पीएम आवास योजना 2023 का पैसा कब आएगा

जैसा कि आप सबको मालूम होगा केंद्र सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीब व बेघर परिवारों को अपना घर बनाने के लिए पैसे देती है. वर्ष 2015 में शुरू हुई इस योजना के माध्यम से अब तक देश के 3 करोड़ से ज्यादा परिवारों को अपना घर मिल चुका है. जिन लोगों ने 2023 में पीएम आवास योजना का फॉर्म भरा है, उनका पैसा कब आएगा यह जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें. इस लेख में हम आपको PM Awas Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे.

PM Awas Yojana 2023 –

प्रधानमंत्री आवास योजना भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसका लक्ष्य देश में सभी लोगों को पक्का मकान उपलब्ध कराना है. यह भारत की अब तक की सबसे बड़ी और सफल आवास योजना है. अब तक 3 करोड़ से ज्यादा परिवार इस योजना से लाभान्वित हो चुके हैं. अगर आप भी इसका लाभ उठाना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें.

PM Awas Yojana के अंतर्गत मैदानी इलाके में रहने वाले परिवारों को 1,20,000 रूपये तथा पहाड़ी व दुर्गम इलाके में रहने वाले परिवारों को 1,30,000 रूपये दिए जाते हैं. इस योजना के तहत दी जाने वाली राशि तीन किश्तों में दी जाती है. ये राशि DBT के माध्यम से सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में भेजे जाते हैं. अगर आपने भी पीएम आवास योजना का फॉर्म भरा है, तो इस योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. लिस्ट में आपका नाम होने के बाद ही आपको पैसे दिए जाएंगे.

Also Read : आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें

पीएम आवास योजना 2023 का पैसा कब आएगा –

जिन लोगों ने पीएम आवास योजना का फॉर्म भर दिया है, उन्हें पैसा तभी भेजा जाएगा जब इस योजना की लाभार्थी सूची में उनका नाम आएगा. इसके लिए नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लिस्ट चेक करते हैं. आवेदन पास होने के 7-10 दिनों के अंदर लाभार्थी के बैंक अकाउंट में पैसे भेज दिए जाते हैं. ये पैसे तीन किश्तों में भेजे जाते हैं. पहली किश्त आवेदन पास होने के बाद, दूसरी किश्त नींव का काम पूरा होने के बाद और तीसरी किश्त लेंटर तक का काम पूरा होने के बाद भेजी जाती है. पैसे प्राप्त करने के लिए आपका बैंक अकाउंट चालू होना तथा केवाईसी होना अनिवार्य है. अगर लिस्ट में नाम आने के बावजूद आपके अकाउंट में पैसे नहीं आ रहे हैं, तो एक बार बैंक जाकर अपने अकाउंट की स्थिति अवश्य चेक कर लें.

प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थी लिस्ट देखने की प्रक्रिया –

  • लिस्ट चेक करने के लिए सर्वप्रथम पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmayg.nic.in पर जाएं.
  • इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको Awaassoft का ऑप्शन मिलेगा. इसे टैप करने के बाद Report पर क्लिक करें.
  • अब एक नया पेज खुलेगा. इसमें “Social Audit Reports” के अंदर “Beneficiary details for verification” पर क्लिक करें.
  • अब अगले पेज में क्रमवार तरीके से अपने राज्य, जिला, ब्लॉक और ग्राम पंचायत का नाम चुनें करें.
  • इसके बाद वित्तीय वर्ष को चुनें. अगर आपने इसी साल फॉर्म भरा है, तो 2023-24 चुनें.
  • इसके बाद योजना का नाम सेलेक्ट करें और अंतिम में स्क्रीन पर दिखाया गया कैप्चा कोड भरकर Submit पर क्लिक करें.
  • क्लिक करते हैं आपके गांव के पीएम आवास योजना के लाभार्थियों की लिस्ट निकलकर सामने आ जाएगी. इस लिस्ट को ध्यानपूर्वक चेक करें. अगर इसमें आपका नाम है, तो ही आपको घर बनाने के लिए पैसा भेजा जाएगा.

Also Read : अपने गांव ka आवास की लिस्ट कैसे देखें

PM Awas Yojana 2024 FAQ –

1.) पीएम आवास योजना 2023 का पैसा कब मिलेगा?

– इस योजना का पैसा आवेदन स्वीकृत होने के 7-10 के अंदर भेज दिया जाता है. इसके लिए लाभार्थी लिस्ट में नाम होना अनिवार्य है.

2.) सरकार घर बनाने के लिए कितना पैसा देती है?

– प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार बेघर परिवारों को घर बनाने के लिए 1,30,000 रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान करनी है.

3.) PM आवास योजना का लिस्ट कैसे चेक करें?

– लिस्ट चेक करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmayg.nic.in पर जाकर Awaassoft के अंतर्गत Reports पर क्लिक करें.

Also Read : प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी खबरें 2023

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top