बिहार में इंदिरा आवास का पैसा कितना मिलता है

गरीब व बेघर परिवार को पक्का मकान उपलब्ध कराने के लिए सरकार द्वारा इंदिरा आवास योजना चलाई जा रही है. अगर आप जानना चाहते हैं कि 2023 में बिहार में इंदिरा आवास का कितना पैसा मिलता है, तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें. आगे हम इस योजना की पात्रता, शर्तें, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन करने का तरीका, नई लिस्ट तथा अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारियां जानेंगे.

बिहार इंदिरा आवास योजना 2023 –

इंदिरा आवास योजना का उद्देश्य आर्धिक रूप से पिछड़े परिवार जो अपना पक्का मकान बनाने में सक्षम नहीं हैं, उन्हें पक्का मकान उपलब्ध कराना है. इस योजना का शुभारंभ भारत सरकार द्वारा 1996 में ही किया गया था, लेकिन 2015 में केंद्र सरकार ने इसे प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY-G) में ही सम्मिलित कर लिया. इस तरह अब आधिकारिक रूप से इंदिरा आवास योजना जैसी कोई योजना नहीं है. लेकिन सामान्य बोलचाल में आज भी लोग इसे “इंदिरा आवास” के नाम से ही जानते हैं.

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY-G) में सम्मिलित होने के बाद इस योजना के क्रियान्वयन में काफी तेजी आई है. पहले जहाँ इस योजना के तहत (मैदानी व पर्वतीय राज्यों के अनुसार) 70,000-75,000 रूपये मिलते थे वहीं अब इसे बढ़ाकर 1.20 लाख-1.30 लाख रूपये किया जा चुका है. अब तक इस योजना के तहत देश के 1.41 करोड़ से ज्यादा गरीब परिवारों को अपना पक्का मकान मिल चुका है.

Also Read: प्रधानमंत्री आवास योजना में कितना पैसा आता है?

बिहार में इंदिरा आवास का कितना पैसा मिलता है 2023?

इंदिरा आवास योजना (IAY) का संचालन मुख्य रूप से केंद्र सरकार द्वारा किया जाता है, लेकिन इसमें कुछ प्रतिशत योगदान राज्य सरकार का भी होता है. इस योजना के तहत मैदानी इलाकों में घर बनाने के लिए 1,20,000 रूपये मिलते हैं तथा पहाड़ी व दुर्गम इलाकों के लिए 1,30,000 रूपये मिलते हैं.

बिहार राज्य मैदानी क्षेत्र में आता है, इसलिए “बिहार में इंदिरा आवास का कितना पैसा मिलता है” का सही उत्तर है- 1,20,000 रूपये.

इस योजना के तहत मिलने वाली राशि सीधे DBT के माध्यम से लाभार्थी के बैंक अकाउंट में भेज दी जाती है, जिससे बीच में किसी बिचौलिए का भी खतरा नहीं रहता है.

बिहार इंदिरा आवास योजना 2023 की पात्रता व शर्तें –

  • आवेदक/आवेदिका भारत के नागरिक हों.
  • परिवार गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी में हो.
  • पहले से पक्का मकान न हो.
  • परिवार में कोई सरकारी नौकरी में न हो.
  • आवेदक/आवेदिका अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग या अल्पसंख्यक वर्ग से हो.

Also Read: 1 यूनिट पर कितना राशन मिलता है?

आवश्यक दस्तावेज –

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण हो
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • अन्य दस्तावेज जैसे- दिव्यांगता प्रमाण-पत्र आदि अगर Applicable हों.
  • मोबाइल नंबर

बिहार इंदिरा आवास योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप इंदिरा आवास योजना के लिए पात्र हैं तथा आपके पास सभी जरूरी दस्तावेज उपलब्ध हैं तो आप आसानी से आवेदन करके योजना का लाभ उठा सकते हैं. आवेदन करने के लिए आपको अपने दस्तावेज लेकिन ब्लॉक ऑफिस जाना होगा. वहाँ इंदिरा आवास योजना का आवेदन फॉर्म भरकर जरूरी दस्तावेजों की फोटोकॉपी के साथ कार्यालय में जमा कर दें. इसके बाद संबंधित अधिकारी द्वारा आवेदन की जांच की जाएगी. सबकुछ सही पाए जाने पर आवेदन स्वीकृत हो जाएगी तथा आपके बैंक अकाउंट में DBT के माध्यम से पैसे भेज दिए जाएंगे.

आवेदन का दूसरा तरीका है कि आप अपने मुखिया या ग्राम प्रधान से संपर्क करें. उनके पास योजना का आवेदन फॉर्म उपलब्ध रहता है. फॉर्म भरकर मुखिया के पास ही जमा कर दें. इसके बाद मुखिया अपने स्तर से आवेदन को आगे भेजेंगे. अगर आपका आवेदन स्वीकृत होता है तो योजना के तहत मिलने वाली राशि आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगी.

Also Read: प्रधानमंत्री आवास योजना में कितना पैसा मिलेगा

बिहार इंदिरा आवास योजना की नई लिस्ट में अपना नाम देंखे –

  1. सबसे पहले PMAY-G की आधिकारिक वेबसाइट pmayg.nic.in पर जाएं.
  2. होम पेज पर Stakeholders सेक्शन में IAY/PMAYG Beneficiary पर क्लिक करें.
  3. इसके बाद अपना Registration Number डालकर Submit पर क्लिक करें.
  4. क्लिक करके ही आपकी स्क्रीन पर आपके आवेदन की स्थिति दिख जाएगा.
  5. अगर आपके पास Registration Number नहीं है तो आप Enter Registration Number के नीचे Advance Search पर क्लिक करें.
  6. इसके बाद अपना राज्य, जिला, ब्लॉक, पंचायत आदि चुनें और Search करें. Search करते ही आपको इंदिरा आवास योजना की नई लिस्ट दिख जाएगी.

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने बिहार में इंदिरा आवास का कितना पैसा मिलता है तथा इस योजना से जुड़ी अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारियां दी. अगर अब भी आपके मन में इस योजना से जुड़ा कोई सवाल हो तो कॉमेंट करके पूछ सकते हैं.

 

Also Read: अंत्योदय कार्ड पर कितना राशन मिलेगा?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top