इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें

Indira Gandhi Smartphone Yojana Registration: अगर आप “इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें?” जानना चाहते हैं, तो इस लेख को पूरा पढ़ें. जैसा कि आपको मालूम होगा राजस्थान सरकार बेटियों और महिलाओं को फ्री मोबाइल दे रही है. इस योजना के पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को मुफ्त मोबाइल वितरित किए जाएंगे, जिसकी शुरुआत 10 अगस्त से ही हो चुकी है. अगर आप भी राजस्थान सरकार की फ्री मोबाइल योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. इस आलेख में आगे हम आपको रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया विस्तारपूर्वक बताएंगे –

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने महिलाओं को डिजिटल माध्यम से जोड़ने के लिए इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना लांच की है. इस योजना के तहत राजस्थान सरकार राज्य के 1 करोड़ 41 लाख से अधिक चिरंजीवी परिवार की महिलाओं व बेटियों को तीन साल के इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ फ्री मोबाइल प्रदान करेगी. इस योजना के पहले चरण की शुरुआत हो चुकी है. पहले चरण में लगभग 40 लाख लाभार्थियों को फ्री स्मार्टफोन दिए जाएंगे.

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार इस योजना का लाभ केवल उन्हीं परिवार की महिलाओं और बेटियों को मिलेगा जिनका नाम चिरंजीवी योजना लिस्ट में जुड़ा होगा. ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं कि आपको फ्री मोबाइल मिलेगा या नहीं, तो सबसे पहले चिरंजीवी योजना लिस्ट में अपना नाम चेक करें. अगर लिस्ट में नाम नहीं है, तो आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना रजिस्ट्रेशन process –

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का लाभ उठाने के लिए आपको किसी भी तरह के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन या आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है. इसके लिए पूरे प्रदेश में जगह-जगह कैंप लगाए जाएंगे. पात्र महिलाएं व बेटियां कैंप में जाकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकती हैं. साथ ही इसी कैंप में KYC भी करवाया जाएगा.

योजना के पहले चरण की शुरुआत 10 अगस्त से हो चुकी है, जो 30 सितंबर तक चलेगी. पहले चरण में केवल उन्हीं महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन मिलेगा, जिनका नाम चिरंजीवी योजना की सूची में शामिल होगा. योजना का दूसरा चरण 30 सितंबर 2023 के बाद शुरू होगा, जिसकी अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

अगर आपका नाम चिरंजीवी योजना की लिस्ट में नहीं है, तो जल्द-से-जल्द ऑनलाइन आवेदन करके नाम जुड़वा लें.

Also Read : इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की पात्रता जांचें, राजस्थान

Also Read : राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट 2023 कैसे देखें

फ्री मोबाइल योजना रजिस्ट्रेशन की पात्रता :

  • स्कूल (9वीं से 12वीं कक्षा), कॉलेज, आईटीआई और पॉलिटेक्निक में पढ़ने वाली छात्राएं.
  • एकल/विधवा पेंशन की लाभार्थी.
  • मनरेगा में न्यूनतम 100 दिन काम करने वाली महिलाएं.
  • इंदिरा गांधी शहरी ग्रामीण रोजगार योजना में कम से कम 50 दिन काम करने वाली महिलाएं.

Indira Gandhi Smartphone Yojana Registration FYQ :

1. इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना क्या है?

– फ्री मोबाइल योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार द्वारा महिलाओं को डिजिटल तकनीक से जोड़ने तथा उन्हें सशक्त करने के लिए की गई है. इसके तहत सरकार महिलाओं को 3 साल के इंटरनेट रिचार्ज के साथ मुफ्त एंड्रॉयड मोबाइल दे रही है.

2. इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

– इस योजना का लाभ उठाने के लिए अलग से रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता नहीं है. अगर आपके परिवार का नाम चिरंजीवी योजना की सूची में है, तो आपको फ्री मोबाइल का लाभ मिलेगा.

3. फ्री मोबाइल रजिस्ट्रेशन के लिए कौन-कौन से दस्तावेज चाहिए?

– आवेदिका का आधार कार्ड, जन आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक, पैन कार्ड, शैक्षणिक प्रमाण पत्र (केवल छात्राओं के लिए), मनरेगा कार्ड, लेबर कार्ड, एकल महिला/विधवा पेंशन प्रमाण-पत्र, आदि. (जो भी दस्तावेज आवेदिका के लिए मान्य है)

4. राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में अपना नाम कैसे देखें?

– मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना की आधिकारिक वेबसाइट chiranjeevi.rajasthan.gov.in पर जाकर अपना जन आधार नंबर दर्ज करें. अगर Eligibility Status के सामने Yes लिखा है, तो आपको फ्री मोबाइल मिलेगा.

Also Read : अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना में क्या क्या मिलेगा

1 thought on “इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top