बिजली कनेक्शन लेने के लिए कितना पैसा लगता है

रोटी, कपड़ा और मकान की तरह आज के समय में बिजली भी मनुष्य की एक मूलभूत आवश्यकता बन चुकी है. जब भी हम कहीं नया घर या दुकान लेते हैं, तो सबसे पहले हमें बिजली कनेक्शन लगवाने की आवश्यकता होती है. अगर आप भी बिजली कनेक्शन लेने की सोच रहे हैं और जानना चाहते हैं कि इसके लिए कितना पैसा लगता है, तो ये आलेख पूरा पढ़ें. आगे हम आपको बिजली कनेक्शन से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे.

बिजली कनेक्शन लेने के लिए कितना पैसा लगता है –

बिजली कनेक्शन का चार्ज इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने क्षमता का कनेक्शन लेते हैं. घरों की तुलना में व्यवसायिक कार्यों या कृषि कार्यों में अधिक बिजली की आवश्यकता होती है, इसलिए उसका चार्ज भी अधिक होता है. नए कनेक्शन का चार्ज प्रति किलोवॉट के अनुसार तय किया जाता है.

वर्तमान में नए कनेक्शन का औसत शुल्क इस प्रकार से है –

  • सामान्य घरेलू कनेक्शन के लिए – ₹750/KW
  • उद्योग या व्यवसायिक कार्यों के लिए – ₹1000/KW
  • कृषि/ट्यूबवेल के लिए – ₹100/KW

नोट – ऊपर बताए गए शुल्क के अलावा सिक्योरिटी डिपॉजिट, लेबर चार्ज, मीटर चार्ज अलग से देना पड़ता है. अलग-अलग राज्यों में बिजली कनेक्शन के लिए पैसा (शुल्क) अलग-अलग हो सकता है. इसकी जानकारी आप आप अपने राज्य के बिजली विभाग की वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

Also Read : ग्रामीण बिजली बिल चेक UP: यूपीपीसीएल बिल देखने का तरीका

अलग-अलग राज्यों में नया बिजली कनेक्शन शुल्क –

देश के अलग-अलग राज्यों में नए बिजली कनेक्शन के लिए अलग-अलग शुल्क निर्धारित है. यह शुल्क राज्य सरकार खुद तय करती है. देश के प्रमुख राज्यों का शुल्क इस प्रकार से है –

उत्तर प्रदेश –

उत्तर प्रदेश में शहरी क्षेत्र के लिए बिजली कनेक्शन का शुल्क 1 किलोवाट क्षमता के लिए ₹1858, 2 किलोवाट का ₹2217, 3 किलोवाट का ₹2817, 4 किलोवाट का ₹3217 तथा 5 किलोवाट के कनेक्शन का शुल्क ₹7968 निर्धारित किए गए हैं.

वहीं अगर ग्रामीण क्षेत्रों की बात करें, तो यहां 1 किलोवाट का ₹1365,  2 किलोवाट का ₹1524, 3 किलोवाट का ₹2817, 4 किलोवाट का ₹3217 तथा 5 किलोवाट का शुल्क ₹7968 है.

मध्यप्रदेश –

मध्यप्रदेश में 3 किलोवाट तक के बिजली कनेक्शन का शुल्क ₹1020, 5 किलोवाट का ₹3000 तथा 10 किलोवाट का ₹8000 निर्धारित किया गया है. इसके अलावा उपभोक्ता को मीटर आदि के लिए अतिरिक्त 2500-3000 रूपये तक खर्च करने होंगे. बीपीएल श्रेणी में आने वाले परिवारों को शुल्क में थोड़ी छूट दी जाएगी.

Also Read : बिजली बिल चेक बिहार साउथ: SBPDCL Quick Bill Check

नए कनेक्शन के लिए जरूरी दस्तावेज –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

बिजली कनेक्शन लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया –

वर्तमान समय में बिजली कनेक्शन लेना काफी आसान हो चुका है. अब आपको पहले की तरह बिजली विभाग कार्यालय के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है. आप ऑनलाइन आवेदन करके 7 दिनों के अंदर कनेक्शन ले सकते हैं.

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपके क्षेत्र में बिजली सप्लाई करने वाली कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. यहां आपको नए कनेक्शन के लिए आवेदन करने का ऑप्शन दिखेगा. इसपर क्लिक करते ही एक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म खुलेगा. इस फॉर्म को अच्छी तरह से भरें तथा जरूरी दस्तावेजों को अपलोड कर दें. अंत में आपको कनेक्शन का शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा. इस तरह आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के 7 दिनों के भीतर आपको बिजली कनेक्शन मिल जाएगा.

Also Read : बिजली विभाग उत्तर प्रदेश शिकायत lucknow, check complaint number

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top