निवासी हैं.
  • ऐसे विद्यार्थी जिसने इस साल प्रथम श्रेणी के साथ बिहार बोर्ड से मैट्रिक पास किया है, उसे ही ₹10,000 मिलेगा.
  • अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग के ऐसे विद्यार्थी जिसने द्वितीय श्रेणी से मैट्रिक पास किया है उसे ₹8000 मिलेगा.
  • अभ्यार्थी के परिवार की वार्षिक आय ₹1,50,000 से कम होनी चाहिए.
  • अभ्यार्थी के नाम पर किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट होना अनिवार्य है.

स्टूडेंट्स इन दस्तावेजों को रखें तैयार :

  • 10वीं का एडमिट कार्ड
  • 10वीं की मार्कशीट (ओरिजनल या ऑनलाइन निकला गया प्रोविजनल मार्कशीट)
  • आधार कार्ड
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

Also Read : ई लाभार्थी भुगतान की स्थिति, पेंशन विवरण कैसे देखें

मैट्रिक पास का पैसा न मिले तो क्या करें –

अगर आपके बैच के बाकी बच्चों को मैट्रिक पास का पैसा मिल चुका है, लेकिन अभी तक आपके अकाउंट में पैसे नहीं आए हैं तो सबसे पहले अपने स्कूल से संपर्क करें. अगर स्कूल में कोई मदद नहीं मिलती है तो आप सीधे जिला समाज कल्याण अधिकारी के कार्यालय जाएं और पैसे न मिलने के बारे में बताएं. इसके बाद वहां आपको एक  आवेदन फार्म मिलेगा. इस फॉर्म को अच्छी तरह भरकर सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ उसी कार्यालय में जमा कर दें. आवेदन जमा करने के बाद पावती रसीद लेना न भूलें. अगर आपका आवेदन स्वीकृत हो गया तो एक महीने के अंदर प्रोत्साहन राशि आपके अकाउंट में भेज दी जाएगी.

 

Also Read : LIC में कितने साल में पैसा डबल होता है?

1 thought on “मैट्रिक पास का पैसा कब मिलेगा 2023 date, फर्स्ट डिवीजन स्कॉलरशिप बिहार”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top