क्या ई श्रम कार्ड पर 2 हजार रुपये आना शुरू हो गए हैं, देखें नई अपडेट

अगर आप ई-श्रम कार्ड धारक है तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है, इस लेख में हम श्रम कार्ड पर सरकार द्वारा भेजे जाने वाले पैसे से जुड़ी नई अपडेट के बारे में बात करेंगे, तो पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े –

ई श्रम कार्ड पैसा कब आएगा, ताजा अपडेट –

आपको बता दें की सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड को हजार रूपये की किश्त में पेमेंट की जा रहा है। सरकार द्वारा 1000 रूपये सभी कार्ड धारको के बैंक अकाउंट में जनवरी माह में भेजे जायेंगे। इसका प्रोसेस शुरू हो चूका है। और अगले महीने यानी की फरवरी माह में 1000 रूपये की और क़िस्त भेजी जायेगी। इस प्रकार सभी ई-श्रम कार्ड धारको को सरकार द्वरा 2000 रूपये उनके बेरोजगार होने और आर्थिक सहायता की उद्देश्य से दिए जायेंगे।

सरकार द्वारा 500 रूपये से 2000 रूपये तक की धनराशी सरकार द्वारा कार्ड धारको के बैंक एकाउंट्स में ट्रान्सफर किया जा रहा है। आज हम इसी बात को बताएँगे की कैसे आप अपने  ई-श्रम कार्ड पर आने वाले पैसे के स्टेटस को चेक कर सकते है। साथ ही साथ आप यह भी जानेंगे की कम तक आपका पैसा आपके अकाउंट में आयेगा।

इसे भी पढ़े – स्टेट बैंक पशुपालन लोन स्कीम का फायदा कैसे उठायें

e श्रम कार्ड का लाभ कैसे मिलता है?

ई-श्रम कार्ड धारको को सरकार द्वारा बहुत सारे लाभ प्रदान किये जाते है। सरकार ने ई-श्रम कार्ड को मजदूरों और आर्थिक रूप से कमजोर लोग जिन्हे लगातार काम नहीं मिलता है। उनकी सहायता करने के लिए बनाया है। सरकार द्वारा इस योजना के तहत मजदूरों या फिर कार्ड धारको के दुर्घटना ग्रस्त होने पर 2 लाख रूपये का बीमा देती है। साथ ही उन मजदूरों को आर्थिक सहायता भी प्रदान करती है जो बेरोजगार है और काम की तलाश कर रहे है।

सरकार द्वारा किस्तों में ई-श्रम कार्ड धारको के बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर किया जाता है। ई-श्रम कार्ड के धारको की इस बार किश्त कब तक आएगी की चर्चा हमने ऊपर की है। अगर आप अपने ई-श्रम कार्ड पर आने वाले पैसे की स्टेटस को चेक करना चाहते है तो आप श्रम संसाधन विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है। ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक हमने आर्टिकल के सबसे नीचे दिया हुआ है। 

ई श्रम कार्ड का पैसा कितने दिन में बैंक कहते में आता है?

सरकार द्वारा e श्रम कार्ड पर ऑनलाइन बैंक तो बैंक ट्रांसफर के माध्यम से पैसा आपके खाते में अत है। इस प्रोसेस में 2 दिन से एक हफ्ते का समय भी लग सकता है। जनवरी माह की e श्रम कार्ड धारको को जो किश्त आने वाली थी इसकी प्रक्रिया शुरू है। अगर आप अपने e श्रम कार्ड पर आने वाली धनराशि का स्टेटस चेक करना चाहते है , और जानना चाहते है की आपका पैसा कहाँ तक पहुंचा तो आप दिए लिंक जो श्रम संसाधन विकास की ऑफिसियल वेबसाइट है उस पर जाकर चेक कर सकते है।

इसे भी पढ़े – मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की किस्त कब आएगी

e श्रम कार्ड धारकों  खातों में कितने पैसे आए हैं?

आपकी जानकारी के लिए बता दें की e श्रम कार्ड धारको को 500 रूपये से लेकर 2000 रूपये तक की राशि की सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। इस बारे में डिटेल में जानने के लिए आपको नीचे दिए गए श्रम संसाधन विकास के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना चाहिए। जनवरी महीने की किश्त जो e श्रम कार्ड धारको को मिलने वाला था। सरकार द्वारा इसे शुरू करने का फैसला लिया जा चूका है। आप चाहे तो अपने क़िस्त के स्टेटस को भी नीचे दिए गए वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है।

ई-श्रम कार्ड के धारको को पैसा बजाना होता है इसकी कमान श्रम संसाधन विभाग के पास होती है। आपको बता दें की श्रम संसाधन विभाग ने कर्द्द धारको का पैसा उनके अकाउंट पर ट्रान्सफर करना शुरू कर दिया है। अगर आप अपने पैसा की स्टेटस को चेक करना चाहते है तो नीचे हमने इसके लिए एक लिंक दिया हुआ है। आप उस लिंक पर जाके चेक कर सकते है की आपका पैसा कहाँ फसा हुआ है।

e श्रम कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट 

 

इसे भी पढ़े – घरेलू गैस के दामों में गिरावट लेटेस्ट न्यूज़

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top