कन्या उत्थान योजना का पैसा कब मिलेगा, आज आई अपडेट

बेटियों की उच्च शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए बिहार सरकार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का संचालन कर रही है. इस योजना के तहत सरकार 10वीं कक्षा उत्तीर्ण बेटियों को 10,000 रूपये, 12वीं कक्षा उत्तीर्ण अविवाहित बेटियों को 25,000 रूपये तथा स्नातक उत्तीर्ण बेटियों को 50,000 रूपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान करती है. यह प्रोत्साहन राशि बेटियों को आगे की शिक्षा जारी रखने के लिए दी जाती है. बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित होने के बाद अब जल्द ही सरकार प्रोत्साहन राशि का भी वितरण शुरू करेगी. आगे हम आपको बताएंगे की कन्या उत्थान योजना का पैसा कब मिलेगा?

कन्या उत्थान योजना का पैसा कब मिलेगा

ऑनलाइन आवेदन सफल होने के बाद संबंधित अधिकारियों द्वारा आवेदन की जांच की जाती है. सब कुछ सही पाए जाने के बाद ही योजना की राशि लाभार्थी के अकाउंट में भेजी जाती है. इस पूरी प्रक्रिया में लगभग दो से ढाई महीने तक का समय लग सकता है.

इस योजना के लिए सरकार द्वारा कोई शुल्क नहीं लिया जाता है. अगर कोई इसके लिए पैसे मांगता है तो उसे बिल्कुल भी न दें. योजना की राशि DBT के माध्यम से सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में भेजी जाती है.

Also Read : सुकन्या समृद्धि योजना के नुकसान

कब मिलेगा कन्या उत्थान योजना का पैसा?

जब से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित हुआ है, तब से कई छात्राएं और उसके अभिभावक इस बात को लेकर परेशान हैं कि कन्या उत्थान योजना का पैसा कब मिलेगा? अगर आप भी इसी प्रश्न का उत्तर ढूंढ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं.

सरकार ने कन्या उत्थान योजना का पैसा भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. 10वीं और 12वीं पास छात्राएं अपने स्कूल से संपर्क करें तथा स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होगा.

यहां करें ऑनलाइन आवेदन :

स्नातक उत्तीर्ण छात्राएं कन्या उत्थान योजना का पैसा (₹50,000) प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल या मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट ekalyan.bih.nic.in है तथा मोबाइल ऐप का नाम MKUY (SNATK) है. यह ऐप आप अपने मोबाइल के गुगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया पोर्टल तथा ऐप पर उपलब्ध है. इसे ध्यानपूर्वक पढ़कर आगे बढ़ें.

आधिकारिक वेबसाइट : यहां क्लिक करें

कन्या उत्थान योजना (स्नातक) आवेदन के लिए ये दस्तावेज रखें तैयार :

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • अभ्यार्थी का सिग्नेचर
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • स्नातक उत्तीर्ण का पासिंग सार्टिफिकेट

Also Read : लाडली बहना योजना में ऐसे मिलेंगे ₹12,000

गलत जानकारी देने पर रद्द होगा आवेदन :

सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी कर कहा कि अभ्यार्थी ऑनलाइन आवेदन भरते समय विशेष सावधानी बरतें. कोई भी गलत जानकारी अपलोड न करें. गलत जानकारी देने की स्थिति में आवेदन रद्द कर दिया जाएगा.

तकनीकी सहायता के लिए यहां करें फोन :

अगर आपको ऑनलाइन आवेदन करने में किसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है,तो आप नीचे दिए नंबर्स पर 10:00AM से 06:00PM के बीच कभी भी कॉल करके अपनी समस्त का समाधान प्राप्त कर सकते हैं :-

  • +91 9534547098
  • +91 8986294256

 

Also Read: मोदी सरकार का मोबाइल नंबर 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top