स्टेट बैंक पशुपालन लोन स्कीम: ऐसे मिलेगा डेरी के लिए आसान ऋण

हमारे देश में पशु सदियों से हमारी जिन्दगी का अभिन्न हिस्सा रहे है। हम उनके दूध से अपने शरीर के पोषक तत्वों की पूर्ती करते आये है। वर्तमान काल में स्तिथि थोडा सा बदल गयी है। लोग पशुपालन को एक रोजगार के रूप में देख पा रहे है। हमारे देश में आज दुनिया में सबसे ज्यादा पशुपालक है जो किसी फॉर्म या डेरी से जुड़े हुए है।

पशुओं के पालन में निवेश करना पड़ता है जिससे की पशु के खाद्य और स्वास्थ्य पर ध्यान दिया जा सकता है। ऐसे में पशुपालक को पैसे के लिए इधर उधर भटकना पड़ता है। इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको स्टेट बैंक पशु पालन लोन स्कीम के बारे में बताने जा रहे है। जिसके माध्यम से आपको पशुपालन के लिए ऋण आसानी से और कम से कम ब्याज दर पर ले सकेंगे। स्कीम के बारे में डिटेल में जानकारे लेने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े। इस स्कीम को स्टेट बैंक पशु पालन लोन स्कीम भी कहा जाता है। 

स्टेट बैंक पशु पालन लोन –

व्यापर करने के लिए भारत के सारे बैंक लोन देते है। जिसकी मदद से व्यापारी अपने व्यापर में निवेश कर मुनाफा कमाने का प्रयत्न करते है। हालांकी पशु पालन के लिए लोन मिलना इतना आसन कार्य नही होता है। पर स्टेट बैंक की इस स्कीम से पशुपालक भी अपने सपने को पूरा कर सकते है। 

आपको बता दे की स्टेट बैंक पशुपालन के लिए लोन पशुओ की संख्या के आधार पर प्रदान करता है। आप प्रति पशु 40 हजार से 60 हजार रूपये तक लोन भी ले सकते है। हालांकी पशु पालन के लिए आपकों बैंक की कुछ शर्ते माननी होगी। साथ ही साथ आपको कुछ डाकुमेंट को प्रदान करना होगा। इन सारी जानकारियो को हमने नीचे डिटेल में दिया हुआ है। 

इसे भी पढ़े – ग्रामीण क्षेत्र आवास योजना: नियम, पात्र नागरिक, आवेदन

SBI पशुपालन लोन स्कीम हेतु कैसे आवेदन कर सकते हैं?

आपकी जानकरी के लिए बता दे की स्टेट बैंक पशुपालन लोन स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन करने जैसा कोई भी प्रोसेस नही उपलब्ध है। लोन के लिए अगर आपको आवेदन करना है तो आपको ऑफलाइन तरीका ही चुनना एक मात्र आप्शन है। आवेदन करने के लिए आपको अपने सबसे नजदीकी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के शाखा पर जाना होगा। हालांकी अगर आपका स्टेट बैंक में बैंक खाता नही है तो आपको इसके लिए सबसे पहले वहां जाकर स्टेट बैंक में खाता खुलवाना होगा। 

स्टेट बैंक से लोन लेने के लिए आपको उनकी कुछ शर्ते मानने होगी। जैसे की आपके पशुओं का बीमा होना अनिवार्य है। साथ आपके कुछ डाकुमेंट को सबमिट करना आवेदन के प्रोसेस के लिए अनिवार्य है। अगर आपको स्टेट बैंक पशुपालन स्कीम के बारे में और जनाकरे चाहिए तो आप उनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर इस योजना के बारे में जान सकते है। 

SBI पशुपालन लोन कितना मिलता है?

स्टेट बैंक के पशुपालन लोन स्कीम से आप अलग अलग राशी का ऋण ले सकते है। यह ऋण राशी आपके पुराने ट्रैक रिकॉर्ड और आपके पशुओं की संख्या पर निर्भर करती है। 

  • स्टेट बैंक पशुपालन स्कीम के जरिये आप स्टेट बैंक से अधिकतम 2 लाख रूपये तक का लोन ले सकते है। 
  • स्टेट बैंक द्वारा इस स्कीम के लिए किसी भी न्यूनतम लोन राशी को नही रखा गया है। 
  • लोन का अमाउंट आपके बैंक के साथ पुराने सम्बन्ध और पशुओं की संख्या पर निर्भर करती है। 

SBI पशुपालन योजना में आवेदन हेतु दस्तावेज –

स्टेट बैंक पशुपालन लोन स्कीम के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ डाकुमेंट का होना अनिवार्य है। हमने उन डाकुमेंट का नाम नीचे दिया हुआ है। 

  • बैंक द्वारा दिया गया आवेदन पत्र 
  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • मोबाइल नंबर 
  • बैंक पासबुक 
  • अन्य 

SBI पशुपालन लोन स्कीम के उद्देश्य –

भारत एक कृषि प्रधान देश है। पशुपालन भी कृषि के अंतर्गत ही आता है। ऐसे देश की एक बहुत बढ़ी आबादी अपनी आजीविका पशुपालन और कृषि से निकालती है। ऐसे में पशुपालन को बढावा देने के लिए भारत सरकार कई तरह की योजना को लाती रहती है। स्टेट बैंक पशुपालन लोन स्कीम भी पशुपालन को बढावा देने के उद्देश्य से सरकार द्वारा लाया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य उन पशु पालको की मदद करना है जो पशुपालन में निवेश करने के लिए पैसा नही जुटा पा रहे है। इस योजना के जरिये आप स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से पशु पालन के उद्देश्य से 2 लाख तक का कर्ज कम ब्याज दर पर ले सकते है। इस योजना का लाभ अभी तक हजारो किसान उठा चुके है। यह योजना कई पशुपालको के लिए एक नयी उम्मीद लेकर आयी है।

SBI पशुपालन लोन की विशेषता –

पशुपालन लोन स्कीम की विशेषतायें –

  • स्टेट बैंक पशुपालन लोन स्कीम कृषि के अंतर्गत पशुपालको बैंक से लोन दिलवाती है। 
  • इस लोन के लिए कोई भी न्यूनतम राशी तय नही की गयी है। अधिकतम आप 2 लाख रूपये तक लोन इस स्कीम के जरिये ले सकते है। 

SBI पशुपालन लोन की पात्रता –

स्टेट बैंक पशुपालन लोन स्कीम को लेने के लिए आपको कुछ पात्रता को पास करना होता है। इनके नाम हमने नीचे दिए हुए है। 

  • आपका भारत का नागरिक होना अनिवार्य है। 
  • आप किसी भी बैंक से पुराने कर्ज को डिफ़ॉल्ट न किये हो। यानी की अगर आप ने कोई पुराना कर्ज नही चुकाया है तो आप इस लोन के पत्र नही है। 
  • आप जिस स्थान पर अपना पशुपालन का फॉर्म स्थापित करना चाहते है उस जमीं का दस्तावेज आपके पास होना चाहिए। 
  • आपके पास किसी भी बैंक का पुराना कर्ज बकाया नही होना चाहिए। 

इसे भी पढ़े – स्वनिधि योजना से 10000 का लोन कैसे ले (ऑनलाइन प्रोसेस)

2 thoughts on “स्टेट बैंक पशुपालन लोन स्कीम: ऐसे मिलेगा डेरी के लिए आसान ऋण”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top