ब्याज से जुड़ी खबरें, लोन व निवेश पर नई ब्याज दरों की ताजा अपडेट

केंद्रीय रिजर्व बैंक (RBI) प्रत्येक तिमाही में देश के विकास दर और मुद्रास्फीति को ध्यान में रखते हुए लोन व निवेश की ब्याज दरों में बदलाव करते रहती है. हाल ही में RBI द्वारा लोन तथा फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम की ब्याज दरों में भारी बढ़ोतरी की गई है. ब्याज दर बढ़ने से एक तरफ जहां पैसे निवेश करने वालों को फायदे हो रहे हैं वहीं दूसरी तरफ जो लोग लोन लेना चाह रहे हैं, उन्हें अब अधिक ब्याज भरना पड़ेगा. इस लेख में हम आपको आरबीआई की नई गाइडलाइन के आधार पर ब्याज से जुड़ी खबरें तथा लोन और निवेश पर नई ब्याज दरों से जुड़े ताजा अपडेट देंगे –

ब्याज से जुड़ी खबरें –

  • केनरा बैंक ने 5 अक्टूबर 2023 को अपनी सालाना एफडी ब्याज दरें बढ़ा दी हैं, इस बार 2 करों  सालाना ब्याज दरें 4% से 7.75% हो चुकी हैं. यह जमा राशि के समय अनुसार तय होंगी.
  • आपको बता दें कि फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक ने बड़ी घोषणा करते हुआ 2 करोंड़ से कम धन राशि की fd पर अधिकतम ब्याज दर 9.11% कर दी हैं, जो कि किसी बैंक द्वारा दी जा रही सबसे अधिक सालाना ब्याज दरें हैं.
  • 6 अक्टूबर को आरबीआई द्वारा जारी नई अपडेट के मुताबिक अब ग्राहकों को लोन लेना आसान नहीं होगा, क्योंकि पर्सनल लोन की ब्याज दरें बढ़ सकती हैं.

एफडी करने पर होगा लाभ, rbi fd ब्याज लेटेस्ट न्यूज़ –

हाल ही में आरबीआई ने ब्याज दरों को बढ़कर एक तरफ जहां फिक्स डिपाजिट जैसी स्कीम में निवेश करने वालों को खुशखबरी दी है वहीं दूसरी तरफ लोन लेने वालों को एक बड़ा झटका दिया है. हाल में देश के चार बड़े बैंकों ने होम लोन समेत कई अन्य लोन की ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने की घोषणा की है. इससे नया लोन लेने वालों को अब हर महीने अधिक EMI चुकाना पड़ेगा.

अगर आप इस समय पैसे निवेश करने की सोच रहे हैं, तो यह एक सुनहरा अवसर हो सकता है. देश के प्रमुख बैंक समेत पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न तरह के फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में अब ग्राहकों को अधिक ब्याज दिया जा रहा है.

Also Read : SBI में कितने साल में पैसा डबल होता है

पुराने लोन और FD पर क्या होगा असर –

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक के नए आदेशों का पुराने लोन और निवेश की ब्याज दरों पर कोई असर नहीं होगा. आप अब तक लोन पर जो ब्याज दर दे रहे थे वहीं ब्याज आगे भी देना होगा. इसी तरह पुराने FD में मिलने ब्याज में भी कोई परिवर्तन नहीं होगा.

SBI की लोन व निवेश की नई ब्याज दरों के बारे में जानिए –

हाल ही में देश की सबसे बड़ी और प्रतिष्ठित बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने भी ब्याज दरों में बदलाव किया है. SBI की नई FD स्कीम 400 दिनों की अमृत कलश योजना में निवेश करने पर सामान्य नागरिकों को 7.10% तथा वरिष्ठ नागरिकों को 7.60% वार्षिक ब्याज दिया जा रहा है. इसके अलावा अन्य फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश योजनाओं में भी अधिकतम ब्याज दरें 7%(सामान्य नागरिक) तथा 7.50%(वरिष्ठ नागरिक) तक है.

एक तरफ जहां बैंक में निवेश करने वालों को फायदा हुआ है वहीं दूसरी तरफ जो लोग लोन लेना चाहते हैं उन्हें अब ज्यादा ब्याज देना पड़ेगा. एसबीआई वर्तमान में पर्सनल लोन पर 13.55% तक तथा होम लोन पर 11.30% तक वार्षिक ब्याज दर वसूल रहे हैं. इसके अलावा अन्य लोन स्कीम की ब्याज दरों में भी वृद्धि की गई है.

Also Read : 100000 की एफडी पर 1 साल में कितना ब्याज मिलेगा, देखें रिटर्न

ICICI बैंक की नई ब्याज दरें –

प्राइवेट सेक्टर की प्रतिष्ठित बैंक ICICI बैंक वर्तमान में फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम पर 60 वर्ष से कम आयु के नागरिकों को 7.10% तथा 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों (Senior Citizen) को 7.60% प्रतिशत तक वार्षिक ब्याज प्रदान कर रही है.

वहीं अगर आप आइसीआइसीआइ बैंक से पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो 10.5% से लेकर 16% वार्षिक तक ब्याज देना पड़ेगा. होम लोन की ब्याज दरें 9% से लेकर 10.05% तक है.

पंजाब नेशनल बैंक की नई ब्याज दरें –

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) द्वारा हाल ही में 444 दिनों की एक स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम लांच की गई है, जिसके तहत सामान्य नागरिकों को 7.25% तथा वरिष्ठ नागरिकों को 7.75% ब्याज दिया जा रहा है.

अगर पर्सनल लोन की बात करें तो PNB 8.9% से 14.45% तक वार्षिक ब्याज ले रहा है. होम लोन की ब्याज दरें 8.75% से शुरू होकर 10.85% तक है.

Also Read : सुकन्या योजना में 14 वर्ष तक ₹250 जमा करेंगे तो 18 वर्ष में कितना मिलेगा

Conclusion :

दोस्तों इस लेख में हमने आपको लोन और निवेश की नई ब्याज दरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट्स दिए हैं. ब्याज दरें प्रत्येक तीन महीने में बदलती रहती है. नए अपडेट्स के लिए समय-समय पर हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें.

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top