बेटियों के लिए सरकारी योजना UP 2023, देखें कौन कौन सी योजनायें चल रही हैं

बेटियों के लिए सरकारी योजना UP: अगर आप उत्तर प्रदेश में रहने वाली एक लड़की हैं या आपके घर कोई बेटी है, तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है. हमारे समाज में आज भी कुछ लोग लड़कियों के प्रति नकारात्मक सोच रखते हैं. बेटियों को बेटों के समान अवसर नहीं दिए जाते हैं. उनके साथ भेदभावपूर्ण रवैया अपनाया जाता है. ऐसे में समाज की इसी सोच को बदलने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बेटियों के शिक्षा, स्वास्थ्य, विवाह तथा आर्थिक स्वाबलंबन हेतु कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं. इस आर्टिकल में आगे हम आपको उत्तर प्रदेश में लड़कियों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में संपूर्ण जानकारियां देंगे.

यूपी में लड़कियों के लिए कौन-सी योजना चल रही है –

समाज में लड़कियों को हमेशा से ही लड़कों की तुलना में कम महत्व दिया जाता रहा है. कन्या भ्रूण हत्या जैसे घिनौने अपराध आज भी हो रहे हैं. 21वीं सदी में भी ये सोच समाज के कई लोगों के अंदर विद्यमान है. ऐसे में केंद्र व राज्य सरकारें बेटियों को प्रोत्साहित करने तथा उसे समान अवसर उपलब्ध कराने के लिए कई सारी योजनाएं चलाती हैं. इस आलेख में मुख्य रूप से हम उन योजनाओं के बारे में बात करेंगे, जो यूपी में लड़कियों के लिए चल रही हैं.

Also Read: सुकन्या समृद्धि योजना में 3000 जमा करने पर कितना मिलेगा

यूपी की बेटियों के लिए सरकारी योजना, UP गवर्नमेंट –

  1. मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना
  2. यूपी शादी अनुदान योजना
  3. यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना
  4. लड़कियों के लिए मुफ्त शिक्षा, उत्तर प्रदेश
  5. यूपी निराश्रित महिला पेंशन योजना

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, उत्तरप्रदेश –

यूपी में लड़कियों के लिए चलाई जा रही योजनाओं में कन्या सुमंगला योजना एक प्रमुख योजना है. यूपी सरकार ने इस योजना की शुरुआत बेटियों की शिक्षा व स्वास्थ्य के स्तर को सुधारने के लिए की है. इस योजना के तहत छह श्रेणियों या किश्तों में सरकार कुछ ₹15,000 की राशि प्रदान करती है.

इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं – कन्या सुमंगला योजना उत्तर प्रदेश

यूपी शादी अनुदान योजना –

यूपी शादी अनुदान योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लड़कियों के लिए चलाई जा रही एक महत्वपूर्ण योजना है. आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों के लिए बेटी का विवाह एक बड़े बोझ जैसा होता है. शादी में होने वाले खर्चों को पूरा करने के लिए परिवार को कर्ज लेना या जमीनें गरवी तक रखनी पड़ जाती है. लोगों की इसी समस्या के समाधान के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शादी अनुदान योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत प्रत्येक बेटी की शादी पर सरकार ₹55,000 खर्च करती है. इसमें शादी के आयोजन, गृहस्थी के समान तथा अकाउंट में पैसे भी शामिल होते हैं.
शादी अनुदान योजना के बारे में अधिक पढ़ें – लड़कियों की शादी पर मिलेंगे 51 हजार: कन्या विवाह-निकाह योजना लागू

यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना –

उत्तर प्रदेश की बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के राज्य सरकार ने भाग्यलक्ष्मी लक्ष्मी योजना की शुरुआत है. यह यूपी में लड़कियों के लिए एक अच्छी योजना है. इस योजना के तहत गरीब परिवार की में बेटियों के जन्म पर सरकार बेटी के नाम उसके खाते में ₹50,000 जमा करती है, जो 21 वर्ष की आयु होने पर 2 लाख रुपए एकमुश्त प्रदान की जाती है. साथ ही जन्म के समय बेटी की माता को भरण-पोषण के लिए ₹5100 रूपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. इसके अलावा कक्षा-6 में पहुंचने पर ₹3000, कक्षा-5 में ₹5000, कक्षा-10 में ₹7000 तथा कक्षा-12 में ₹8000 दिए जाते हैं.

Also Read : पोस्ट ऑफिस में 10,000 जमा करने पर 5 साल में कितना मिलेगा

लड़कियों के लिए मुफ्त शिक्षा योजना, उत्तर प्रदेश –

बेटियों को शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए यूपी सरकार लड़कियों के लिए मुफ्त शिक्षा योजना चला रही है. इस योजना के तहत सरकार लड़कियों को स्नातक तक की शिक्षा पूर्णतः मुफ्त प्रदान करती है. इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 2 अक्टूबर 2021 को की गई थी. इस योजना में सरकार आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों की बेटियों को स्नातक तक की फीस स्कॉलरशिप के रूप में प्रदान करती है.

Conclusion –

दोस्तों आशा करता हूं अब आपको “यूपी में लड़कियों के लिए कौन-सी योजना चल रही है?” के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी. जिन योजनाओं के बारे में ऊपर हमने बताया है, उसके अलावा केंद्र सरकार की सभी योजनाएं जैसे- सुकन्या समृद्धि, बालिका समृद्धि आदि योजनाएं भी यूपी में चल रही हैं.

 

Also Read : सुकन्या योजना में 14 वर्ष तक ₹ 1000 जमा करेंगे तो 18 वर्ष में कितना मिलेगा

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top