एसबीआई 436 रुपये क्यों चार्ज करता है, अगर आपके भी पैसे कट जाते हैं जान लें वजह

अगर आपके एसबीआई अकाउंट से 436 रुपये चार्ज कटते हैं और आप इसकी वजह जानना चाहते हैं, तो यह आलेख पूरा पढ़ें. दरअसल वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) की शुरुआत की गई थी. इस योजना के तहत सरकार 436 रुपये की वार्षिक प्रीमियम पर 2 लाख रुपए का जीवन बीमा प्रदान करती है. इस लेख में हम आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के फायदे और इस योजना को बंद करने का तरीका विस्तारपूर्वक बताएंगे.

एसबीआई 436 रुपये क्यों चार्ज करता है –

अगर आपने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत पॉलिसी ले रखी है, तो आपके अकाउंट से हर वर्ष 436 रुपये प्रीमियम काट लिए जाएंगे. ये पैसे ऑटो-डेबिट के माध्यम से खाताधारक के बैंक अकाउंट से कटते हैं. कई बार बैंक नया अकाउंट खोलते समय ग्राहकों से PMJJBY का फॉर्म भी भरवा लेती है. इससे ग्राहकों को अनजाने में हर वर्ष ₹436 चार्ज देना पड़ता है.

अगर आप इस इस बीमा योजना का लाभ नहीं उठाना चाहते हैं, तो बैंक में एक आवेदन देकर इसे बंद करवा सकते हैं. इससे आपका पैसा कटना बंद हो जाएगा. इसकी पूरी प्रक्रिया हम आगे आपको बताएंगे.

Also Read : SBI में कितने साल में पैसा डबल होता है

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के फायदे –

  • दूसरी जीवन बीमा पॉलिसी के मुकाबले इसका प्रीमियम बहुत ही कम है. मात्र 436 रुपये प्रीमियम भरकर 2 लाख का बीमा लाभ उठा सकते हैं.
  • PMJJBY में कम प्रीमियम होने के कारण अत्यंत गरीब परिवार के लोग भी जीवन बीमा करवा सकते हैं.
  • यह योजना परिवार के मुखिया का निधन हो जाने पर उनके आश्रित परिवार को आर्थिक संबल प्रदान करती है.
  • 18 से 50 वर्ष तक की आयु का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकता है.
  • इस योजना में आपको बार-बार प्रीमियम भरने की आवश्यकता नहीं होती है. ऑटो-डेबिट का फॉर्म भरने पर अपने आप हर साल प्रीमियम के ₹436 कट जाते हैं.
  • बीमाधारक की मृत्यु होने पर उसकी नॉमिनी को 2 लाख रुपए तथा दुर्घटना में स्थायी रूप से विकलांग होने पर 1 लाख रुपए मिलते हैं.

Also Read : बैंक में ₹ 100000 जमा करने पर कितना ब्याज मिलता है

एसबीआई 436 रुपये चार्ज कटना बंद कैसे करें –

अगर आप एसबीआई द्वारा PMJJBY के तहत 436 रुपये का चार्ज कटना बंद करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने बैंक जाना होगा. वहां बैंक अधिकारी से PMJJBY के प्रीमियम ऑटो-डेबिट के लिए बंद करने को कहें. इसके लिए आपको एक आवेदन फॉर्म भरना पड़ सकता है.

अगर बैंक ऑटो डेबिट बंद करने से मना करती है, तो आप RBI को email करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके लिए RBI की ईमेल आईडी [email protected] पर मेल करें.

 

Also Read : एलआईसी में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top