किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2023, देखें अपना नाम

देश के छोटे व मध्यम किसानों की आर्थिक सहायता के लिए भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना के तहत पात्र किसानों को सरकार ₹6000 सलाना प्रदान करती है. अगर आप भी एक किसान हैं और योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो PM Kisan की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. जो किसान बंधु पहले ही आवेदन कर चुके हैं, वह किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट अवश्य चेक कर लें. जिन किसानों का नाम इस लिस्ट में होगा, केवल उन्हीं के अकाउंट में ₹6000 रूपये भेजे जाएंगे.

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2023, ऐसे देखें –

Step-1 : PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट ओपन करें

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल/कंप्यूटर के ब्राउजर में योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in ओपन करें. अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होमपेज दिखेगा.

Step-2 : Farmer’s Corner>Benificiery List

होम पेज पर आपको Farmer’s Corner दिखेगा. इसके अंदर Benificiery List के ऑप्शन पर क्लिक करें.

Step-3 : मांगी गई जानकारियां भरें

अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा. इसमें मांगी गई सभी जानकारियां (State, District, Sub-district, Block & Village) अच्छी तरह से भरें. सभी जानकारियां सही-सही भरने के बाद नीचे Get Report पर क्लिक करें.

Step-4 : Get Report, लिस्ट देखें

Get Report पर क्लिक करते ही आपके गांव के पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की पूरी लिस्ट स्क्रीन पर आ जाएगी. आप इसे नीचे स्क्रॉल करके अपना नाम चेक कर सकते हैं.

इस तरह आप काफी आसानी से घर बैठे PM Kisan Samman Nidhi Yojana List Check कर सकते हैं.

Also Read : ₹ 2000 की किस्त कैसे देखें 2023, भेजी गयी है 14वीं किस्त

पीएम किसान लिस्ट में नाम न होने पर क्या करें?

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन कर चुके हैं इसके बावजूद इसकी लिस्ट में आपका नाम नहीं है, तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है. आप दुबारा ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करते समय ध्यान रहे कि आप इस योजना की सभी आवश्यक शर्तों को पूरा करते हैं और आपने आप आवेदन सही-सही भर रहे हैं. कोई भी गलत जानकारी नहीं भरें.

पीएफ किसान सम्मान निधि की महत्वपूर्ण बातें :

  • देश के छोटे व मझोले किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई.
  • योजना के तहत सरकार चयनित किसान परिवारों को दो-दो हजार के तीन किश्तों में साल के ₹6000 देती है.
  • यह योजना 100% केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित है.
  • इस योजना के तहत मिलने वाली राशि DBT के माध्यम से सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में भेजी जाती है.
  • जो किसान इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वह PM Kisan की Official Website – pmkisan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते‌ हैं.
  • अगर आप पहले ही ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं और जानना चाहते कि आपका आवेदन स्वीकृत हुआ या नहीं, तो आप किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट चेक करें. लिस्ट चेक करने की पूरी प्रक्रिया हमारे ऊपर स्टेप by स्टेप बताई है.


Also Read : 
पीएम किसान केवाईसी कैसे करें मोबाइल से?

PM Kisan Latest News, August 2023 :

विगत 27 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि की 14वीं किश्त जारी की है. इस बार देश के लगभग 8.5 करोड़ किसान परिवारों को 17,000 करोड़ रुपए की राशि भेजी गई है. ये राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजे गए हैं. अगर आप इस योजना के लाभार्थी हैं, तो अपना अकाउंट चेक कर लें. सभी लाभार्थी किसान के बैंक अकाउंट में 2,000 रूपये भेजे गए हैं.

Helpline Number :

अगर आपके मन में इस योजना से जुड़ा कोई सवाल है या किसी तरह की समस्या आ रही है, तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपने सवाल या समस्या का समाधान पा सकते हैं.

• PM Kisan Helpline Number : 155261 / 011-24300606

Also Read : किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट कितनी है, जाने बनवाने का तरीका

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top