बिहार भूमि खाता खेसरा कैसे चेक करें

Bihar Bhumi Khata Khesra : अगर आप बिहार भूमि रिकार्ड (भूलेख) या खाता खेसरा कैसे चेक करें जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ें. बिहार सरकार ने नागरिकों की सुविधा के लिए भूमि से जुड़ी सभी जानकारियां ऑनलाइन उपलब्ध करा दी है. अब आपको अपनी जमीन, खेत तथा प्लॉट से संबंधित छोटी-मोटी जानकारियों के लिए पटवारी या भूमि कर्मचारी के पास चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. आगे हम आपको बिहार भूमि खाता खेसरा, जमाबंदी नकल, नक्शा आदि चेक करने का सबसे सरल तरीका बताएंगे. इसे पढ़ने के बाद आप भी घर बैठे अपने मोबाइल/कंप्यूटर पर भूमि से संबंधित जानकारियां देख सकते हैं.

बिहार भूमि खाता खेसरा कैसे चेक करें?

Step-1 : आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

बिहार भूमि खाता खेसरा चेक करने के लिए सबसे पहले Bihar Bhumi Portal की आधिकारिक वेबसाइट biharbhumi.bihar.gov.in पर जाएं. आगे दिए लिंक पर क्लिक करके आप सीधे वेबसाइट पर जा सकते हैं – Click Here

Step-2 : ‘अपना खाता देखें’ पर जाएं

होम पेज पर आपको ‘अपना खाता देखें‘ का ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक करते ही आप एक नई वेबसाइट पर Redirect हो जाएंगे.

Step-3 : जिला (District) चुनें

इस पेज पर आपको बिहार का मानचित्र दिखेगा. इसमें अपने जिले का नाम ढूंढकर उसपर क्लिक करें.

Step-4 : अंचल(Block) चुनें

आपकी जमीन जिस अंचल के अंतर्गत आती है, उसे मैप में खोजकर उस पर क्लिक करें.

Step-5 : मौजा चुनें

अंचल पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुलेगा. इसमें लिस्ट में अपनी जमीन का मौजा चुनें. मौजा सेलेक्ट करने के बाद नीचे ‘खाता खोजें’ पर क्लिक करें.

Step-6 : खाता खेसरा खोजें

‘खाता खोजें’ पर क्लिक करते ही आपके द्वारा चुने गए मौजा के अंदर जितना भी जमीन है उसकी पूरी लिस्ट आ जाएगी. आप लिस्ट को नीचे स्क्रॉल करके अपना जमीन खोज सकते हैं. इसमें भूमि मालिक (रैयतधारी) का नाम, पिता/पति का नाम, खाता संख्या तथा खेसरा संख्या की जानकारी दर्शायी गई होगी.

Step-7 : अधिकर अभिलेख देखें

लिस्ट में अपना जमीन ढूंढने के बाद उसके सामने अधिकार अभिलेख के नीचे ‘देखें’ पर क्लिक करें. क्लिक करते ही आपके जमीन की पूरी डिटेल्स स्क्रीन पर आ जाएगी. आप चाहें तो इसे डाउनलोड करके या इसका प्रिंटआउट निकालकर सकते हैं.

तो इस तरह आप काफी आसानी से बिहार भूमि खाता खेसरा चेक और उसे डाउनलोड कर सकते हैं.

Also Read : यहाँ खसरा नंबर से जमीन देखें

क्या है बिहार भूमि पोर्टल?

डिजिटल इंडिया अभियान के तहत हमारी सभी सरकारी विभागों तथा नागरिक सेवाओं को ऑनलाइन कर रही है. इस न केवल लोगों को सुविधा हुई है साथ ही सरकारी विभागों में भी पारदर्शिता आई है. भूमि से संबंधित कार्यों में बड़े पैमाने पर बस भ्रष्टाचार देखा गया है. लोगों को छोटे-मोटे काम करवाने के लिए भी महीने सरकारी कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते थे और अंत में किसी तरह रिश्वत देकर काम होता था.

इसी समस्या को देखते हुए राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग, बिहार सरकार द्वारा लोगों को उनकी जमीन-खेत से संबंधित जानकारियां ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए बिहार भूमि पोर्टल की शुरुआत की गई है. इसे कई लोग भूलेख पोर्टल के नाम से भी जानते हैं. इस पोर्टल के माध्यम से बिहार राज्य के अंदर स्थित किसी भी भूमि का खाता खेसरा व अन्य जानकारियां ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं.

बिहार भूमि पोर्टल पर उपलब्ध सुविधाएं व जानकारियां :

  1. दाखिल-खारिज ऑनलाइन आवेदन
  2. दाखिल-खारिज के आवेदन की स्थिति
  3. एल०पी०सी० आवेदन की स्थिति
  4. जमापंजी देखें (भारत की सभी 22 भाषाओं में)
  5. भू लगान ऑनलाइन जमा करें
  6. अपना खाता खेसरा देखें
  7. निबंधन के साथ दाखिल खारिज का प्रपत्र
  8. परिमार्जन
  9. भू-मानचित्र देखें
  10. भू-अभिलेख एवं परिमाप निदेशालय
  11. जमाबंदी पंजी देखें
  12. DCLR म्यूटेशन अपील कोर्ट

Also Read : खतौनी की नकल कैसे निकाले? ऑनलाइन प्रक्रिया

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top