आधार कार्ड से स्कॉलरशिप कैसे चेक करें

हमारे आसपास कई सारे बच्चे गरीब परिवार से आते हैं. ऐसे बच्चों की शिक्षा में कमजोर आर्थिक स्थिति बाधक न बने इसके लिए सरकार स्कॉलरशिप स्कीम (छात्रवृत्ति योजना) चलाती है. इस स्कॉलरशिप का इस्तेमाल स्टुडेंट्स अपनी स्कूल/कॉलेज की फीस भरने तथा कॉपी-किताबें खरीदने में कर सकते हैं. अगर आपने भी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन किया है और अपने आवेदन की स्थिति जानना चाहते हैं, तो अब आपको कहीं जाने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है. राजस्थान सरकार द्वारा अब आधार कार्ड से स्कॉलरशिप चेक करने की सुविधा शुरू की गई. अब आप घर बैठे ऑनलाइन अपने आधार नंबर की मदद से छात्रवृत्ति की स्थिति देख सकते हैं –

आधार कार्ड से स्कॉलरशिप कैसे चेक करें –

  • सर्वप्रथम अपने मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउजर में राजस्थान जनसूचना पोर्टल jansoochna.rajasthan.gov.in ओपन करें.
  • होम पेज पर “योजनाओं के लाभार्थी” ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब Department सेक्शन में “Social Justice and Empowerment Department” को चुनें.
  • अब आपके सामने योजनाओं की एक लम्बी लिस्ट दिखेगी. इसमें “Social Justice Scholarship”  विकल्प पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपको दो विकल्प मिलेंगे. इनमें Know about your Scholarship पर क्लिक करें.
  • अब बॉक्स में अपना आधार नंबर डालें तथा ‘वर्ष’ सेलेक्ट करें और ‘खोजें’ पर क्लिक करें.
  • बस इतना करते ही आपकी स्क्रीन पर आपके स्कॉलरशिप का स्टेटस दिखने लगेगा. इसमें आप देख सकते हैं कि आपका आवेदन कहां तक पहुंचा है.

इस तरह आप काफी आसानी से अपने आधार कार्ड नंबर से स्कॉलरशिप चेक कर सकते हैं.

Also Read : राजस्थान Scholarship Status कैसे चेक करें?

ऑनलाइन स्कॉलरशिप स्टेटस 2023 –

पात्र और जरूरतमंद विद्यार्थी को ही स्कॉलरशिप मिले यह सुनिश्चित करने के लिए एक लम्बी प्रक्रिया होती है. सबसे पहले स्टूडेंट आवेदन फॉर्म भरकर जमा करता है. इसके बाद संबंधित विभाग द्वारा आवेदन की जांच की जाती है. आवेदन फॉर्म में सबकुछ सही पाए जाने पर आवेदन आगे वित्त विभाग में फॉर्वर्ड किया जाता है. उसके बाद ही लाभार्थी स्टूडेंट के अकाउंट में स्कॉलरशिप के पैसे भेजे जाते हैं.

अगर आपने भी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन किया है, तो आपके मन में ये सवाल जरूर होगा कि आखिर स्कॉलरशिप मिलेगा कब? अक्सर स्टूडेंट्स इस सवाल के लेकर परेशान रहते हैं और स्कूल/कॉलेज या संबंधित विभाग के चक्कर लगाते हैं.

स्टूडेंट्स की इसी समस्या को देखते हुए राजस्थान सरकार ने आधार कार्ड नंबर से स्कॉलरशिप चेक करने की सुविधा की शुरुआत की है. इच्छुक अभ्यर्थी जनसूचना पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना स्कॉलरशिप स्टेटस चेक कर सकते हैं.

 

Also Read : राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल में पजीकरण कैसे करें?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top