सीनियर सिटीजन के लिए बेस्ट LIC निवेश स्कीम 2023

जैसे-जैसे लोगो की उम्र ढलती है तो उन्हें अपने बुढ़ापे की फ़िक्र होना लाजमी है। ऐसे में कोई पेंशन स्कीम उन लोगो के लिए वरदान साबित हो सकती है। ऐसे ही एक पेंशन स्कीम के बारे में हम आज आपको बतायेंगे। इस योजना के माध्यम से सीनियर सिटीजन्स LIC की इस स्कीम में एक बार करे निवेश हर महीने मिलेगी पेंशन। इस योजना के बारे में हम आपको डिटेल में इस लेख के माध्यम से जानकारी देंगे। तो लेख को अंत तक पढ़े अगर आप एक सीनियर सिटीजन है या फिर आप अपने घर में किसी बुजुर्ग के लिए इस योजना के बारी में जानना चाहते है। 

सरल पेंशन योजना जो LIC द्वारा लाया गया है के माध्यम से रिटायमेंट के बाद निवेश करना एक्सपर्ट्स के हिसाब से बढ़िया निवेश माना जायेगा। इस योजना में पेंशन के साथ कई अन्य सुविधाए भी  LIC द्वारा प्रदान की जाती है। 

सीनियर सिटीजन्स LIC स्कीम –

भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा कई सारे योजनाये समाज के अलग अलग तबके से आने वाले लोगो के अनुसार उपलब्ध किया जाता है। यह एक सरकारी स्वामित्व की कंपनी है इसलिए लोगो को इसके ऊपर भरोसा करना और गावं गावं में इसके एजेंट्स होने की वजह से इसमें निवेश करना भी बहुत आसान है। जीवन बीमा निगम द्वारा कई सारी नई योजना जो लोगो को अच्छा रिटर्न दे सकती है मार्किट में लाई जाती है। 

ऐसे ही एक योजना की जानकरी आपको होने वाली है। इस योजना को एकमुश्त योजना  कहा जाता है। अगर आप इस योजना के लाभ उठाना चाहते है तो आपको एकमुश्त निवेश करना होगा। इस योजना के माध्यम से आपको जीवन भर जीवन बीमा निगम द्वारा पेंशन दिया जायेगा। 

इसे भी पढ़े – स्टेट बैंक पशु पालन लोन स्कीम

पेंशन योजना कौन खरीद सकता है?

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपकी उम्र का 40 साल से अधिक और 80 वर्ष से कम होना अनिवार्य है। अगर आप इस आयु वर्ग में आते है तो आप आसानी से इस योजना में निवेश कर पेंशन का लाभ उठा सकते है। 

इस योजना के लिए आप अकेले या फिर अगर आप चाहे तो आपने पती या फिर पत्नी के साथ मिलकर निवेश कर सकते है। पालिसीधारक के पास पालिसी सरेंडर यानी की पालिसी से बाहर आने के लिए छह महीने का समय दिया जाता है। अगर मान लीजिये पॉलिसी धारक यानी की जिसने इस योजना में निवेश किया है की मृत्यु हो जाती है , तो फिर उसने जिस व्यक्ती को अपना नॉमिनी (वरिश) घोषित किया होगा , उसे ही निवेश राशी वापस की जायेगी है। 

न्यूनतम निवेश क्या है?

जीवन बीमा निगम के सरल पेंशन योजना को आप 12000 रूपये सालाना देकर अवेल कर सकते है। हालांकी आप अधिकतम कितने भी अमाउंट का निवेश कर सकते है जीवन बीमा निगम द्वारा किसी भी तरह की अधिकतम राशी निर्धारित नही की गयी है। इस योजना में आप सालाना, छमाही, और तिमाही रूपसे प्रीमियम का भुगतान कर सकते है। जिसके वजह से आप जीवन भर पेंशन का लाभ उठा पायेगे। 

अगर आप इस पालिसी के धारक है तो आपको बैंक से लोन प्राप्त करने में भी सहजता होगी। सरल पेंशन योजना आपको छह माह के बाद लोंन लेने की छूट देती है। आप को पूरे जीवन में उतनी पेंशन मिलेगी जितने में आपने सरल पेंशन योजना के प्रीमियम यानी किश्तों का भुगतान किया होगा। 

इसे भी पढ़े – मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना

सेवानिवृत्ति के बाद की योजना

इस योजना को सेवानिवृत्त लोगो के लिए एक अनमोल और रिस्क फ्री निवेश मन जा सकता है। सेवानिवृत्त के बाद मिलने वाले PF फंड के माध्यम से मिलने वाली राशी और अन्य राशी जो रिटायर मेंट के बाद मिलती है का उपयोग इस योजना में निवेश के लिए किया जा सकता है। 

अगर आप एकमुश्त निवेश की प्रीमियम खरीदते है तो आप इस योजना के जरिये आसानी से पेंशन का लाभ उठा सकते है। अगर हम रिटर्न पर फोकस करे तो आपको एक अच्छा रिटर्न भी इस योजना के माध्यम से मिलता है। अगर आप अपने निवेश के रिटर्न को जानना चाहे है तो तो आप  LIC के कैलकुलेटर में जेक देख सकते है। 

उदाहरन के तौर पर अगर आपकी उम्र 42 वर्ष है और आपने 30 लाख रूपये का निवेश करने का प्लान किया है तो आपको 12,388 रुपये प्रति माह पेंशन के रूप में जीवन भर मिलेंगे। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए या फिर योजना के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए LIC की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये। 

 

इसे भी पढ़े – KCC ऋण माफी की ताजा खबर

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top