परिवार रजिस्टर की नकल उत्तराखंड कैसे देखें

अगर आप “उत्तराखंड परिवार रजिस्टर की नकल कैसे देखें” जानना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं. उत्तराखंड के नागरिकों के लिए परिवार रजिस्टर नकल एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है. इसे ‘कुटुम्ब रजिस्टर’ के नाम से भी जाना जाता है. इसमें परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी दी होती है. यह दस्तावेज राज्य सरकार के किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए मांगा जा सकता है. उत्तराखंड के नागरिक अब परिवार रजिस्टर की नकल घर बैठे ऑनलाइन निकाल सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं किसी कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है. इस आर्टिकल में आगे हम आपको UK Parivar Register Nakal निकालने का पूरा प्रोसेस आसान स्टेप्स में बताएंगे –

परिवार रजिस्टर की नकल उत्तराखंड कैसे देखें?

अगर आप उत्तराखंड के नागरिक हैं, तो आपके लिए परिवार रजिस्टर की नकल एक जरूरी दस्तावेज है. इसमें परिवार के सभी सदस्यों की पूरी डिटेल, जैसे- नाम, पता, जाति, धर्म, शिक्षा, आयु, व्यवसाय आदि के बारे में जानकारी दी रहती है. इसकी मांग अक्सर किसी सरकारी सेवाओं, नौकरियों या योजनाओं में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में की जाती है.

परिवार रजिस्टर नकल निकालने के दो तरीके हैं. पहला तरीका है ऑफलाइन, जिसके लिए आपको ब्लॉग ऑफिस जाना होगा. दूसरा तरीका है ऑनलाइन, जिससे आप घर बैठे अपणि सरकार पोर्टल (eservices.uk.gov.in) पर जाकर ऑनलाइन निकाल सकते हैं. ऑनलाइन निकालना ज्यादा सुविधाजनक है. इसमें आपके समय और पैसे की बचत होती है.

आगे हम आपको Uttarakhand Parivar Register Nakal निकालने की प्रक्रिया Step by Step बताने जा रहे हैं.

Also Read : पारिवारिक लाभ योजना का पेमेंट स्टेटस देखने की प्रक्रिया

ऐसे देखें उत्तराखंड परिवार रजिस्टर की नकल, Step by Step Process :

स्टेप-1 : परिवार रजिस्टर नकल निकालने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउजर में उत्तराखंड ई-सर्विसेज (अपणि सरकार) पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. इसके लिए आगे दिए क्लिक कर सकते हैं – Click Here

स्टेप-2 : वेबसाइट के होम पेज पर आपको “Services” का ऑप्शन मिलेगा. इसके अंदर “परिवार देखें” के ऑप्शन पर क्लिक करें. आप सीधे इस लिंक पर क्लिक करके भी पेज पर जा सकते हैं. Click here

स्टेप-3 : अब एक नया पेज खुलेगा. इसमें अपना जनपद, विकासखण्ड (ब्लॉक), ग्राम पंचायत और ग्राम सेलेक्ट करें. इसके बाद ‘खोजें’ पर क्लिक करें.

स्टेप-4 : खोजें पर क्लिक करके एक आपके गांव के सभी परिवार की लिस्ट आ जाएगी. इसमें अपने परिवार के मुखिया का नाम ढूंढें.

स्टेप-5 : अब अपने नाम के सामने ‘क्लिक करें’ पर क्लिक करें. क्लिक करते ही अपने Parivar Register Nakal की पूरी डिटेल स्क्रीन पर आ जाएगी.

स्टेप-6 : अब आप परिवार रजिस्टर की नकल का प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं. इसके लिए नीचे प्रिंट करें पर क्लिक करें.

इस तरह आप काफी आसानी से उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल ऑनलाइन देख और डाउनलोड कर सकते हैं.

ऑनलाइन परिवार रजिस्टर नक़ल होने के लाभ –

  • सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए इस दस्तावेज का इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • सरकार नौकरियों के लिए इस दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है.
  • वृद्धा पेंशन, दिव्यांगता पेंशन, विधवा पेंशन आदि के लिए इस दस्तावेज को मांगा जाता है.
  • इस दस्तावेज के बनाने से सरकार के पास राज्य के नागरिकों का डाटाबेस तैयार हो जाता है. इससे सरकार नागरिकों के कल्याणकारी योजनाएं ला सकती हैं.
  • यह दस्तावेज परिवार को एक पहचान प्रदान करता है.

दोस्तों, आशा करता हूँ अब आपको परिवार Uttarakhand रजिस्टर की नकल के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल मिल गई होगी.

 

Also Read : किसान सम्मान निधि का पैसा नहीं आया तो क्या करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top