एनआरएलएम स्वयं सहायता समूह सूची: NRLM सहायता समूह List 2023

जब से सरकार ने स्वयं सहायता समूहों को, विभिन्न तरह की फंडिंग व सरकारी योजनाओं के संचालन में दायित्व देना शुरू किया, तब से काफी तेजी से ग्रामीण क्षेत्रों में स्वयं सहायता समूह की सक्रियता बढ़ी है. अगर आप भी ऐसे किसी समूह से जुड़े हैं, तो NRLM सहायता समूह List में अपना नाम जरूर चेक कर लें. क्योंकि किसी भी सरकारी योजना का लाभ आपको तभी मिलेगा जब समूह सरकार की आधिकारिक लिस्ट में पंजीकृत होगी. “NRLM सहायता समूह List में अपना नाम कैसे देखें?” की पूरी प्रक्रिया Step by step बताएंगे. इसे पूरा पढ़ने के बाद आप आसानी से अपने मोबाईल/कंप्यूटर में NRLM List देख सकते हैं.

एनआरएलएम स्वयं सहायता समूह सूची 2023 –

स्वयं सहायता समूह (SHG) जैसा कि नाम से ही लगता है यह आपसी सहयोग और सहमति के आधार पर बना एक समूह है. इस तरह के समूह में 10 से 20 सदस्य होते हैं. ये सभी समूह एक समान आर्थिक पृष्ठभूमि के होते हैं. वैसे कोई भी स्वयं सहायता समूह का गठन कर सदस्य बन सकता है, लेकिन सरकार ऐसे समूहों को ही मान्यता तथा सरकारी योजना का लाभ देती है जिसके सभी सदस्य कम आय वर्ग की ग्रामीण महिलाएं हों.

Also Read: 1 यूनिट पर कितना राशन मिलता है?

NRLM सहायता समूह List में अपना नाम कैसे देखें?

  • सबसे पहले ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट nrlm.gov.in पर जाएं.
  • होमपेज पर ऊपर की तरफ Reports सेक्शन दिखेगा, इसमें Analytical Reports पर क्लिक करें.
  • क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा. इसमें Self Help Group (SHGs) ऑप्शन में G1 : SHGs in NRLM Database पर क्लिक करें.
  • अगले पेज पर राज्यों की लिस्ट खुलेगी. इसमें अपने राज्य  को चुनें. इसी तरह आगे क्रमशः जिला, ब्लॉक, ग्राम पंचायत और गांव को सेलेक्ट करते जाएं.
  • गांव को चुनने के बाद नीचे गांव के सभी स्वयं सहायता समूहों की लिस्ट दिख जाएगी. इस लिस्ट में आप जिस समूह की डिटेल देखना चाहते हैं उसे चुनें.
  • इस तरह आप आसानी से घर बैठे NRLM सहायता समूह List में अपना नाम देख सकते हैं. इस लिस्ट में आपका नाम होगा तभी आपको SHG से जुड़ी सरकारी योजनाओं का लाभ मिल पाएगा. अगर आपका नाम लिस्ट में नहीं है तो नाम जुड़वाने के लिए समूह के अधिकारी से संपर्क करें.

Also Read: अटल पेंशन योजना में व्यक्ति की मृत्यु होने पर क्या होता है?

कैसे मिलता है स्वयं सहायता समूह का लाभ –

SHG से जुड़ी महिलाएं हर महीने अपनी बचत का एक छोटा भाग समूह के सामूहिक खाते में जमा करती हैं. इस जमा राशि का उपयोग सभी मिलकर रोजगार शुरू करने के लिए या किसी सदस्य को आवश्यकता पड़ने पर कम ब्याज दर पर लोन देने के लिए किया जाता है. समूह तथा समूह से जुड़ी महिलाओं को बैंक भी कम ब्याज दरों पर लोन देती है.

लोन के अलावा सरकार इन समूहों के माध्यम से गांव में छोटे उद्योग-धंधे या स्वरोजगार शुरू करने के लिए विभिन्न तरह की फंडिंग भी देती है. साथ ही उज्जवला योजना, स्वावलंबन योजना, मिशन शक्ति आदि सरकारी योजनाओं के संचालन का दायित्व भी मिलता है. लेकिन इन सब सुविधाओं व योजनाओं का लाभ तभी मिलेगा जब समूह तथा सदस्य का नाम NRLM सहायता समूह List में होगा.

 

Also Read: प्रधानमंत्री आवास योजना में कितना पैसा आता है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top