जिला कासगंज राशन कार्ड लिस्ट देखें

Kasganj Ration Card List 2024 : अगर आप जिला कासगंज राशन कार्ड लिस्ट देखना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं. हाल ही में खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार ने कासगंज समेत प्रदेश के सभी जिलों की राशन कार्ड लिस्ट जारी कर दी है. इस अपडेटेड लिस्ट में नए उपभोक्ताओं का नाम जोड़ा गया है तथा जो लोग अपात्र पाए गए हैं उनका नाम हटाया भी गया है. इस राशन कार्ड की लिस्ट को आप विभाग के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं.

अगर आपने हाल ही में नए राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया था, तो इसकी नई लिस्ट में अपना नाम अवश्य चेक कर लें. इस आर्टिकल में हम आपको घर बैठे अपने मोबाइल से ऑनलाइन कासगंज जिले का राशन कार्ड लिस्ट देखने का सबसे आसान तरीका बताएंगे.

जिला कासगंज राशन कार्ड लिस्ट, नए अपडेट्स :

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत देश के सभी लोगों को भोजन मिले इसके लिए राशन कार्ड की व्यवस्था शुरू की गई है. इस कार्ड के माध्यम से लोगों को न्यूनतम मूल्य पर खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाता है. इस योजना का संचालन केंद्र और राज्य सरकार दोनों साथ मिलकर करती है. राशन कार्ड बनवाने की जिम्मेदारी हर राज्य के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग को दी जाती है.

राज्य सरकार समय-समय पर राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी करती है. इस लिस्ट में नए उपभोक्ताओं का नाम जोड़ने के अलावा जो पुराने अपना उपभोक्ता थे उनका नाम हटाया भी जाता है. हाल ही में उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा जिला कासगंज की नई राशन कार्ड लिस्ट जारी की गई है. अगर आप कासगंज जिले के निवासी हैं, तो इस लिस्ट में अपना नाम जरूर चेक कर लें.

Also Read : राशन कार्ड चेक करने वाला ऐप्स, अब मोबाइल पर देखें सभी डिटेल

राशन कार्ड लिस्ट कासगंज (उत्तर प्रदेश) कैसे देखें?

कासगंज जिले के नागरिक नया राशन कार्ड लिस्ट देखने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें. अगर आप उत्तर प्रदेश के किसी दूसरे जिले के नागरिक हैं, तब भी राशन कार्ड लिस्ट देखने की प्रक्रिया लगभग यही रहती है. दूसरे जिले के नागरिक केवल जिले के ऑप्शन अपने जिले का नाम चुनें.

Kasganj Ration Card List Check Online, Step by Step process :-

  • सबसे पहले अपने ब्राउजर में उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://fcs.up.gov.in पर जाएं. वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें.
  • होम पेज पर ‘महत्वपूर्ण लिंक’ सेक्शन में ‘राशन कार्ड की पात्रता सूची’ विकल्प पर क्लिक करें.
  • अब अपना जिला कासगंज सेलेक्ट करें.
  • अगले पेज पर कासगंज जिले के नगरीय क्षेत्र के टाउन तथा ग्रामीण क्षेत्र के ब्लॉक की लिस्ट आ जाएगी.
  • अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में आते हैं, तो अपने ब्लॉक पर क्लिक करें.
  • इसके बाद लिस्ट में अपना ग्राम पंचायत चुनें.
  • अब आपके पंचायत के दुकानदार का नाम आएगा. दुकानदार के नाम के सामने कुल राशन कार्ड की संख्या होगी, उस संख्या पर क्लिक करें.
  • बस इतना करते ही आपके ग्राम पंचायत के राशन कार्ड धारकों की पूरी लिस्ट आ जाएगी. इसमें कार्ड संख्या, धारक का नाम, पिता/पति का नाम आदि डिटेल्स होगी.
  • इस लिस्ट में आप अपना नाम ढूंढ लें. अगर आपका नाम लिस्ट में मिलता है तो आप कार्ड नंबर पर क्लिक करके अपने राशन कार्ड की पूरी डिटेल्स देख सकते हैं.
  • इस तरह आप काफी आसानी से अपने मोबाइल में जिला कासगंज राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन देख सकते हैं.

Also Read : Ration Card List Gonda 2023, ब्लाक व ग्राम पंचायत चुने

Uttar Pradesh Ration Card Helpline Number :

अगर आप राशन कार्ड लिस्ट नहीं देख पा रहे हैं या आपको राशन कार्ड से जुड़ी कोई समस्या आ रही है तो आप हेल्पलाइन नंबर – 18001800150 पर सम्पर्क कर सकते हैं.


Also Read : इस महीने का राशन कब मिलेगा, इस दिन जाएँ राशन लाने

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top