स्पीड पोस्ट स्टेटस कैसे चेक करें, इंडिया पोस्ट ट्रैकिंग प्रोसेस

अगर आप “स्पीड पोस्ट कहां पहुंचा कैसे चेक करें” जानना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं. आगे हम आपको अपने मोबाइल से स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग का आसान तरीका बताएंगे. भारतीय डाक दस्तावेजों या छोटी-मोटी वस्तुओं को कहीं भेजने का सबसे सुलभ और सस्ता तरीका है. अगर आपने या आपको किसी ने स्पीड पोस्ट के माध्यम से कुछ भेजा है और जानना चाहते हैं वो वस्तु/दस्तावेज कहां तक पहुंचा, तो आप इसे ट्रैक करके जान सकते हैं. पहले स्पीड पोस्ट पहुंचने में 8-10 तक का समय लगता था, लेकिन अब सामान्यतः 3-4 दिनों में पहुंच जाता है. हालांकि कई बार ये समय दूरी पर भी निर्भर करता है. इस आर्टिकल में आगे हम आपको स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग SMS, Website तथा App के माध्यम से कैसे करें, इन सबके बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे.’

इंडिया पोस्ट स्पीड पोस्ट स्टेटस चेक करने का तरीका –

आपका सामन कब और कहां तक पहुंचा, ये सब आप सिंगल क्लिक में जान सकते हैं. स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग आप SMS, Website तथा App के माध्यम से कर सकते हैं. इन तीनों माध्यमों के बारे में आगे हम विस्तार से बताएंगे.

speed post tracking SMS से :

SMS, Speed Post Tracking का सबसे आसान तरीका है. इससे आप बिना इंटरनेट के भी स्पीड पोस्ट कहां पहुंचा चेक कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको अपने मैसेज बॉक्स में जाना है और वहां Speed Post Tracking<space>Tracking Number लिखकर 55325 पर SMS भेज देना है. उदाहरण के तौर पर अगर आपका ट्रैकिंग नंबर 1234567890 है तो Speed Post Tracking 1234567890 लिखकर 55352 पर Send कर दें.

एसएमएस भेजने के कुछ ही मिनट के अंदर आपके पोस्ट के लोकेशन से जुड़ी जानकारी आ जाएगी.

Also Read : पोस्ट ऑफिस में ₹2000 जमा करने पर 5 साल में कितना मिलेगा

ऑनलाइन स्पीड पोस्ट ट्रैक करें, वेबसाइट से :

आप चाहें तो India Post की वेबसाइट के माध्यम से कुछ ही सेकेंड के अंदर आपका पोस्ट कहां तक पहुंचा चेक कर सकते हैं. इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स के अनुसार क्रमशः आगे बढ़ें :-

  • सबसे पहले अपने ब्राउजर में भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट www.indiapost.gov.in ओपन करें.
  • होम पेज पर Track N Trace सेक्शन में Consignment का विकल्प दिखेगा.
  • Enter Consignment Number वाले बॉक्स में अपने स्पीड पोस्ट का Consignment Number या Tracking Number डालें. यह नंबर डाकघर द्वारा मिले पर्ची में लिखा रहता है.
  • इसके बाद कैप्चा कोड डालें और Track Now पर क्लिक करें.
  • बस इतना करते ही आपके Speed Post की पूरी डिटेल्स स्क्रीन पर आ जाएगी. आपका समान अभी कहां पहुंचा है और Destination तक पहुंचने में कितना समय लगेगा, यह भी देख सकते हैं.

स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग App से :

  • अपने मोबाइल के प्ले स्टोर/ऐप स्टोर में जाकर Post Info सर्च करें.
  • आप सीधे इस लिंक पर क्लिक करके भी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं – playstore
  • ऐप को ओपन करें और Track Consignment में अपना Consignment Number और कैप्चा कोड डालकर Search करें.
  • बस इतना करते ही आपके Post की पूरी डिटेल्स आ जाएगी.

स्पीड पोस्ट क्या है

अगर आपने Speed Post के माध्यम से किसी को कुछ भेजा है, किसी ने आपके लिए कुछ भेजा है तो मन में ये जिज्ञासा अवश्य होती है कि आपका समान कहां तक पहुंचा. आपकी इस जिज्ञासा का सॉल्यूशन है – India Post Tracking.

अन्य सरकारी विभागों की तरह अब भारतीय पोस्ट को भी अब डिजिटल कर दिया गया है. इससे लोगों को सुविधा होने के साथ-साथ पारदर्शिता भी आई है.

स्पीड पोस्ट भारतीय डाक की एक पोस्टल सेवा है. जैसा कि नाम से ही लगता है यह सामान्य पोस्ट की तुलना में तेज होता है. इसके माध्यम से आप कोई भी दस्तावेज या छोटी-मोटी वस्तु जैसे-राखी आदि एक स्थान से दूसरे स्थान तक भेज सकते हैं. स्पीड पोस्ट का डिलीवरी समय सामान्यतः 3-4 दिनों का होता है. लेकिन कई बार दूरी के हिसाब से थोड़ा अधिक समय भी लग सकता है.

वर्तमान में Speed Post भारतीय डाक की सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली सर्विस है. इसके माध्यम से कोई भी वस्तु या दस्तावेज भेजने के बाद आप ट्रैकिंग करने जान सकते कि आपका समान कहां तक पहुंचा.

 

Also Read : घर बनाने के लिए सरकार कितना पैसा दे रही है?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top