लाड़ली लक्ष्मी योजना का सार्टिफिकेट समग्र आईडी से कैसे निकालें

Ladli Laxmi Yojana Samagra Id : यदि आप “लाड़ली लक्ष्मी योजना का सार्टिफिकेट समग्र आईडी से कैसे निकालें?” प्रश्न का जबाब ढूंढ रहे हैं, तो इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बेटियों के शैक्षणिक स्तर तथा लिंगानुपात को सुधारने के लिए ‘लाड़ली लक्ष्मी योजना’ की शुरुआत की है. यह एक अच्छी योजना जो माता-पिता को अपनी बेटी के भविष्य की चिंता से मुक्त करती है. इस योजना के तहत राज्य सरकार बेटियों के नाम 1.43 लाख रूपये का आश्वासन पत्र देती है. यह पैसे अलग-अलग किश्तों में बेटी की शिक्षा तथा विवाह के लिए दिए जाते हैं.

जिन लोगों ने अपनी बेटी के नाम पर Ladli Laxmi Yojana के लिए आवेदन किया है, वह इस योजना का सार्टिफिकेट (प्रमाण-पत्र) अवश्य डाउनलोड कर लें. प्रमाण-पत्र आप समग्र आईडी की सहायता से घर बैठे ऑनलाइन निकाल सकते हैं. तो चलिए अब हम आपको लाड़ली लक्ष्मी योजना समग्र आईडी से निकालने की पूरी प्रक्रिया स्टेप by स्टेप बताएंगे.

लाड़ली लक्ष्मी योजना समग्र आईडी से कैसे निकालें?

अगर आप भी Ladli Laxmi Yojana का Certificate निकालना या डाउनलोड करना चाहते हैं, तो अपना समग्र आईडी तैयार रखें. अगर आपके पास समग्र आईडी पहले से है, तो नीचे बताए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें :

  1. लाड़ली लक्ष्मी पोर्टल पर जाएं

लाड़ली लक्ष्मी प्रमाण-पत्र डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अपने ब्राउजर में Ladli Laxmi Yojana की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करें. सीधे वेबसाइट पर जाने के लिए यहां Click Here पर क्लिक करें.

  1. ‘प्रमाण-पत्र’ के के ऑप्शन को चुनें

होम पेज पर आपको इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारियां मिलेगी. आप चाहें तो इन जानकारियों को पढ़ सकते हैं. सार्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए होम पेज पर ही आपको “प्रमाण-पत्र” का ऑप्शन दिखेगा, इस पर क्लिक करें.

  1. समग्र आईडी व कैप्चा कोड भरें

अब एक नया पेज खुलेगा. इसमें निर्धारित बॉक्स में अपना पंजीयन क्रमांक या समग्र आईडी नंबर भरें. फिर स्क्रीन पर दिखाया गया कैप्चा कोड डालें.

  1. लाड़ली लक्ष्मी प्रमाण-पत्र देखें

समग्र आईडी और कैप्चा कोड भरने के बाद नीचे ‘देखें’ पर क्लिक करें. क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा, जिसमें लाड़ली लक्ष्मी के बारे में संपूर्ण जानकारी दी होगी. इसमें आपको बेटी का नाम, माता-पिता का नाम, लाड़ली नंबर आदि जानकारी मिलेगी.

  1. प्रमाण-पत्र डाउनलोड करें

अब अगर आप लाड़ली लक्ष्मी प्रमाण-पत्र डाउनलोड करना चाहते हैं, तो “प्रमाण-पत्र देखें” के विकल्प पर क्लिक करें. प्रमाण-पत्र खुलने के बाद नीचे Print के ऑप्शन पर क्लिक करके इसे डाउनलोड या प्रिंटआउट निकालकर रख सकते हैं.

इस तरह आप काफी आसानी से लाड़ली लक्ष्मी योजना समग्र आईडी से निकाल सकते हैं.

Also Read : लाड़ली लक्ष्मी योजना नाम लिस्ट कैसे देखें

लाड़ली लक्ष्मी योजना की मुख्य बातें :

  • इस योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश सरकार द्वारा बेटियों की शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए की गई है.
  • समाज में आज भी कई लोग बेटियों को बेटों की तुलना में कम महत्व देते हैं. उसे शिक्षा व स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित रखा जाता है. ऐसे में इस योजना का उद्देश्य ऐसी ही विकृत सोच को बदलना है.
  • इस योजना के तहत सरकार अलग-अलग कक्षाओं में छात्रवृत्ति तथा विवाह के लिए सहायता राशि के रूप में कुल 1,43,000 रूपये प्रदान करती है.
  • इस योजना का लाभ केवल मध्यप्रदेश की बेटियों को ही मिलेगा.
  • अगर आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो इसकी आधिकारिक वेबसाइट ladlilaxmi.mp.gov.in पर जाएं. इस वेबसाइट पर आप योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तथा लाड़ली लक्ष्मी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते हैं.

 

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको लाड़ली लक्ष्मी योजना समग्र आईडी से निकालने की पूरी प्रक्रिया आसान स्टेप्स में बताई है. अगर आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी अच्छी लगी है, तो इसे अपने परिवार व दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें.

Also Read : लाडली बहना योजना में नाम कैसे चेक करें, Check Final Name List

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top