संकुल के अंतर्गत अतिथि शिक्षकों की सूची देखें

MP GFMS पोर्टल के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न विद्यालयों में अतिथि शिक्षकों के खाली पदों की सूची देखकर, आप उन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. संकुल के अंतर्गत अतिथि शिक्षकों की सूची कैसे देखें, इसकी पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पूरा पढ़ें –

संकुल के अंतर्गत अतिथि शिक्षकों की सूची देखें –

Step-1 : MP GFMS पोर्टल पर जाएं

संकुल के अंतर्गत अतिथि शिक्षकों के खाली पदों की सूची देखने के लिए सबसे पहले MP GFMS पोर्टल पर जाएं. पोर्टल पर जाने के लिए गुगल पर MP GFMS लिखकर Search करें या इस लिंक gfms.mp.gov.in पर क्लिक करें.

Step-2 : संभावित रिक्तियां

होम पेज को स्क्रॉल करके नीचे आएं. यहां आपको ‘अतिथि शिक्षक हेतु संभावित रिक्तियां’ का सेक्शन दिखेगा. इसमें संभावित रिक्तियां के सामने जिला, ब्लॉक या विषय के अनुसार रिक्तियां देखने का ऑप्शन मिलेगा. आप जिले-वार, ब्लॉक-वार और विषय-वार रिक्तियां में से कोई भी उपयुक्त विकल्प चुन सकते हैं.

Step-3 : जरूरी जानकारियां तथा कैप्चा कोड भरें

जिला, ब्लॉक या विषय में से कोई भी विकल्प चुनने के बाद एक नया पेज खुलेगा. इसमें सभी जरूरी जानकारियां सेलेक्ट करें तथा कैप्चा कोड भरें.

Step-4 : फाइनल स्टेप – अतिथि शिक्षकों की सूची देखें

सभी जानकारियां एवं कैप्चा कोड भरने के बाद View Tentative Vacancies/View Vacancies/संभावित रिक्तियों की संख्या देखें पर क्लिक करें. बस इतना करते ही आपके द्वारा भरी गई जानकारी के अनुसार रिक्तियों की सूची स्क्रीन पर आ जाएगी.

इस तरह आप काफी आसानी से संकुल के अंतर्गत अतिथि शिक्षकों की सूची देख सकते हैं.

Also Read : अतिथि शिक्षकों के रिक्त पदों की जानकारी

स्कूलों में (शाला-वार) अतिथि शिक्षकों की रिक्तियां कैसे देखें?

अगर आप शाला-वार अतिथि शिक्षकों की सूची देखना चाहते हैं, तो नीचे बताए गए स्टेप्स के अनुसार क्रमशः आगे बढ़ें :

Step-1 : MP GFMS Portal ओपन करें

अगर आप स्कूलों के अंतर्गत अतिथि शिक्षकों के रिक्त पदों की सूची देखना चाहते हैं, तो सर्वप्रथम अपने मोबाइल/कंप्यूटर के ब्राउजर में GFMS Portal की आधिकारिक वेबसाइट gfms.mp.gov.in ओपन करें.

Step-2 : अतिथि शिक्षक हेतु संभावित रिक्तियां

होम पेज को नीचे की ओर स्क्रॉल करने पर ‘अतिथि शिक्षक हेतु संभावित रिक्तियां’ सेक्शन दिखेगा. इसमें ‘शाला’ के सामने ‘प्रोफाइल देखें’ पर क्लिक करें.

Step-3 : DISE कोड और कैप्चा भरें

क्लिक करते ही View School Profile नाम से एक नया पेज खुलेगा. इसमें आप जिस भी स्कूल के अतिथि शिक्षकों की सूची देखना चाहते हैं, उसका DISE Code तथा कैप्चा भरें.

Step-4 : Final Step

डाइस कोड और कैप्चा भरने के बाद View School Profile पर क्लिक करें. बस इतना करते ही संबंधित स्कूल में विद्यार्थियों की संख्या तथा रिक्त अतिथि शिक्षकों की सूची स्क्रीन पर आ जाएगी.

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको संकुल के अंतर्गत अतिथि शिक्षकों की सूची देखने के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है. अगर आपको ये जानकारी पसंद आई है तो इसे दूसरों के साथ भी अवश्य शेयर करें.

 

Also Read : सीखो कमाओ योजना कोर्स लिस्ट



Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top