वन रैंक वन पेंशन ताजा अपडेट 2023, कब तक होगा भुगतान

‘वन रैंक वन पेंशन’ योजना के तहत बकाया राशि के भुगतान का इंतजार कर रहे सेवानिवृत्त सैनिकों के लिए सरकार की ओर से एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. मार्च महीने में सुप्रीम कोर्ट ने रक्षा मंत्रालय को बकाया पेंशन के भुगतान का आदेश दिया था. जिसके बाद मंत्रालय ने एक बार में 28,000 करोड़ रुपए बकाया चुकाने में असमर्थता जताते हुए थोड़ी मोहलत मांगी गई थी. सुप्रीम कोर्ट द्वारा बढ़ाई गई समय-सीमा भी अब समाप्त होने वाली है. हाल ही मंत्रालय द्वारा पेंशन भुगतान के संबंध में महत्वपूर्ण घोषणा की गई है.

इस आर्टिकल में हम आपको वन रैंक वन पेंशन के ताजा अपडेट की जानकारी देंगे. पूर्व सैनिकों का बकाया पेंशन कब तक भुगतान किया जाएगा, इसके बारे में भी संपूर्ण जानकारी देंगे.

वन रैंक वन पेंशन ताजा अपडेट 2023 :

वन रैंक वन पेंशन (OROP) के बकाया भुगतान को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद रक्षा मंत्रालय द्वारा एक बार में सभी रक्षा कमिर्यों का भुगतान न कर पाने की अपनी कठिनाई बताई.

रक्षा मंत्रालय की ओर से प्रस्तुत याचिका में कहा गया कि पेंशनरों की कुल संख्या लगभग 25 लाख है, जिनपर वन रैंक वन पेंशन के तहत बकाया राशि 28,000 करोड़ रुपए हैं. इतनी बड़ी राशि एक बार में भुगतान करना संभव नहीं है.

इसके बाद मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, पीएस नरसिम्हा और जेबी पारदीवाला की पीठ ने रक्षा मंत्रालय को कुछ शर्तें के साथ चरणबद्ध तरीके से बकाया भुगतान की अनुमति दे दी है.

Also Read : अग्निपथ योजना में भर्ती योग्यताएं: Height, Weight, Age 2023

कब होगा बकाया पेंशन भुगतान :

सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार तीन चरणों में OROP बकाया भुगतान किए जाने हैं :-

  1. पारिवारिक पेंशनधारियों व वीरता पुरस्कार विजेता पूर्व सैनिकों को बकाया भुगतान 30 अप्रैल 2023 तक किया जाएगा.
  2. 70 वर्ष से अधिक आयु के रक्षा कर्मियों का OROP बकाया भुगतान 30 जून 2023 तक किया जाएगा.
  3. शेष रक्षा कर्मियों OROP बकाया भुगतान 31 अगस्त 2023, 30 नवंबर 2023 तथा 28 फरवरी 2024 तक हर हाल में हो जाना चाहिए.

अगर आपका वन रैंक वन पेंशन बकाया भुगतान अभी तक नहीं किया गया है, तो आप 28 फरवरी 2024 तक इंतजार कर सकते हैं. अगले वर्ष लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए उम्मीद की जा रही है कि सरकार जल्द ही सभी रक्षा कर्मियों के OROP बकाया भुगतान कर देगी.

वन रैंक वन पेंशन क्या है?

‘One Rank One Pension’ की मांग वर्ष 2008 से ही की जाती रही है. यह लम्बे समय से एक चुनावी मुद्दा रहा है. सेवानिवृत्त रक्षा कर्मियों के लम्बे संघर्ष के बाद वर्ष 2014 में सरकार द्वारा वन रैंक वन पेंशन स्कीम लागू करने की घोषणा की गई. OROP की घोषणा के पूर्व वर्ष 2006 से पहले सेवानिवृत्त हुए सैनिकों को कम पेंशन मिलता था. कई बार तो अपने से छोटे रैंक वाले सैनिक को भी अधिक पेंशन दी जाती थी. इन्हीं विसंगतियों को दूर करने के लिए पूर्व सैनिकों द्वारा समान रैंक के लिए समान पेंशन की मांग की गई. OROP की घोषणा के बाद अब समान रैंक वाले सैनिक चाहे कभी भी रिटायर हुए हों उन्हें समान पेंशन ही मिलेगा.

2014 में सरकार द्वारा घोषणा के बाद भी किन्हीं कारणों से बकाया भुगतान को अटका जाता रहा है. लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट के बाद बकाया भुगतान का रास्ता साफ हो गया है. सभी सेवानिवृत्त रक्षा कर्मियों को 28 फरवरी 2024 तक बकाया पेंशन राशि का भुगतान कर दिया जाएगा.  इसके लिए रक्षा मंत्रालय ने सभी जरूरी औपचारिकताएं पूरी कर ली है.

 

Also Read : आधार कार्ड से पेंशन कैसे चेक करें?

1 thought on “वन रैंक वन पेंशन ताजा अपडेट 2023, कब तक होगा भुगतान”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top