गैस सिलेंडर कितने का है, नई कीमत कितने दिन चलेगी

हाल ही में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गैस सिलेंडर की कीमत को कम करते हुए प्रदेश की महिलाओं को रक्षाबंधन के अवसर पर बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने सावन के महीने में लाडली बहनों को मात्र 450 रूपये में गैस सिलेंडर लेने का ऐलान किया है. इसके अलावा केंद्र सरकार ने भी गैस सिलेंडर की कीमत में 200 रुपए कटौती करने का फैसला लिया है. सरकार के इस फैसले से गरीब व मध्यम वर्गीय परिवारों को बड़ी राहत मिली है. सरकार का ये नया ऐलान कितने दिनों तक चलेगा, जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें, इस लेख में आगे आपको वर्तमान में मध्यप्रदेश तथा देश के विभिन्न राज्यों व शहरों में गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे –

गैस सिलेंडर की नई कीमत, ये है लेटेस्ट अपडेट्स –

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सावन माह में लाडली बहनों को बड़ा तोहफा देते हुए गैस सिलेंडर मात्र ₹450 में देने की घोषणा की है. हालांकि यह घोषणा सरकार ने सावन खत्म होने से कुछ ही दिन पहले की थी. ऐसे में सावन महीने में जिन लाडली बहनों ने गैस सिलेंडर के अधिक पैसे चुकाए हैं, सरकार उसमें से 450 रुपए काटकर बाकी पैसे लाभार्थी के अकाउंट में भेज देगी.

सरकारी सूत्रों के मुताबिक सितंबर के पहले पखवाड़े में लाडली बहनों के अकाउंट में गैस सिलेंडर के बचे पैसे भेज दिए जाएंगे. यह पैसे औसतन 600 रूपये के आस-पास होंगे.

Also Read : Ladli Behna Yojana Status Check

गैस सिलेंडर कितने का है – देखें अपने शहर की प्राइस

  • दिल्ली – ₹903
  • मुंबई – ₹902
  • कानपुर – ₹918
  • लखनऊ – ₹940
  • कोलकाता – ₹929
  • भोपाल – ₹908
  • प्रयागराज – ₹956
  • जयपुर – ₹906
  • पटना – ₹1001
  • रायपुर – ₹974
  • चेन्नई – ₹918
  • हैदराबाद – ₹955
  • जम्मू – ₹954
  • देहरादून – ₹922

कितने दिनों के लिए है ये नया ऐलान –

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा गैस सिलेंडर की कीमत घटाने का फैसला केवल सावन महीने के लिए ही था. सावन के बाद से लोगों को फिर से सामान्य कीमत ही चुकानी पड़ेगी. हालांकि हाल ही में केंद्र सरकार ने LPG सिलेंडर की कीमत को कम करने का फैसला लिया, जिसका लाभ मध्यप्रदेश के नागरिकों को भी मिलेगा.

केंद्र सरकार ने घटाया गैस सिलेंडर का रेट, जानिए किसको मिलेगा कितना फायदा –

गरीब व मध्यम वर्ग को महंगाई से राहत देने के लिए केंद्रीय कैबिनेट ने घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में 200 रूपये कटौती करने का फैसला लिया है. इस फैसले से अब सामान्य घरेलू गैस उपभोक्ताओं को 14.2 किलोग्राम वाले LPG सिलेंडर के लिए 200 रूपये कम तथा उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 400 रूपये कम चुकाने पड़ेंगे.

गैस सिलेंडर की नई कीमतें रक्षाबंधन के दिन से लागू होगी. अब देशभर में घरेलू गैस सिलेंडर का औसत मूल्य 900-950 रूपये के आस-पास हो चुका है. वहीं अगर आप उज्जवला योजना के लाभार्थी हैं, तो आपको नए सिलेंडर के लिए 700-750 रूपये ही देने पड़ेंगे.

Also Read : लाडली बहना योजना में नाम कैसे चेक करें

उज्जवल योजना के तहत 75 लाख महिलाओं को मिलेगा नया LPG कनेक्शन –

केंद्र सरकार ने उज्जवला योजना के तहत देश की 75 लाख गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवार को मुफ्त LPG गैस सिलेंडर का फैसला लिया है. इससे अब उज्जवला योजना के लाभार्थियों की संख्या बढ़कर 10.35 करोड़ हो जाएगी. इस योजना का लाभ उठाने के लिए PMUY की आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करें.

मध्यप्रदेश के प्रमुख शहरों में गैस सिलेंडर की नई कीमत –

मध्यप्रदेश में गैस सिलेंडर की नई कीमत रक्षाबंधन यानी 30 अगस्त से लागू हो चुकी है. वर्तमान में भोपाल में LPG सिलेंडर के रेट 908.50 रूपये, जबलपुर में 909.50 रूपये, इंदौर में 931 रूपये, उज्जैन में 962.50 रूपये, ग्वालियर व भिंड में 986.50 रूपये तथा मुरैना में 987 रूपये हो चुके हैं. वहीं अगर आप उज्जवला योजना के लाभार्थी हैं, तो आपको इससे 200 रूपये और कम देना पड़ेगा.

Also Read : प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top