अतिथि शिक्षक की आज की ताजा खबर, मध्य प्रदेश मार्च 2023

मध्य प्रदेश सरकार ने स्कूलों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए अतिथि शिक्षक योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत राज्य की सरकारी स्कूलों में Guest Faculty के तौर पर शिक्षक लगाये जायेंगे। इसके माध्यम से राज्य में सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी को दूर किया जाएगा। मध्य प्रदेश में संचालित इस योजना की पूरी जानकारी देने का प्रयास कर रहे है। इस आर्टिकल में अतिथि शिक्षक की आज की ताजा खबर से जुडी पूरी जानकारी दे रहे है –

अतिथि शिक्षक की ताजा खबर मध्य प्रदेश 2023 –

मध्य प्रदेश में सरकारी स्कूलों में शिक्षक लगाने के लिए इस योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से स्कूलों में बढ़ रही शिक्षकों की कमी को दूर किया जायेगा। बाकी राज्य भी इस तरह की योजना का संचालन कर रहे है।

योजना का नाम अतिथि शिक्षक मध्य प्रदेश 2023
योजना का संचालन मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
योजना के लाभार्थी राज्य में बेरोजगार
योजना का उद्देश्य सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी पूरी करना

Also Read: पी एम किसान योजना बेनिफिट स्टेटस

अतिथि शिक्षक की आज की ताजा खबर शिक्षकों के मानदेय हेतु आदेश जारी –

मध्य प्रदेश में सरकार द्वारा अतिथि शिक्षकों के मानदेय से जुड़े आदेश दिनांक 9 मार्च 2023 को जारी किये है। इस आदेश में जिले के हर ब्लाक के अनुसार एक निश्चित राशि का आवंटन किया गया है जो की उस ब्लाक में उपस्थित सभी शिक्षक की सैलरी के समान है। शिक्षकों के मानदेय से जुड़े आदेश आप इस वेबसाइट पर पढ़ सकते है। यह बजट DDO को जारी कर दिया है और उसके बाद वो सभी DDO अपने अधीन सभी अतिथि शिक्षकों को जारी कर देंगे।

पिछले काफी समय से बकाया था मानदेय –

अतिथि शिक्षकों का वेतन पिछले काफी समय से बकाया था। इसके बाद अब राज्य सरकार ने अतिथि शिक्षकों को मानदेय देने हेतु आदेश जारी कर दिए है। इस आदेश की कॉपी को इसकी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है।

MP अतिथि शिक्षक का पोर्टल एक बार पुनः हुआ शुरू –

अतिथि शिक्षक योजना से जुड़ा पोर्टल एक बार फिर से शुरू कर दिया है। इस पोर्टल के माध्यम से नए शिक्षक जो भी आवेदन करना चाहते है तो वो इस पोर्टल पर आसानी से आवेदन कर सकते है। इस पोर्टल पर आवेदन करने की प्रक्रिया पूर्ण रूप से ऑनलाइन है। ऑनलाइन आवेदन करना का यह सामान्य तरीका है –

  • Step 1 – सबसे पहले इस योजना की वेबसाइट पर आना होता है।
  • Step 2 – इसके बाद आवेदन करने के लिए नए आवेदन पंजीयन के लिए यहाँ क्लिक करें के नाम से एक आप्शन मिल जाता है, इस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल जाता है।
  • Step 3 – इसके बाद एक नए पेज पर आने के बाद यहाँ पर आपको अपने मोबाइल नंबर डालने के बाद अकाउंट बनाना होता है और उसके बाद उसमे कुछ जरुरी जानकारी भरने के बाद इस फॉर्म को सबमिट करना होता है। इसके बाद इस योजना में नए शिक्षक हेतु आवेदन हो जाता है।

सवाल-जवाब ( FAQ )

अतिथि शिक्षक हेतु आवेदन कब कर सकते है?

इस योजना में आवेदन करने हेतु कोई अंतिम तारीख नही है, आज भी आवेदन कर सकते है।

 

Also Read: लाडली बहना योजना की पात्रता

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top