सुकन्या खाता खुलवाने से क्या लाभ है

सुकन्या खाता खुलवाने से क्या लाभ है

PMSSY या सुकन्या खाता एक बचत योजना है जिसका उद्देश्य समाज में बच्चियों के भविष्य की आर्थिक सुरक्षा को सुनिश्चित करना है। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा चलायी जाती है, जिसका कार्यान्वयन पोस्ट ऑफिस व कई बैंकों द्वारा किया जा रहा है. इस लेख में हम जानेंगे कि सुकन्या योजना का खाता खुलवाने से क्या लाभ हैं और इससे क्या सुविधाएँ मिल सकती हैं –

सुकन्या खाता खुलवाने से लाभ –

सुकन्या खाता खोलने के कुछ महत्वपूर्ण लाभ निम्नानुसार हैं –

आकर्षक ब्याज दर:

सुकन्या खाता में जमा की गई राशि पर आकर्षक ब्याज दर प्रदान की जाती है। इसका लाभ यह है कि आपकी निवेशित राशि समय के साथ बढ़ती रहती है और आपकी बेटी के भविष्य के लिए एक मानवीय पूंजी बन जाती है।

Also Read: सुकन्या योजना में 15 वर्ष तक ₹ 1000 जमा करेंगे तो कितना मिलेगा

टैक्स बचत:

सुकन्या खाता की राशि पर निवेश करने पर आपको आयकर का लाभ मिलता है। आप द्वारा किए गए निवेश परकेर प्राथमिकता के अनुसार कटौती की जाती है और इससे आपका टैक्स ब्याजबचाव होता है।

लंबी अवधि निवेश:

सुकन्या खाता में निवेश की अवधि 21 वर्ष होती है, जो इसे एक लंबी अवधि का निवेश बनाता है। यह अवधि आपको परिवार की आर्थिक सुरक्षा की गारंटी प्रदान करती है।

Also Read: सुकन्या समृद्धि योजना में 250 Monthly जमा करने पर कितना मिलेगा

बेटी की शादी व पढाई के लिए आसान लोन –

यदि आपका खाता सुकन्या योजना में है तो सबसे अच्छी बात है कि आपको 21 साल बाद पूरा पैसा वापस मिल जाता है, लेकिन यदि आपकी बेटी की शादी या पढाई के समय खाता पूरा कम्पलीट नहीं होता तो खाते लोन भी ले सकते हैं.

निःशुल्क बीमा:

सुकन्या खाता में जमा की गई राशि पर एक निःशुल्क जीवन बीमा नीति भी प्रदान की जाती है। इससे आपकी बेटी को निर्धारित अवधि तक की आर्थिक सुरक्षा मिलती है।

सुकन्या खाता एक महत्वपूर्ण वित्तीय योजना है जो बेटी की आर्थिक सुरक्षा के लिए विशेष रूप से विकसित की गई है। इसे खोलने से आपकी बेटी के भविष्य के लिए निवेश करने का एक शानदार अवसर मिलता है और आपको वित्तीय लाभ प्राप्त होते हैं।

योजना के अन्य नियम पढने के लिए आप इस लिंक पर जा सकते हैं.

Also Read: जानने योग्य नियम, सुकन्या समृद्धि योजना के नुकसान

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top