राजस्थान संविदा कर्मी लेटेस्ट न्यूज़ 2023, बड़ी खुशखबरी

हाल ही में राजस्थान सरकार की ओर से संविदा कर्मी से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. सरकार ने राज्य में संविदा पर कार्यरत 10528 कर्मियों को नियमित करने के साथ-साथ 4966 नए पदों पर भर्ती को भी मंजूरी दे दी है. यह घोषणा खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा की गई है. इस लेख में हम आपको राजस्थान संविदा कर्मी से संबंधित सभी लेटेस्ट न्यूज़ देंगे.

राजस्थान संविदा कर्मी लेटेस्ट न्यूज़ 2023 –

आगामी विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार एक के बाद एक कई घोषणाएं कर रही हैं. इसी बीच प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने राज्य के 10,528 संविदा कर्मियों को करने की घोषणा की है. इतना ही नहीं सरकार ने 4966 नए पदों पर बहाली की भी स्वीकृति प्रदान कर दी है. सरकार इस फैसले से एक तरफ जहां 10 हजार से ज्यादा संविदा कर्मियों की नौकरी स्थायी हो जाएगी, वहीं दूसरी तरफ 5 हजार युवाओं को नौकरी भी मिलेगी.

Also Read : अतिथि शिक्षकों के रिक्त पदों की जानकारी

4966 नए पदों पर होगी नियुक्ति, मुख्यमंत्री ने दी स्वीकृति –

सीएम अशोक गहलोत ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत संविदा कर्मियों के 4966 नए पदों के सृजन की घोषणा की है. इनमें कनिष्ठ तकनीकी सहायक के 1698 पद, ग्रामीण रोजगार सहायक के 1548 पद, डाटा एंट्री सहायक के 699 पद, लेखा सहायक के 622 पद, MIS मैनेजर के 159 पद, MIS सहायक के 150 पद, समन्वयक के 48 पद, समन्वयक (प्रशिक्षण/पर्यवेक्षक) के 40 पद तथा प्रोग्रामिंग और एनालिसिस एक्सपर्ट के एक-एक पद सम्मिलित हैं.

इस नियुक्ति की खास बात ये है कि इसमें मनरेगा के अंतर्गत न्यूनतम 9 वर्ष का कार्य अनुभव रखने वालों को नियुक्त किया जाएगा. मनरेगा के अलावा राजस्थान मदरसा बोर्ड के अंतर्गत भी 5562 पदों के सृजन को स्वीकृति दी गई है.

लॉजिस्टिक सर्विस डिलीवरी कॉरपोरेशन का ऐलान –

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में कैबिनेट ने लॉजिस्टिक सर्विस डिलीवरी कारपोरेशन के गठन का ऐलान किया है. इससे प्लेसमेंट एजेंसियों के माध्यम से संविदा पर नियुक्तियों की प्रथा खत्म हो जाएगी. इससे कर्मियों को प्रमोशन के भी ऑप्शन मिलेंगे. साथ ही संविदा कर्मियों को सरकार द्वारा अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी.

Also Read : बेरोजगारी भत्ता चेक स्टेटस राजस्थान 2023, New Payment

राजस्थान में 5 साल से ज्यादा समय तक काम करने वाले संविदा कर्मी होंगे नियमित, ये है लेटेस्ट न्यूज़ –

राजस्थान के विभिन्न सरकारी विभागों में लंबे समय से कार्यरत संविदा कर्मियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. ऐसे संविदा कर्मी जो 5 साल से अधिक समय तक अपनी सेवा दे चुके हैं, उनके कार्यों के प्रदर्शन के आधार पर उन्हें नियमित किया जा सकता है. नियमित करने के लिए कर्मियों को उनके अनुभव के अनुसार वैटेज मिलेगा.

जिन संविदा कर्मियों ने अपने सेवा कल के 5 वर्ष पूरे कर चुके हैं, उनका एक कमेटी के माध्यम से मूल्यांकन किया जाएगा. उनके कार्य संतोषजनक पाए जाने पर उन्हें नियमित करने की अनुशंसा सरकार के पास भेजी जाएगी. इसके बाद सरकार संविदा कर्मचारियों को स्थाई करने की स्वीकृति दे सकती है.

कौन होते हैं संविदा कर्मी –

सरकारी विभागों में दो तरह के कर्मचारी कार्य करते हैं. पहले, सीधे सरकार द्वारा सरकारी नियमों के अनुसार स्थायी रूप से नियुक्त किए जाते हैं. वहीं दूसरे तरह के कर्मचारी विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से कॉन्ट्रैक्ट पर नियुक्त किए जाते हैं, जिन्हें संविदा कर्मी कहा जाता है. संविदा कर्मियों की नियुक्ति एक निश्चित समय के ही लिए की जाती है. उसके बाद उनके प्रदर्शन और विभाग की आवश्यकता के अनुसार कार्यकाल आगे बढ़ाया जाता है, या फिर समाप्त कर दिया जाता है.

वर्तमान में राजस्थान में विभिन्न सरकारी विभागों में बड़ी संख्या में संविदा कर्मी कार्य कर रहे हैं. चिकित्सा विभाग में करीब 44000 संविदा कर्मी कार्यरत हैं. इसी तरह शिक्षा विभाग, मदरसा बोर्ड आदि में भी संविदा कर्मी नियुक्त किए गए हैं.

 

Also Read : राजस्थान मेगा जॉब फेयर सैलरी, रजिस्ट्रेशन व दिनांक की जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top