लाडली बहना योजना का तीसरा चरण कब से चालू होगा

मध्यप्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी स्कीम लाडली बहना योजना के तीसरे चरण का इंतजार कर रही महिलाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आई है. आपको बता दें मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक संबल प्रदान करने के लिए लाडली बहना योजना की शुरुआत की गई है. विधानसभा चुनाव के दौरान ये योजना भाजपा के लिए मास्टरस्ट्रोक साबित हुई. मध्यप्रदेश में नई सरकार बनने के बाद अब जल्द ही इस योजना का तीसरा चरण भी चालू किया जाएगा. इस आर्टिकल में आगे हम आपको Ladli Behna Yojana से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे.

Ladli Behna Yojana Latest News 2024 –

प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहन योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना के तहत सरकार पात्र महिलाओं को 1250 रुपए प्रतिमाह प्रदान करती है. इस योजना के पहले और दूसरे चरण में जिन महिलाओं ने फॉर्म भरा था, उन्हें पैसे मिलने शुरू हो गए हैं. वर्तमान में मध्यप्रदेश की 1 करोड़ 25 लाख से अधिक महिलाएं इस योजना का लाभ उठा रही हैं. लेकिन फिर भी राज्य में कई ऐसी महिलाएं व बहनें हैं, जिनको अभी तक इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया है. वे सभी योजना के तीसरे चरण में आवेदन फॉर्म भर सकती हैं. फॉर्म भरने के लिए जल्द ही सरकार द्वारा पंचायत स्तर पर शिविर लगाए जाएंगे.

Also Read : लाडली बहना योजना में नाम कैसे चेक करें

लाडली बहन की 7वीं किस्त जारी, सीएम शिवराज ने ट्वीट कर दी जानकारी –

10 दिसंबर को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट करके लाडली बहन की सातवीं किस्त जारी करने की जानकारी दी. जो महिलाएं इस योजना के लिए पंजीकृत हैं, वह अपना बैंक अकाउंट अवश्य चेक कर लें. सभी पात्र महिलाओं के अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से 1250 रुपए भेज दिए गए हैं. आपको बता दें कि सरकार ने लाडली बहनों को अगले महीने से 1250 रुपए से बढ़ाकर 1500 रुपए प्रतिमाह देने की घोषणा की है.

किन महिलाओं को मिलेगा लाडली बहना स्कीम का लाभ –

अगर आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन फॉर्म भरने की सोच रहे हैं, तो इसकी पात्रता व शर्तें अवश्य देख लें. जो महिलाएं इन शर्तों को पूरा करती हैं केवल उन्हें ही इसका लाभ दिया जाएगा :

  • आवेदका मध्यप्रदेश की स्थायी निवासी हो.
  • आवेदिका की आयु 21 से 60 वर्ष के बीच हो. इससे अधिक आयु वर्ग की महिला वृद्धावस्था पेंशन के लिए आवेदन कर सकती हैं.
  • इस योजना का लाभ सभी वर्गों की विवाहित, तलाकशुदा, विधवा एवं परित्यक्ता महिलाओं को मिलेगा.
  • परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख से कम हो.
  • घर में कोई सरकारी नौकरी में नियोजित या सरकारी नौकरी से सेवानिवृत्त होकर पेंशन न प्राप्त कर रहा/रही हो.
  • परिवार का कोई सदस्य आयकरदाता न हो.

Also Read : लाडली बहना योजना में नाम कैसे चेक करें

लाडली बहना योजना का तीसरा चरण कब से चालू होगा –

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव समाप्त होने के बाद चुनाव परिणाम आ चुके हैं, जिसमें भारतीय जनता पार्टी ने भारी बहुमत हासिल की है. कई लोगों का मानना है कि भाजपा की जीत में महिलाओं की एक बड़ी भूमिका रही है, जिसके पीछे लाडली बहना स्कीम एक बड़ा फैक्टर था. नई सरकार बनने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. सरकार गठन के बाद पुरानी योजना को फिर से गति दी जाएगी. सरकारी सूत्रों की मानें तो नए साल यानी जनवरी 2024 से लाडली बहना योजना का तीसरा चरण चालू किया जाएगा. योजना के बारे में और अधिक जानने के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर जा सकते हैं.

Ladli Behna Yojana FAQ :

1.) लाडली बहना योजना में कितने पैसे मिलते हैं?

– इस योजना की लाभार्थी महिला को सरकार 1250 रुपए प्रतिमाह प्रदान करती है.

2.) लाडली बहना हेल्पलाइन नंबर क्या है?

– लाडली बहना स्कीम से जुड़ी किसी भी सहायता के लिए आप लाडली हेल्प डेस्क नंबर : 0755-2700800 पर कॉल कर सकते हैं.

3.) लाडली बहना तीसरा चरण कब चालू होगा?

– इस योजना का तीसरा चरण जनवरी 2024 में शुरू हो सकती है. इसके लिए ग्राम पंचायत, ब्लॉक और जिला स्तर पर शिविर लगाए जाएंगे.

Also Read : लाडली बहना आवास योजना में कितने पैसे मिलेंगे

नमस्कार दोस्तों! मेरा नाम दीपकांत श्रीवास्तव है, मैं एक ब्लॉगर हूँ। SarkariYojnaNews.IN ब्लॉग पर मैं कंटेंट राइटिंग करता हूँ। 2020 से मैंने ब्लॉग्गिंग को फुल टाइम वर्क के तौर पर लिया। पिछले 3 सालों से मैं गवर्नमेंट पालिसी, लोन, निवेश व बैंकिंग हेल्प जैसे विषयों पर ब्लॉग्गिंग कर रहा हूँ।

अगर आपको हमारे ब्लॉग से Backlink चाहिए या Guest Posting करना है तो हमें [email protected] पर मेल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *