अतिथि शिक्षकों के रिक्त पदों की जानकारी, gfms atithi shikshak portal

अगर आप MP में अतिथि शिक्षकों की भर्ती का इंतजार कर रहे हैं, तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य में शिक्षकों के खाली पदों को भरने के लिए MP GFMS Portal पर सूचना जारी कर दी है. इस पोर्टल के माध्यम से आप प्रदेश के विभिन्न स्कूलों में अतिथि शिक्षकों के रिक्त पदों की जानकारी प्राप्त करने के साथ-साथ इन पदों पर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन भी करवा सकते हैं. इस आर्टिकल में आगे हम आपको MP GFMS Portal तथा अतिथि शिक्षकों के खाली पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे.

GFMS atithi shikshak

मध्यप्रदेश में नियमित रूप से शिक्षकों की भर्ती न होने के कारण प्रदेश के सरकारी स्कूल शिक्षकों की भारी कमी से जूझ रहे हैं. इससे राज्य की स्कूली शिक्षा व्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हुई है. शिक्षकों की इसी कमी को देखते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 22,000 अतिथि शिक्षकों की भर्ती का निर्णय लिया है. वर्तमान में 40,000 से अधिक अतिथि शिक्षक राज्य के विभिन्न विद्यालयों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं.

अतिथि शिक्षकों के रिक्त पदों की जानकारी पात्र अभ्यार्थियों को आसानी से मिल सके इसके लिए सरकार ने MP GFMS (Guest Faculty Management System) Portal की शुरुआत की है. इस पोर्टल पर रिक्त पदों की जानकारी के साथ उन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन भी कर सकते हैं. आगे हम आपको आवेदन प्रक्रिया के बारे स्टेप by स्टेप जानकारी देंगे.

इसे पढ़ें – CM किसान कल्याण योजना, अब 4 हजार की बजाय 6 हजार मिलेंगे, नई अपडेट

अतिथि शिक्षकों के रिक्त पदों की जानकारी 2023 :

MP GFMS Portal पर अतिथि शिक्षकों के रिक्त पदों की जानकारी समय-समय पर अपलोड की जाती है. अगर आप वर्तमान में उपलब्ध खाली पदों की जानकारी चाहते हैं, तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें :-

  • सबसे पहले MP GFMS Portal की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
  • होम पेज पर लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करें. आप यहां क्लिक करके सीधे Login पेज पर जा सकते हैं.
  • लॉगिन करने के बाद एक डैशबोर्ड खुलेगा, जिसमें आपको रिक्त पदों की जानकारी मिलेगी.

इसके आलावा आप GFMS पर वर्तमान में संभावित रिक्तियां पोर्टल के होम पेज पर जिले-वार, ब्लॉक-वार, विषय-वार भी देख सकते हैं, इसकी डायरेक्ट लिंक नीचे दी गयी है –

जिले-वार  यहाँ देखें
ब्लॉक-वार यहाँ देखें
विषय-वार क्लिक करें

Important NOTICE

  1. पोर्टल के माध्यम से आदिम जन-जाति एवं स्कूल शिक्षा विभाग दोनों की शालाओं मैं अतिथि शिक्षक को आमंत्रित किया जा रहा है|
  2. आदिम जन-जाति दोनों की शालाओं के रिक्त पदों की जानकारी पोर्टल पर उपलब्ध नहीं है|
  3. आदिम जन-जाति दोनों की शालाओं मैं शाला प्रमुख एवं संकुल प्राचार्यों को शासन के नियमानुसार अतिथि शिक्षक को आमंत्रित करने है|

ब्लाकवार संभावित रिक्तियां देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

अतिथि शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

ऐसे अभ्यर्थी जो अतिथि शिक्षक पद पर भर्ती होना चाहते हैं, वह नीचे बताए गए स्टेप्स के अनुसार क्रमशः आगे बढ़ें :-

  • सबसे पहले अपने ब्राउजर में MP Guest Faculty Portal की आधिकारिक वेबसाइट gfms.mp.gov.in खोलें.
  • होम पेज पर “अतिथि शिक्षक हेतु ऑनलाइन एवं निःशुल्क सेवाएं” सेक्शन के अंदर “नए पंजीयन के लिए यहां क्लिक करें” ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • आपकी स्क्रीन पर अतिथि शिक्षक के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु जरूरी दिशा-निर्देशों के बारे में जानकारी आएगी. इसे अच्छी तरह से पढ़ने के बाद “आगे बढ़ें” पर क्लिक करें.
  • अब अपना मोबाइल नंबर डालें तथा मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी भरकर इसे सत्यापित करें.
  • मोबाइल नंबर वेरिफाई होने के बाद अपना आधार नंबर डालकर OTP द्वारा सत्यापित करें.
  • मोबाइल नंबर और आधार नंबर सत्यापित होने के बाद अब आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा. इसमें आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी, पता, शैक्षणिक योग्यता आदि जानकारियां भरनी होगी.
  • सभी जानकारियां अच्छी तरह से सही-सही भरने के बाद Submit पर क्लिक करें.
  • इस तरह से आप काफी आसानी से MP GFMS Portal के माध्यम से अतिथि शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Note : इस पोर्टल पर उपलब्ध सभी सेवाएं या सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध हैं. इसके लिए आपको कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है.

Also Read : मुख्यमंत्री सीखो और कमाओ योजना कोर्स लिस्ट

मध्यप्रदेश अतिथि शिक्षक भर्ती के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आपको ऑनलाइन आवेदन में कोई समस्या आ रही है, तो आप ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं. ऑफलाइन आवेदन के लिए आपको अतिथि शिक्षक भर्ती का आवेदन फॉर्म भरना होगा. आवेदन फॉर्म आप MP GFMS Portal से डाउनलोड कर सकते हैं या फिर संबंधित कार्यालय जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

आवेदन फॉर्म दो भाग में होगा. भाग-1 में अपना नाम, पिता का नाम, लिंग, एड्रेस, जन्मतिथि, विषय, आरक्षण वर्ग आदि व्यक्तिगत जानकारियां भरना होगा. भाग-2 में शैक्षणिक योग्यता, STET उत्तीर्ण वर्ष, क्रमांक तथा प्राप्तांक के बारे में जानकारी देनी होगी. आवेदन की अच्छी तरह से भरने के बाद सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच करके संबंधित कार्यालय में जमा कर दें.

MP Guest Faculty Helpline Number :

अगर आपको अतिथि शिक्षक भर्ती के संबंध में कोई समस्या आ रही है या कोई अन्य जानकारी चाहिए, तो आप विभाग के हेल्पलाइन नंबर या ईमेल पर संपर्क कर सकते हैं.

 

Also Read : ऐसे चेक करें लाडली बहना योजना पेमेंट स्टेटस, सरकार ने भेजा पैसा

1 thought on “अतिथि शिक्षकों के रिक्त पदों की जानकारी, gfms atithi shikshak portal”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top