मध्यप्रदेश में फसल बीमा कब मिलेगा 2023

मध्यप्रदेश में फसल बीमा कब मिलेगा 2023 : मध्यप्रदेश के ऐसे किसान जो प्रधानमंत्री फसल बीमा मिलने का इंतजार कर रहे हैं, उनके लिए सरकार की ओर से एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए जल्द ही फसल बीमा की राशि किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाने की उम्मीद है. बीमा राशि भेजने की तैयारी पूरी हो चुकी है. सरकार की ओर से इस संबंध में सकारात्मक संकेत भी मिलने शुरू हो गए हैं.

इस आर्टिकल में आगे हम आपको फसल बीमा राशि मिलने की तिथि के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे.

मध्यप्रदेश में फसल बीमा कब मिलेगा, ये हैं नए अपडेट्स :

केंद्र सरकार द्वारा प्राकृतिक आपदाओं से फसलों को होने वाले नुकसान से राहत देने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की गई थी. पिछले महीने मध्यप्रदेश में बेमौसम बारिश एवं ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान के बाद किसान अब फसल बीमा क्लेम राशि मिलने का इंतजार कर रहे हैं.

विश्वसनीय सूत्रों की मानें तो सरकार ने फसलों को हुए नुकसान का सर्वे पूरा करा लिया है. अब उम्मीद की जा रही है कि 15 जून के बाद कभी भी किसानों के अकाउंट में बीमा क्लेम के पैसे भेज दिए जाएंगे.

Also Read : mpkrishi.mp.gov.in किसान karj mafi list में अपना नाम कैसे देखें

पीएम मोदी कर सकते हैं फसल बीमा क्लेम भेजने की घोषणा :

किसान राज्य की राजनीति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ऐसे में मध्यप्रदेश के आगामी विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए भाजपा सरकार की ओर से भी किसानों का वोटबैंक साधने के प्रयास शुरू किए जा चुके हैं. इसी सिलसिले प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी जून के मध्य में किसान महासम्मेलन में भाग लेने के लिए मध्यप्रदेश आ सकते हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री जी द्वारा स्वयं बीमा राशि भेजने की घोषणा किए जाने की उम्मीद है.  सरकार के इस कदम से पूरे देशभर के करोड़ों किसानों को एक संदेश जाएगा.

2021 से लेकर 2023 तक का मिलेगा बीमा क्लेम :

मध्यप्रदेश कृषि विभाग के अनुसार 2021 के खरीफ फसल से लेकर वर्तमान रबी फसल तक का फसल बीमा क्लेम एक साथ भुगतान किया जाएगा. जो किसान पहले इस योजना के लिए आवेदन कर चुके केवल उन्हीं के अकाउंट में पैसे भेजे जाएंगे. इस बार राज्य के 44 लाख 77 हजार से अधिक किसानों को बीमा क्लेम मिलने की संभावना है. किन किसानों को इसका लाभ मिलेगा इसके लिए MP Fasla Bima list अवश्य चेक कर लें.

 Also Read : मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी की ताजा खबर 2023

MP Fasla Bima Yojana List :

सरकार ने फसल बीमा योजना के लाभार्थियों की लिस्ट जारी कर दी है. किसान बंधु आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लिस्ट चेक कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको PMFBY के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. होम पेज पर Application Status के विकल्प पर क्लिक करें. इसके बाद अपना पॉलिसी नंबर तथा जरूरी डिटेल्स भरकर Search करें. बस इतना करते ही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभार्थियों की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी. मध्यप्रदेश के जिन किसानों का नाम इस लिस्ट में होगा केवल उन्हें ही योजना का लाभ मिलेगा.

दोस्तों आशा करता हूं अब आपको मध्यप्रदेश में “फसल बीमा कब मिलेगा” के बारे में जानकारी मिल गई होगी.

Also Read : फसल बीमा योजना क्लेम फॉर्म कैसे भरें, ज्यादातर नहीं जानते

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top