सुकन्या समृद्धि योजना के नुकसान, ध्यान देने योग्य नियम 2023

सुकन्या समृद्धि योजना भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है. इस योजना में अधिक ब्याज दर के साथ टैक्स में छूट जैसे फायदे भी मिलते हैं. लेकिन हर योजना की तरह इसके भी कुछ फायदे और नुकसान दोनों है. अगर आप भी अपनी बेटी के नाम पर Sukanya Samriddhi Yojana के तहत अकाउंट खुलवाना चाहते हैं, तो इसके कुछ नुकसान बारे में अवश्य जान लें. इस आर्टिकल में आज हम सुकन्या समृद्धि योजना के नुकसान तथा अन्य Terms & Condition के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे.

सुकन्या समृद्धि योजना के नुकसान –

यह योजना जब शुरू हुई थी तो इसकी ब्याज दर 9 प्रतिशत से जादा थी, लेकिन अब 8 प्रतिशत है. मतलब इसकी ब्याज दरें घट भी सकती हैं. हालाँकि जब खाता खुलवाया जाता है तो जो ब्याज दर होगा वो पूरे समय के लिए फिक्स रहता है. इसके आलावा अधिकतर माता पिता ये मानते हैं कि सुकन्या योजना के पैसे का उपयोग बेटी की पढ़ाई में नहीं हो पाता क्योंकि 21 साल बाद पैसा मिलता है, जब बेटी की आयु शादी योग्य हो जाती है. हालाँकि एक्सपर्ट्स के अनुसार इस योजना की निम्न खामियां हैं –

लंबे समय तक ब्लॉक रहेगा आपका पैसा

सुकन्या समृद्धि योजना का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इसमें आपका पैसा लंबे समय (21 वर्ष) तक फँसा रहता है. हालांकि आपको पैसा बस 15 साल तक ही जमा करना होता है लेकिन मेच्योरिटी 21 वर्ष की आयु के बाद ही होती है. कुछ विशेष परिस्थितियों जैसे- बेटी को जानलेवा बीमारी होना या असमय मृत्यु जैसे मामले में ही सुकन्या अकाउंट समय से पहले बंद हो सकता है. ऐसे में अगर आपके पास स्थायी इनकम का सोर्स है और आप 21 वर्ष तक मेच्योरिटी का इंतजार कर सकते हैं तभी इस योजना के लिए आवेदन करें.

Also Read: सुकन्या योजना में 15 वर्ष तक ₹250 जमा करेंगे तो 21 वर्ष में कितना मिलेगा

अधिक पैसा जमा करने पर प्रतिबंध

इस योजना में आप अधिकतम डेढ़ लाख रुपए सालाना तक ही जमा कर सकते हैं. मतलब अगर आप उच्च आर्थिक वर्ग के हैं और 1.5 लाख रूपये से ज्यादा जमा करना चाहते हैं तो यह योजना आपके लिए बिल्कुल भी नहीं है. अधिक पैसे निवेश करने के लिए आप फिक्स्ड डिपॉजिट, PPF, NSC, म्युचुअल फंड जैसे इन्वेस्टमेंट ऑप्शन्स की तरफ जा सकते हैं.

न्यूनतम ₹250 जमा नहीं करने पर पेनल्टी का प्रावधान

सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाने से पहले आपको इसके पेनेल्टी के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए. इस योजना में अगर आप न्यूनतम ₹250 वार्षिक नहीं जमा कर पाते हैं, तो आपको ₹50 पेनल्टी देना पड़ेगा. मतलब आपने जितने साल भी सुकन्या खाते में पैसे जमा नहीं किए, उतने साल का ₹50-₹50 पेनल्टी जोड़कर एक साथ जमा करना होगा.

पाँच साल से पहले बंद नहीं करवा सकते सुकन्या समृद्धि खाता

सुकन्या खाता आप किसी भी हालत में 5 साल से पहले बंद नहीं करवा सकते हैं. 5 साल के बाद भी मेच्योरिटी के पहले तभी अकाउंट बंद हो सकता है, जब बेटी को कोई जानलेवा बीमारी हो अथवा बेटी या उसके अभिभावक की असमय मृत्यु हो जाए.

Also Read: Kisan Vikas Patra पोस्ट ऑफिस की पैसा डबल करने वाली स्कीम

10 साल से बड़ी बेटी के लिए नहीं है ये योजना

अगर आपकी बेटी की आयु 10 साल से अधिक हो चुकी है तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं. यह योजना केवल 10 साल से छोटी बच्चियों के लिए ही है. इसके अलावा अगर आपने पहले ही दो बेटियों के नाम इस योजना के तहत अकाउंट खुलवा रखा है तो आप तीसरी बेटी के नाम सुकन्या समृद्धि खाता नहीं खुलवा सकते हैं.अभिभावक के बजाय बेटी को मिलेगा पूरा पैसा

इस योजना में पैसे भले ही अभिभावक जमा करते हों, लेकिन 18 वर्ष की आयु के बाद अकाउंट पूरी तरह से बेटी के नाम हो जाती है. इसका अर्थ है कि खाते से पैसा निकालने का पूरा अधिकार केवल बेटी के पास ही होता है. अगर आपको कभी पैसे की जरूरत पड़ गई तो बेटी के हस्ताक्षर के बिना आप एक पैसा भी इस अकाउंट से नहीं निकाल पाएंगे.

मेच्योरिटी के बाद खाता-विस्तार की सुविधा नहीं

Sukanya Samriddhi Yojana में 21 वर्ष पर मैच्योरिटी होने के बाद खाता-विस्तार करने की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है. मैच्योरिटी होने के बाद आपको हर हाल में पैसे निकालकर अकाउंट बंद करवाना ही होगा. इसके उलट PPF जैसे कई अकाउंट में 5 साल के बाद Extension की भी सुविधा दी जाती है.

ब्याज दर परिवर्तित होते रहना

इस योजना के तहत मिलने वाला ब्याज दर प्रत्येक तिमाही में आरबीआई के दिशा-निर्देशों के अनुसार परिवर्तित होते रहते हैं. वर्तमान में इसकी ब्याज दर 7.60% है. यह घटती-बढ़ती रहती है.

Also Read: सुकन्या योजना में 14 वर्ष तक ₹ 60000 जमा करेंगे तो 18 वर्ष में कितना मिलेगा?

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत की है. इस योजना का उद्देश्य बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करना है. अगर आपके घर भी 10 साल से कम आयु की बेटी है, तो आप उसका सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवा कर भविष्य में उसकी उच्च शिक्षा और विवाह में होने वाले खर्चे की चिंता से मुक्त हो सकता हैं. इस योजना में ₹250 से लेकर 1.5 लाख रुपए तक प्रतिवर्ष तक जमा किया जा सकता है. इस योजना के तहत खोले गए खाते पर सरकार उच्च ब्याज दर प्रदान करती है.

सुकन्या समृद्धि योजना खाते में जमा की गई राशि को बेटी की आयु 18 वर्ष होने पर 50% तथा 21 वर्ष होने पर शेष 50% निकाला जा सकता है. इस योजना में Income tax की धारा 80C के तहत टैक्स छूट का भी प्रावधान है.

कई सारी खूबियां होने के बावजूद इस योजना में कुछ कमियां भी हैं, जिसे सुकन्या खाता खुलवाने से पहले अवश्य जान लेना चाहिए. आगे हम आपको इसकी कमियों के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे.

सुकन्या समृद्धि योजना अच्छी क्यों नहीं है?

यह योजना इसलिए अच्छी नहीं है क्योंकि इसका पैसा 21 साल बाद मिलता है. जबकि सामान्य परिवारों के माता पिता मानते हैं कि पैसों की सबसे जादा जरूरत तब सबसे जादा होती है जब बेटी की आयु 18 वर्ष हो जाती है, क्योंकि उस समय बेटी को उच्च शिक्षा में प्रवेश या फिर शादी के लिए पैसों की जरुरत पड़ती है.

इसको आप ऐसे समझिये बेटी के जन्म के एक वर्ष के भीतर आपने खाता खुलवा दिया, तो सुकन्या का खाता बेटी की आयु 22 वर्ष के आस पास होने पर पूरा होगा. जबकि पैसों की जरुरत इससे 3 साल पहले की है. और फिर यह परिस्थिति उन लोगों के साथ होगी जो फिर भी बहुत जागरूक हैं, ग्रामीण क्षेत्रों में तो यदि 10 वर्ष आयु में खाता खुलेगा तो बेटी की आयु 31 साल के आस पास होने पर पैसा मिलेगा जो कि अधिकतर अभिभावक नहीं चाहते.

सारांश –

सुकन्या समृद्धि योजना निम्न व मध्यम वर्गीय परिवार के लिए बेटियों का भविष्य सुरक्षित करने की एक अच्छी बचत योजना है. लेकिन ऊपर हमने इसकी कई सारी कमियां भी बताईं, जो आपको अवश्य पता होने चाहिए. अगर आप भी इस योजना के तहत बेटी के नाम अकाउंट खुलवाना चाहते हैं, तो एक बाद इसके फायदे-नुकसान के बारे में अवश्य सोच लें. यह आपके लिए बिल्कुल उपयुक्त लगे तभी इसमें निवेश का अंतिम फैसला लें. इस योजना के बारे में और जानकारी आप अपने बैंक से प्राप्त कर सकते हैं.

 

Also Read: सुकन्या योजना में 14 वर्ष तक ₹ 1000 जमा करेंगे तो 18 वर्ष में कितना मिलेगा?

6 thoughts on “सुकन्या समृद्धि योजना के नुकसान, ध्यान देने योग्य नियम 2023”

  1. सुकन्या समृद्धि योजना का पैसा कैसे निकालें 21 साल बाद

    1. Deepkant Shrivastava

      आपने जहाँ से (बैंक या पोस्ट ऑफिस) खाता खुलवाया होगा वहीँ जाकर निकालने का फॉर्म भरना होगा

  2. Agar gaurdian ka 2,5 ya 10 saal k baad death ho jaata h Jo Paisa jama karne wala h to future me beti ko kya milega

    1. Deepkant Shrivastava

      nearest relation ka koi guardian ban sakta hai, ya turant khaata close kar sakte hain paisa mil jaata hai

  3. Umesh Kesharwani

    इससे अच्छा है कि एक SIP Mutual Fund में जा कर खुलवा लो और इससे अच्छा रिटर्न भी मिलेगा और जब तक चाहो जमा करो और जब चाहो निकलवा लो।ब्याज भी कम से कम 10%से अधिक ही मिलेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top