पीएम किसान सम्मान निधि 15 में किस्त कब आएगी

PM Kisan 15 kist kab aayegi: पीएम किसान की 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. इस पोस्ट में kisan samman nidhi yojana की 2000 किस्त कब आएगी 2023, इसकी बिल्कुल सही अपडेट आपको बताएँगे. मोदी सरकार ने 27 जुलाई 2023 की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14 वीं किस्त जारी की थी. इसके बाद किसानों को 15 क़िस्त की कब मिलेगी इसकी नई अपडेट भी अब आना शुरू हो चुकी है –

pm kisan samman nidhi 15 kist kab aayegi

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना में 2000 रूपये की 14वीं किस्त जुलाई महीने की 27 तारीख को भेजी जा चुकी है, बात करें यदि प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की 15 वीं किस्त की तो वह अगस्त से नवम्बर के आखिरी सप्ताह तक मिल सकती है, जैसे ही हमें नई सूचना मिलती है इस पोस्ट में इसकी जानकारी जोड़ देंगे. इस बार भेजी गयी किस्त का स्टेटस यदि आपने नहीं देखा तो नीचे दी गयी पोस्ट के अनुसार देख सकते हैं.

Also Read :  ₹ 2000 की किस्त कैसे देखें, यहाँ जाने

सरकार कब-कब भेजती है पैसा, 2000 किस्त कब आती है –

इस योजना के तहत सरकार 2-2 हजार की किस्त साल में तीन बार किसानों को भेजती है. सामान्यत पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच तथा तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच भेजती है. इस योजना का पैसा DBT के माध्यम से सीधे लाभार्थी किसानों के अकाउंट में भेजती है.

पीएम किसान की 15वीं किस्त पाने के लिए जल्दी करवा लें ई-केवाईसी :

किसान भाईयों, अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाया है जो जल्द से जल्द PMKSNY की आधिकारिक वेबसाइट पर या नजदीकी CSC केंद्र जाकर करवा लें. बिना केवाईसी की प्रक्रिया पूरी किए इस बार 14वीं किस्त के पैसे नहीं भेजे जाएंगे.

बेनिफिशरी लिस्ट में चेक कर लें अपना नाम :

किसान बंधुओं को सलाह दी जाती है कि आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बेनिफिशरी लिस्ट में अपना नाम अवश्य चेक कर लें. इस लिस्ट में जिन लोगों का नाम हो उन्हीं को किसान सम्मान की 14वीं किस्त भेजी जाएगी.

बेनिफिशरी लिस्ट देखने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट – pmkisan.gov.in पर जाएं. होम पेज पर Farmer Corner में Beneficiary List पर क्लिक करें. इसके बाद अपना राज्य, शहर, ब्लॉक, गांव को सेलेक्ट करें और Get Report पर क्लिक करें. क्लिक करते ही बेनिफिशरी लिस्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी.

Also Read: किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट व नियम

किसान सम्मान का पैसा नहीं मिलने पर यहां दर्ज कराएं शिकायत :

अगर आपने योजना का सारा प्रोसेस पूरा कर लिया है फिर भी आपके अकाउंट में किस्त नहीं भेजी गई है,तो आप विभाग के हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत कर सकते हैं :

  • 011-24300606
  • 155261
  • 18001155266

 

Also Read : सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, सुकन्या योजना पर बढ़ गयी ब्याज दर

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top