घर बनाने के लिए सरकार कितना पैसा दे रही है?

घर बनाने के लिए सरकार कितना पैसा दे रही है : केंद्र व राज्य सरकारें विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चलाकर गरीब व आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों के जीवन स्तर को सुधारने का काम कर रही है. आज भी देश में बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जो या तो बेघर हैं या उनके पास अपना पक्का मकान नहीं है. ऐसे लोगों की घर बनाने में आर्थिक मदद करने लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना चला रही है. इसके अलावा भी विभिन्न राज्य सरकारों के द्वारा कई तरह की आवास योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिसमें लोगों को घर बनाने के लिए पैसा या मुफ्त आवास उपलब्ध कराया जाता है.

इस आलेख में आज हम केंद्र व राज्य सरकारों द्वारा संचालित की जाने वाली विभिन्न आवास योजनाओं तथा उसमें मिलने वाले पैसों के बारे में जानकारी देंगे.

घर बनाने के लिए सरकार कितना पैसा दे रही है?

गरीब व आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों को अपना पक्का मकान उपलब्ध कराने के लिए सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही हैं. इनमें से सबसे बड़ी योजना केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना है, जिसके तहत अब तक 2 करोड़ से ज्यादा गरीब परिवारों को आवास उपलब्ध कराया जा चुका है.

PMAY के अलावा भी विभिन्न राज्य सरकारें अपने स्तर से आवास योजनाओं का संचालन कर रही है. इस आलेख में आगे हम आपको PMAY के साथ-साथ उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान तथा दिल्ली सरकार द्वारा चलाई जाने वाली मुख्यमंत्री आवास योजना के बारे में बताएंगे. इन योजनाओं में सरकार घर बनाने के लिए कितना पैसा दे रही है, इसके बारे में भी बताएंगे.

Also Read: बिहार में इंदिरा आवास का पैसा कितना मिलता है?

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 –

PM आवास योजना केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके तहत करोड़ों गरीब परिवारों को पक्का घर उपलब्ध कराया गया है. इस योजना की शुरुआत 25 जून 2025 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गई थी. इस योजना के तहत बेघर या जिनके पास अपना पक्का मकान नहीं है उन्हें सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करती है. साथ ही अगर आपके पास पहले से घर है और आप एक नया घर बनवाया चाहते हैं, तो इस योजना के तहत सब्सिडी आधारित होम लोन भी प्राप्त कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना को दो कैटेगरी में बांटी गई है- ग्रामीण (PMAY-G) और शहरी(PMAY-U). आप जिस भी क्षेत्र में निवास करते हैं आपको उसी कैटेगरी में आवेदन करना होगा.

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में सरकार कितना पैसा दे रही है?

अगर आप देश के किसी भी राज्य में रहते हैं, आपके पास अपना पक्का मकान नहीं है तथा आप गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी में आते हैं, तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना(ग्रामीण) के तहत सरकार लाभार्थी को मैदानी क्षेत्र में 1,20,000 रूपये तथा पहाड़ी व दुर्गम क्षेत्रों में 1,30,000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है. ये राशि तीन किस्तों में दी जाती है. पहली किस्त आवेदन की स्वीकृति मिलने पर, दूसरी किस्त नींव पूरी होने पर तथा तीसरी किस्त लेंटर-छत तक काम होने पर भेजी जाती है. योजना की तीनों किस्त सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में भेज दी जाती है.

Also Read: नरेगा का पेमेंट कैसे चेक करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना(शहरी) में सरकार कितना पैसा दे रही है?

अगर आप गरीबी रेखा से ऊपर की श्रेणी में आते हैं और शहरी क्षेत्रों में निवास करते है, तो आप नया घर बनाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना(शहरी) का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना के तहत लाभार्थी को होम लोन लेने पर ब्याज में 6.5% तक की सब्सिडी दी जाती है.

इस योजना के लाभार्थियों को श्रेणी को चार भागों में बांटा गया है. श्रेणी के हिसाब से मिलने वाला ब्याज सब्सिडी अलग-अलग है –

  • EWS – 6.5% (अधिकतम 2,67,280 रूपये)
  • LIG – 6.5% (अधिकतम 2,67,280 रूपये)
  • MIG I – 4% (अधिकतम 2,35,068 रूपये)
  • MIG II – 3% (अधिकतम 2,30,156 रूपये)

मुख्यमंत्री मुफ्त आवास योजना उत्तरप्रदेश –

अगर आप उत्तरप्रदेश के निवासी हैं, तो आप राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली मुख्यमंत्री मुफ्त आवास योजना का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे आने वाली परिवारों को सरकार घर बनाने के लिए ₹120000 प्रदान करती है.

गरीबी रेखा से ऊपर की श्रेणी वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं. घर बनाने के लिए होम लोन लेने पर सरकार लाभार्थी को 2.5 लाख रूपये तक का अनुदान देती है.

वित्तीय वर्ष 2023-24 में सरकार ने इस योजना के तहत राज्य के 12.40 लाख गरीबों का घर बनाने का लक्ष्य रखा है, जिसके लिए 1203 करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे.

Also Read: लाडली बहना योजना की पात्रता

मुख्यमंत्री जन आवास योजना मध्यप्रदेश –

मध्यप्रदेश राज्य में बेघर तथा झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले गरीबों को आवास उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 15 अगस्त 2022 को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री जन आवास योजना की घोषणा की है.

इस योजना के तहत सरकार पैसा देने के बजाय सीधे घर बनाकर लाभार्थियों को देगी. सरकार भू-माफियाओं से मुक्त कराए गए 21 हजार एकड़ की भूमि पर आवास बनवाएगी तथा इसे गरीब परिवारों को आवंटित किया जाएगा. इसे सरकार ने सुराज कॉलोनी का नाम दिया है.

मुख्यमंत्री जन आवास योजना राजस्थान में सरकार घर बनाने के लिए कितना पैसा दे रही है?

राजस्थान सरकार राज्य के बेघरों व झुग्गियों में रहने वाले लोगों को मुफ्त आवास उपलब्ध कराने के लिए राजस्थान मुख्यमंत्री जन आवास योजना चला रही है. इस योजना को अब प्रधानमंत्री आवास योजना में ही समाहित कर दिया गया है.

मुख्यमंत्री जन आवास योजना राजस्थान के तहत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को सरकार ₹1,30,000 प्रदान करती है. जो लोग गरीबी रेखा से ऊपर की श्रेणी में आते हैं वह इस योजना के तहत होम लोन लेने पर ब्याज पर 6.5% या अधिकतम 2,67,280 रूपये तक का अनुदान प्राप्त कर सकते हैं.

दिल्ली मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना 2023 –

दिल्ली के अंदर झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले लगभग 65,000 परिवारों को अपना पक्का मकान उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना की शुरूआत की है.

इस योजना के तहत दिल्ली सरकार झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले परिवारों को फ्लैट बनाकर आवंटित करेगी. ये फ्लैट लेने के लिए लोगों को मात्र 1,42,000 रूपये देने होंगे. साढ़े 32 वर्ग मीटर में बनने वाले इस फ्लैट में दो कमरे, एक लॉबी, एक छोटा हॉल, एक छोटा किचेन तथा शौचालय-स्नानागार भी होगा. इस योजना का लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिलेगा जो स्थायी रूप से दिल्ली के निवासी हैं.

आशा करता हूँ आपको आपके प्रश्न “घर बनाने के लिए सरकार कितना पैसा दे रही है?” का उत्तर मिल गया होगा. अगर आपको ये जानकारी पसंद आई है तो इसे दूसरे जरूरतमंदों के साथ शेयर अवश्य करें.

 

Also Read: पी एम किसान योजना बेनिफिट स्टेटस

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top