सहकारिता विभाग बिहार फसल बीमा payment status चेक करें

अगर आप बिहार सहकारिता विभाग द्वारा चलाई जाने वाली फसल सहायता बीमा योजना के भुगतान का इंतजार कर रहे हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है. फसल सहायता योजना के तहत बिहार सरकार राज्य के किसानों को प्राकृतिक आपदाओं से फसल क्षति होने पर सहायता राशि प्रदान करती है. सरकार द्वारा किसानों के खाते में सहायता राशि भेजने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. अगर आपके खाते में अभी तक पैसे नहीं आए हैं, तो आप पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं. आगे हम आपको Payment Status Check करने की पूरी प्रक्रिया बताएंगे.

Bihar Fasal Sahayata Beema Payment Status –

अगर आप बिहार के किसान हैं तो आपको फसल सहायता बीमा योजना के बारे में अवश्य पता होना चाहिए. किसानों की आय का मुख्य स्रोत खेती ही होता है. लेकिन कई बार तेज आंधी, तूफान, ओलावृष्टि, सूखा आदि की वजह से फसल खराब हो जाते हैं, जिससे किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है. इसी समस्या को देखते हुए बिहार सहकारिता विभाग द्वारा फसल बीमा योजना का शुभारंभ किया गया है. इस योजना का उद्देश्य प्राकृतिक आपदाओं से फसलों के नुकसान पर किसानों को उचित आर्थिक सहायता प्रदान करना है.

हाल ही में विभाग द्वारा लाभार्थी किसानों के अकाउंट में फसल सहायता के पैसे भेजने शुरू कर दिए गए हैं. आप भी अपना अकाउंट चेक कर लें. अगर आपके अकाउंट में अभी तक पैसे नहीं आए हैं, तो आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भुगतान की स्थिति चेक कर सकते हैं. इस लेख में आगे हम आपको भुगतान स्थिति (Payment Status) देखने की प्रक्रिया विस्तारपूर्वक बताएंगे.

Also Read : सहकारिता विभाग बिहार फसल बीमा Payment Status check

सहकारिता विभाग बिहार फसल बीमा payment status चेक करने की प्रक्रिया –

Step-1 : Bihar Fasal Sahayata Beema Payment status check करने के लिए सबसे पहले सहकारिता विभाग की आधिकारिक वेबसाइट epacs.bih.nic.in पर जाएं.

Step-2 : इस वेबसाइट के होम पेज पर “किसान कॉर्नर” के ऑप्शन पर क्लिक करें.

Step-3 : क्लिक करने के बाद आपको आपकी स्क्रीन पर कई तरह के लिंक आएंगे. इस पेज पर “बिहार फसल सहायता हेतु भुगतान की स्थिति” के ऑप्शन पर क्लिक करें.

Step-4 : अब एक नया पेज खुलेगा. इसमें निर्धारित बॉक्स में अपना पंजीकरण संख्या या पावती संख्या भरें.

Step-5 : इसके बाद “भुगतान की स्थिति देखें” के ऑप्शन पर क्लिक करें.

Step-6 : बस इतना करते ही आपकी स्क्रीन पर Payment Status आ जाएगा. आपका आवेदन या आपका पेमेंट कहां तक पहुंचा है, ये आप स्क्रीन पर देख सकते हैं.

बिहार फसल बीमा सहायता योजना में कितना पैसा मिलेगा –

Bihar Fasal Sahayata Beema Yojana के तहत मिलने वाली सहायता राशि इस बात पर निर्भर करती है कि आपके फसल का कितना नुकसान हुआ है. अगर फसल क्षति 20% से कम हुआ है तो 7500 रूपये प्रति हेक्टेयर तथा 20% से अधिक फसल क्षति हुई है तो 10,000 रूपये प्रति हेक्टेयर के हिसाब से सहायता राशि भेजी जाती है. ये पैसे DBT के द्वारा सीधे किसान के बैंक अकाउंट में भेज दिए जाते हैं. इसके लिए आपको किसी को पैसे देने की आवश्यकता नहीं है.

Also Read : Bihar PDS Dealer Challan Download 2023, ऑनलाइन डाउनलोड करें

Bihar Fasal Sahayata Beema Yojana FAQ :

1.) सहकारिता विभाग बिहार फसल बीमा payment status कैसे चेक करें?

– सबसे पहले ई-सहकारी पोर्टल epacs.bih.nic.in पर जाएं. इसके बाद किसान कॉर्नर पर जाएं, जहां आपको भुगतान स्थिति चेक करने का लिंक मिलेगा.

2.) बिहार फसल सहायता योजना में कितना पैसा मिलेगा?

– इस योजना के तहत मिलने वाली सहायता राशि फ़सल के नुकसान पर निर्भर करती है. 20 प्रतिशत से कम नुकसान पर 7500 रूपये प्रति हेक्टेयर तथा 20 प्रतिशत से कम नुकसान पर 10,000 रूपये प्रति हेक्टेयर दी जाती है.

3.) फसल सहायता योजना की शिकायत कहां करें?

– शिकायत करने के लिए सहकारिता विभाग की हेल्पलाइन नंबर 18001800110 या 18003456290 पर कॉल करें. अथवा [email protected] पर ईमेल करें.

Also Read : गेहूं का रेट today up 2023 | गेहूं का भाव बढ़ेगा या नहीं, देखें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top