मुद्रा लोन कितने दिन में मिल जाता है

अगर आप खुद का व्यवसाय या स्वरोजगार शुरू करना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए आपके लिए आपके पास पर्याप्त पूंजी नहीं हैं, तो अब टेंशन लेने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. भारत सरकार देश में छोटे उद्यमों तथा स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए “प्रधानमंत्री मुद्रा (MUDRA) लोन योजना” का संचालन कर रही है. इस योजना की सबसे बड़ी विशेषता है कि इसमें आपको बिना किसी गारंटी के 10 लाख रूपये तक का लोन मिल जाता है.

भारत सरकार देश भर में इस योजना का काफी प्रचार-प्रसार कर रही है. लेकिन इस योजना में लोन कितने दिनों में मिल जाता है तथा इस योजना की असली सच्चाई क्या है यह जानने के लिए इस आलेख को पूरा अवश्य पढ़ें. आगे हम आपको प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे.

मुद्रा लोन कितने दिन में मिल जाता है

‘मुद्रा लोन कितने दिनों में मिल जाएगा?’ यह लोन की कैटेगरी, आपका क्रेडिट हिस्ट्री तथा बैंक के साथ आपके कैसे संबंध हैं इस बात पर निर्भर करता है. जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया कि यह लोन तीन कैटेगरी में बांटी गई है. इसमें से पहली कैटेगरी यानी शिशु लोन (₹50,000 तक) की आवेदन प्रक्रिया पूरी करने में एक 7-10 दिन का समय लगता है. इसके बाद बैंक द्वारा स्वीकृत होने के 2-4 दिनों के अंदर आवेदक के बैंक अकाउंट में लोन अमाउंट भेज दी जाती है.

शिशु के अलावा किशोर और तरूण कैटेगरी में लोन स्वीकृत होने में अपेक्षाकृत अधिक समय लगता है. इसमें एक सप्ताह से लेकर अधिकतम 30 दिनों का समय लग सकता है. लोन अमाउंट जितना अधिक होगा, बैंक उतना ज्यादा छानबीन करती है. अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तथा बैंक अधिकारी के साथ आपके अच्छे संबंध हैं, तो आपको जल्दी और अधिक लोन मिल सकता है.

Also Read : SBI में कितने साल में पैसा डबल होता है?

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 :

देश में बेरोजगारी की समस्या को कम करने तथा लघु व सूक्ष्म उद्यमों को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने 8 अप्रैल 2015 को भारत सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत सरकार लोगों को रोजगार शुरू करने के लिए बिना किसी गारंटी के 10 लाख रूपये तक का लोन उपलब्ध कराती है.

यह लोन योजना तीन कैटेगरी में बांटी गई है – शिशु, किशोर और तरूण. शिशु लोन कैटेगरी के तहत ₹50,000 तक का लोन दिया जाता है. किशोर लोन कैटेगरी के तहत ₹50,000 से 5 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है. तथा तरूण लोन कैटेगरी के तहत 5 लाख से 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है.

मुद्रा लोन प्राप्त करने के लिए आवेदक को अपना पूरा बिजनेस प्लान बैंक के समझ प्रस्तुत करना होता है. अगर बैंक आपके बिजनेस प्लान से सहमत होती है, तभी लोन दिया जाता है.

प्रमुख विशेषताएं :

  • देश में विभिन्न प्रकार के सूक्ष्म, लघु, गैर-कॉरपोरेट तथा गैर कृषि आधारित उद्योगों को प्रोत्साहन देने के लिए भारत सरकार द्वारा मुद्रा लोन योजना की शुरुआत की गई है.
  • इस योजना के तहत 10 लाख रूपये तक का लोन दिया जाता है.
  • ऐसे लोग जो अपना स्वरोजगार शुरू करना चाहते हैं या पुराने काम और बढ़ाना चाहते हैं, तो वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.
  • इस योजना को तीन कैटेगरी में बांटी गई है – शिशु, किशोर और तरूण.
  • ऐसे लोग जो अपना स्वरोजगार शुरू करना चाहते हैं, लेकिन उनके पास पर्याप्त पूंजी नहीं है वैसे लोगों के लिए ये योजना एक वरदान की तरह है.
  • इस योजना के तहत अगर कोई महिला लोन देती है, तो उसे ब्याज दरों में 25 बेसिक प्वाइंट की छूट भी दी जाती है.
  • सफल आवेदन करने के अधिकतम 30 दिनों के अंदर मुद्रा लोन निर्गत कर दिया जाता है.

Also Read : आधार कार्ड पर ₹200000 लोन लेने के लिए क्या करें?

MUDRA Loan कैसे लें? पूरी प्रक्रिया Step by Step :

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और यहां योजना के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारियां पढ़ें.
  • अब अपने नजदीकी बैंक जाएं जहां आपका पहले से बैंक अकाउंट है.
  • बैंक अधिकारी से मुद्रा योजना का आवेदन फार्म प्राप्त करें.
  • अब इस फॉर्म को अच्छी तरह भरकर आवश्यक दस्तावेजों के साथ वहीं जमा कर दें.
  • अगर आपका आवेदन स्वीकृत होता है तो बैंक आपको सूचित करेगी. आप स्वयं भी चाहें तो एक सप्ताह के बाद जाकर अपने आवेदन की स्थिति पता कर सकते हैं.
  • सबकुछ वेरिफाई होने के बाद आपका लोन पास हो जाएगा.
  • लोन स्वीकृत होने के 2-4 दिनों के अंदर लोन अमाउंट आपके बैंक अकाउंट में भेज दी जाएगी.

Also Read : पोस्ट ऑफिस में ₹2000 जमा करने पर 5 साल में कितना मिलेगा

मुद्रा लोन जल्दी कैसे लें?

अगर आप MUDRA लोन जल्दी लेना चाहते हैं,तो निम्न बातों का ध्यान रखें :

  • अगर आप पहली बार इस योजना के तहत लोन ले रहे हैं,तो शिशु कैटेगरी में ही आवेदन करें. बाद में इसे जमा करने के बाद किशोर या तरूण के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • अपने आवेदन पत्र को अच्छी तरह और सही-सही भरें. साथ ही सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना बिल्कुल भी न भूलें. आपका आवेदन फार्म जितना मजबूत होगा, जल्दी लोन मिलने की संभावना उतना अधिक होगा.
  • बैंक के साथ अच्छे संबंध बनाएं. बैंक को अगर आप पर विश्वास होगा तभी वह लोन देगा. इसके लिए अपने पुराने सारे लोन क्लीयर रखें.
  • इस योजना के बारे और ज्यादा जानकारी के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 18001801111 पर संपर्क कर सकते हैं.

दोस्तों आशा करता हूं अब आपको मुद्रा लोन कितने दिन में मिल जाता है की सही जानकारी मिल गई होगी. अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे दूसरे जरूरतमंद दोस्तों के साथ भी अवश्य शेयर करें ताकि उन्हें भी इस योजना का लाभ मिल सके.

 Also Read : जय किसान फसल ऋण माफी योजना, प्रोत्साहन के साथ 2 लाख तक कर्ज माफी शुरू

Also Read : होम लोन पर सब्सिडी पाने की एलिजिबिलिटी योग्यता 2023

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top