आवास न मिलने पर शिकायत कैसे करें

आवास न मिलने पर शिकायत कैसे करें : जिन परिवारों पास पक्का मकान नहीं है, उन्हें सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मुफ्त आवास की सुविधा उपलब्ध कराती है. लेकिन देश में गई ऐसे लोग हैं, जिन्हें पात्र होने के बावजूद अब तक आवास योजना का लाभ नहीं मिल पाया है. अगर आपको भी अभी तक आवास योजना का लाभ नहीं मिला है, तो आप सरकार से इसकी शिकायत कर सकते हैं. इस लेख में हम आपको शिकायत करने की पूरी प्रक्रिया बताएंगे.

आवास न मिलने पर शिकायत कैसे करें –

अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें अब तक आवास योजना का लाभ नहीं मिल पाया है, तो आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. शिकायत दर्ज करने के लिए सरकार द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी की गई है, जिससे लोगों की बात सरकार तक पहुंचे और उन्हें आवास की सुविधा मिल सके.

आप नीचे दिए गए किसी भी हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं –

  • ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए – 1800116446
  • ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए – 1800118111
  • शहरी क्षेत्र के लोगों के लिए – 1800113377
  • शहरी क्षेत्र के लोगों के लिए – 1800116163
  • आवास योजना हेल्पलाइन नंबर – 18003456527

Also Read : घर बनाने के लिए सरकार कितना पैसा दे रही है?

आवास योजना क्या है –

हमारे देश में आज भी कई ऐसे लोग हैं, जो फुटपाथ या कच्चे मकान/झोपड़ी में रहने को मजबूर हैं. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की गई. इस योजना का उद्देश्य देश के सभी लोगों को पक्का मकान उपलब्ध कराना है. इसके अलावा भी विभिन्न राज्यों में राज्य सरकार अपने स्तर से गरीबों के लिए मुफ्त आवास योजनाएं चल रही है.

मुफ्त आवास योजना में मिलने वाली राशि –

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को पक्का मकान बनाने के लिए अनुदान दी जाती है. मैदानी क्षेत्रों में 1.20 लाख रूपये तथा दुर्गम या पहाड़ी इलाकों में 1.30 लाख रुपये का अनुदान मिलता है. इसके अलावा शौचालय निर्माण के लिए अलग से 12,000 रूपये मिलते हैं. जो लोग इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, वे PMAY-Gramin की आधिकारिक वेबसाइट pmayg.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Also Read : प्रधानमंत्री आवास योजना न्यू रजिस्ट्रेशन कैसे करें

आवास बनाने के लिए मिलने वाली सब्सिडी –

पीएम आवास योजना के तहत शहरी क्षेत्र के लोगों को होम लोन लेने पर ब्याज में 2.67 लाख रुपए तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है.

आवास योजना की लाभार्थी लिस्ट चेक करें –

आवास न मिलने की शिकायत दर्ज कराने से पहले योजना की लिस्ट में अपना नाम अवश्य चेक कर लें. इसके लिए सबसे पहले PMAYG की आधिकारिक वेबसाइट pmayg.nic.in पर जाएं. यहां होम पेज पर Stakeholders के अंतर्गत IAY/PMAYG Benificiery पर क्लिक करें और मांगी गई सभी जानकारियां क्रमशः भरें. अंत में लाभार्थी लिस्ट स्क्रीन पर आ जाएगी. अगर इसमें आपका नाम नहीं है, तो आप ऊपर बताए गए हेल्पलाइन नंबर पर आवास न मिलने की शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

\

Also Read : प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी खबरें 2023

1 thought on “आवास न मिलने पर शिकायत कैसे करें”

  1. वीरेंद्र कुमार विश्वकर्मा

    मेरे पास जगह नही है आवास कैसे मिले गा

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top