भारतीय जीवन बीमा बच्चों के लिए: एलआईसी का सबसे अच्छा प्लान 2023

हर माता-पिता अपने बच्चों के लिए बेहतर और सुरक्षित भविष्य चाहते हैं. अगर आप भी अपने बच्चों के लिए कहीं निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो एलआईसी का Child Plans आपके लिए बढ़िया विकल्प हो सकता है. इस प्लान में आप छोटी-छोटी धनराशि जमा करके भविष्य में बच्चों की शिक्षा या विवाह के लिए बड़ी रकम प्राप्त कर सकते हैं. इस आर्टिकल में आगे हम आपको 2023 में एलआईसी में बच्चों के लिए सबसे अच्छा प्लान कौन-कौन सा है, इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे.

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का बच्चों के लिए प्लान :

भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी है. यह भारत सरकार की संस्था है, जिसके कारण लोगों का विश्वास LIC पर बाकी कंपनियों की तुलना में अधिक है. लोग एलआईसी में निवेश करना इसलिए भी ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि यहां आपके पैसे पर ब्याज के साथ-साथ जीवन बीमा का भी लाभ मिलता है.

अगर आप अपने बच्चों के लिए के कोई निवेश स्कीम ढूंढ रहे हैं, तो आपकी पहली पसंद भारतीय जीवन बीमा निगम की LIC Children Policy Plan होनी चाहिए. एलआईसी ने इन Child Plans को इस तरह से बनाया है, जो अभिभावकों और उनके बच्चों की भविष्य में होने वाली वित्तीय जरूरतों को पूरी करती हैं.

ज्यादातर अभिभावक अपने बच्चों की उच्च शिक्षा तथा विवाह के लिए निवेश करते हैं. ऐसे में LIC के ये प्लान शिक्षा तथा विवाह के लिए एकमुश्त वित्तीय सहायता प्रदान करती है. इसके अलावा इस धनराशि का इस्तेमाल बच्चे भविष्य में अपना बिजनेस या किसी अन्य कार्य के लिए भी कर सकते हैं.

आगे हम आपको 2023 में एलआईसी की बच्चों के लिए सबसे अच्छे प्लान के बारे में जानकारी देंगे.

Also Read : LIC में कितने साल में पैसा डबल होता है?

एलआईसी का बच्चों के लिए सबसे अच्छा प्लान 2023 :

यूं तो LIC में अलग-अलग आयु तथा आर्थिक वर्ग के लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सैकड़ों प्लान हैं. कई बार जानकारी के अभाव में एलआईसी एजेंट आपको ऐसे प्लान दे देते हैं, जिसमें उसे तो मोटा कमीशन मिल जाता है लेकिन आपको भविष्य में कोई विशेष फायदा नहीं होता है. ऐसे में आपके बच्चों के लिए सबसे अच्छा प्लान कौन सा होगा ये जानना बेहद जरूरी है.

तो चलिए हम आपके इस काम को आसान बनाते हुए दो ऐसे LIC Plan के बारे में बताएंगे, जिसमें आप अपने बच्चों के लिए निवेश करके भविष्य में अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं.

एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान :

एलआईसी में बच्चों के लिए सबसे अच्छे प्लान की लिस्ट में ‘LIC न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान’ पहले नंबर पर आता है. यह बच्चों के लिए सबसे पॉपुलर प्लान है. यह प्लान आपके बच्चों की भविष्य में विभिन्न वित्तीय आवश्यकताओं – विवाह, उच्च शिक्षा, मेडिकल इमरजेंसी आदि को पूरा करती है. इस प्लान की प्रमुख विशेषताएं निम्न हैं :-

  • यह प्लान न्यूनतम 90 दिनों से लेकर अधिकतम 12 वर्ष तक की आयु के बच्चों के लिए ले सकते हैं.
  • बीमा अवधि के दौरान अगर प्रस्तावक की अकास्मिक मृत्यु हो जाती है, तो प्रीमियम भुगतान में छूट दिया जाता है.
  • पॉलिसी अवधि के दौरान बच्चों के जीवन के लिए भी जोखिम कवर दिया जाता है.
  • New Children Money Back Plan के तहत बच्चे की आयु 18 वर्ष, 20 वर्ष तथा 22 वर्ष होने पर Sum Assured का क्रमशः 20-20% बोनस के रूप में दिया जाता है. शेष 40% राशि परिपक्वता(मैच्योरिटी) के समय ब्याज सहित वापस कर दिया जाता है.
  • इस प्लान में आप आवश्यकता पड़ने पर लोन भी ले सकते हैं.
  • इसमें न्यूनतम 1 लाख रुपए Sum Assured की पॉलिसी ले सकते हैं.

Also Read : सीनियर सिटीजन LIC स्कीम 2023: निवेश एक बार पेंशन हर बार

एलआईसी जीवन तरुण :

पिछले कुछ सालों से बच्चों के लिए सबसे अच्छे प्लान की लिस्ट में ‘एलआईसी जीवन तरुण’ प्लान अभिभावकों पहली पसंद बनी हुई है. इसकी निम्नलिखित विशेषताएं हैं :-

  • यह पॉलिसी न्यूनतम 90 दिनों से अधिकतम 12 वर्ष तक की आयु के बच्चों के नाम पर ले सकते हैं.
  • इसमें आपको 20 वर्ष तक प्रीमियम भुगतान करना होता तथा 25 वर्ष पर मैच्योरिटी होती है.
  • इसमें आप अपनी सुविधानुसार मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना प्रीमियम भुगतान का विकल्प चुन सकते हैं.
  • इसमें भी आप लोन का लाभ उठा सकते हैं.

उपरोक्त दो प्लान के अलावा भी आप LIC के जीवन लक्ष्य, बीमा ज्योति, LIC Fortune Plus आदि प्लान ले सकते हैं. विस्तृत जानकारी के लिए आप LIC की आधिकारिक वेबसाइट या अपने एलआईसी अभिकर्ता से संपर्क कर सकते हैं.

 

Also Read : SBI में कितने साल में पैसा डबल होता है?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top