LIC में कितने साल में पैसा डबल होता है, देखें नियम

LIC में कितने साल में पैसा डबल होता है: देश की सबसे बड़ी और भरोसेमंद इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम यानी LIC ने एक ऐसी स्कीम लांच की है, जिसमें पैसा निवेश करने पर यह कुछ ही वर्षों में डबल हो जाती है. अगर आप भी अपना पैसा कहीं इन्वेस्ट करना चाहते हैं, तो एलआईसी एक बढ़िया विकल्प हो सकता है.

अगर आप एलआईसी में अपना पैसा डालने की सोच रहे हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकती है. आगे हम आपको LIC की कुछ अच्छे रिटर्न वाली बेहतरीन स्कीमों के बारे विस्तार से जानकारी देंगे. इसके पढ़ने के बाद बाद आप जान पाएंगे कि कितने साल बाद LIC में आपका पैसा डबल हो जाएगा.

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) क्या है –

वर्ष 1956 में स्थापित भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) मुख्यतः एक लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के रूप में जानी है. यह भारत सरकार की संस्था है, जिसके कारण लोगों का भरोसा इस कंपनी पर अधिक है. आज इंश्योरेंस के क्षेत्र में सबसे बड़ा मार्केट शेयर एलआईसी का ही है.

एलआईसी के पास दर्जनों स्कीम हैं. इनमें मुख्यतः दो कैटेगरी के स्कीम हैं – इंश्योरेंस स्कीम तथा म्यूचुअल फंड या शेयर मार्केट वाले स्कीम. आप अपनी जरूरत और बजट के हिसाब से इनमें से कोई भी स्कीम चुन सकते हैं. अगर आप अपने पैसे को डबल करना चाहते हैं, तो आपको उसी हिसाब से सोच-समझकर इन्वेस्ट करना होगा.

Also Read : SBI में कितने साल में पैसा डबल होता है?

LIC में कितने साल में पैसा डबल होता है?

“LIC में कितने साल में पैसा डबल होता है” इस सवाल का फिक्स्ड और फाइनल उत्तर देना संभव नहीं है. अगर आप LIC के इंश्योरेंस प्लान लेते हैं, तो इसमें पैसा पैसा डबल होने में काफी समय लग जाता है. इंश्योरेंस स्कीम वास्तव में उन लोगों के लिए है, जो चाहते हैं कि अगर दुर्भाग्यवश वो न रहें तो उनके परिवार/आश्रित को आर्थिक संबल मिले. इंश्योरेंस प्लान को कभी भी पैसे डबल करने की स्कीम के रूप में न देखें.

अगर आपका उद्देश्य केवल पैसा डबल करना है इंश्योरेंस नहीं, तो आपको एलआईसी के म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए. म्यूचुअल फंड में आपके निवेश का एक बड़ा भाग शेयर मार्केट में जाता है, इसलिए इसमें थोड़ा रिस्क होता है. लेकिन ऐसा देखा गया है कि LIC की कुछ स्कीम मात्र 5-10 साल में पैसा डबल करके अपने ग्राहकों को देती है.

इंटरनेट पर कुछ जगह लोग बताते हैं कि LIC की इस स्कीम में पैसा डालने पर 5 साल गारंटीड पैसा डबल हो जाता है. लेकिन ये जानकारी बिल्कुल भी सही नहीं है. म्यूचुअल फंड या शेयर मार्केट में निवेश पूरी तरह मार्केट के उतार-चढ़ाव पर निर्भर करता है. फिर भी हम आपको अपने मार्केट एनालिसिस के आधार पर LIC के कुछ ऐसे बेहतरीन स्कीम के बारे में बता सकते हैं, जिसमें निवेश करने के बाद आपका पैसा कुछ ही साल में डबल हो जाएगा.

Also Read : पोस्ट ऑफिस में ₹2000 जमा करने पर 5 साल में कितना मिलेगा

एलआईसी की पैसा डबल करने वाली स्कीम :

म्यूचुअल फंड में निवेश करना थोड़ा रिस्की रहता है, लेकिन फिर भी LIC बाकी कंपनियों की तुलना में निवेश करने के लिए सबसे सेफ और भरोसेमंद कंपनी है. आगे हम आपको एलआईसी के पांच ऐसे स्कीम/प्लान के बारे में बतायेंगे जिसने पिछले कुछ वर्षों में शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है. आप इनमें से किसी भी स्कीम में निवेश कर पैसा डबल करने के सपने को पूरा कर सकते हैं.

  1. LIC MF Exchange Traded Fund – Nifty 50 :

LIC MF Exchange Traded Fund – Nifty 50 का पिछले कुछ वर्षों का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है. जिन लोगों ने इस स्कीम में अपना पैसा निवेश किया था, उन्हें 17.39% वार्षिक की दर से रिटर्न मिला है. उदाहरण के तौर पर जिसने 1 लाख रुपए निवेश किया था, उसे 5 साल बाद 2.26 लाख रूपये का रिटर्न मिला.

  1. LIC MF Exchange Traded Fund – Sensex :

इस स्कीम ने अपने पिछले पांच सालों में अपने निवेशकों को 17-18% का रिटर्न दिया है. पैसे डबल करने के लिए ये एक अच्छी च्वाइस हो सकती है.

 Also Read : बैंकों में वरिष्ठ नागरिक मासिक आय योजना 2023, ऐसे उठायें लाभ

  1. LIC MF Large Cap & Midcap Fund :

LIC के म्यूचुअल फंड का पिछले पांच सालों का रिकार्ड देखें तो इस स्कीम का परफॉर्मेंस सबसे शानदार रहा है. LIC MF Large Cap & Midcap Fund ने निवेशकों को 19.05% का रिटर्न दिया है.

  1. LIC MF Large Cap Fund :

पिछले पांच वर्षों की इसकी हिस्ट्री देखें तो इस स्कीम ने भी लगभग 16.4% का रिटर्न दिया है. मतलब 5 साल से भी कम समय में पैसे डबल.

  1. LIC MF Index – Sensex Plan :

LIC MF Index – Sensex Plan ने भी अपने निवेशकों को निराश नहीं है. इसका पिछले पांच साल का रिकॉर्ड देखें तो इसने भी 17.31% का रिटर्न दिया है.

Also Read : आधार कार्ड पर ₹200000 लोन लेने के लिए क्या करें?

Conclusion :

दोस्तों इस आलेख में हमने आपको “LIC में कितने साल में पैसा डबल होता है?” के बारे में विस्तृत जानकारी दी है. हमने आपको जो भी जानकारी दी है वह हमारे Data Analysis तथा निजी अनुभवों पर आधारित था. पैसों का निवेश करना एक जिम्मेदारी भरा काम होता है. इसलिए किसी भी स्कीम में निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से सुझाव अवश्य कर लें.

Also Read : मुद्रा लोन कितने दिन में मिल जाता है? असल सच्चाई

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top