किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करें

किसानो की मदद करने के लिए सरकर अलग अलग तरह की योजना लेके मार्किट में आती रहती है। जिसका उद्देश्य किसानो की आर्थिक मदद करना हो सकता है जिससे की वो अपने फसल पर निवेश करने में सक्षम हो सके। ऐसे ही एक योजना में सके किसान क्रेडिट कार्ड योजना केंद्र सरकार जारी किया गया है। इस आर्टिकल में हम इसी योजना का लाभ कैसे उठा सकते है और किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता क्या है इसी पर चर्चा करेंगे। हम जनेनेगे की क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए कौन से दस्तावेज लगते है साथ ही साथ हम ये भी जानेंगे की इस क्रेडिट कार्ड के क्या फायदे है। 

आपको बता दे किसान क्रेडिट कार्ड के लिये ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से आवेदन किए जा सकता है। इच्छुक लोग ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके लिए आपको KCC Apply Online अपने ब्राउज़र में सर्च करना होगा। और किसान क्रेडिट कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। लेख को अंत तक पढ़े हमने आपको हर एक प्रोसेस को आसन भाषा में बताने की कोशिश की है। 

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता –

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कोई भी किसान जो भारत का स्थाई निवासी हो आवेदन कर सकता है। इसके लिए आपको खेत के दस्तावेज और अपनी कुछ जानकारी को देना होता है। अगर आप किरायेदार किसान जो की कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर काम करते है या फिर मौखिक पत्तेदार और बटायी दार है तो आपके लिए भी योजना खुला हुआ है। इन लोगो के आलावा अगर आप कृषि पशुपालन से जुड़े हुए है तो भी आप इस योजना का लाभ उठा सकते है। 

इसे भी पढ़े – स्टेट बैंक पशु पालन लोन स्कीम

किन दस्तावेजों की जरूरत है

किसान क्रेडिट कार्ड योजना जिसके मदद से आप अपनी कृषि में लगने वाले आर्थिक निवेश के लिए लोन ले सकते है, के लाभ उठाने के लिए आपको कुछ दस्तावेज को दिखाना अनिवार्य होता है। इनके नाम हमने नीचे आपको दिए हुए है। इन दस्तावेजों की मदद से आप किसान क्रेडिट के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से आवेदन करके योजना का लाह उठा सकते है। 

  • पासपोर्ट साइज़ फोटो 
  • आईडी प्रूव (ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट)
  • बैंक से आवेदन पत्र किसान क्रेडिट कार्ड के लिए (यह आपको बैंक में उपलब्ध होगा )
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • खेत के कागज (फोटो कापी)
  • आधार कार्ड 
  • इनकम टैक्स रिपोर्ट या फिर बैंक स्टेटमेंट 
  • बोई हुयी फसल की जानकारी 

इसे भी पढ़े – महिला सम्मान बचत पत्र स्कीम

कैसे अप्लाई कर सकते हैं

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से आवेदन कर सकते है . इसके लिए आपको घर से कही दूर जाने की जरुरत नही है . सबसे पहले आपको किसान क्रेडिट कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा .वहां से आप नये आवेदन पर क्लिक करके नया आवेदन पत्र भरेंगे .जिसमे आपको अपनी डिटेल और डाकुमेंट्स के फोटो को अपलोड करना होगा . आवेदको को प्रसंस्करण शुल्क का भुगतान करना होगा .इससे आपको एक निश्चित ब्याज दर पर क्रेडिट कार्ड से लोन लेने की सुविधा मिल जायेगी .

अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड से पचास हजार रूपये तक का उधार लेते है तो किसी भी तरह का प्रसंस्करण शुल्क नही देना होगा है . आप आसानी से 3-4 फीसदी के ब्याज दर पर लोन मिल जाया करेगा .

 

इसे भी पढ़े – मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की चौथी किस्त चेक करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top